Move to Jagran APP

जम्मू जिले में आज दोपहर दो बजे से वीकेंड लाकडाउन, संक्रमण दर 15 फीसद से पार

जम्मू कश्मीर में लगातार बढ़ रहे मामालों से उत्पन्न हालात को देखते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा शुक्रवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में कोविड की समीक्षा करेंगे। इसमें सभी जिलों की ताजा स्थिति पर चर्चा करने के अलावा इस पर अंकुश लगाने पर भी विस्तार से विमर्श होगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 08:31 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 08:31 AM (IST)
जम्मू जिले में आज दोपहर दो बजे से वीकेंड लाकडाउन, संक्रमण दर 15 फीसद से पार
जम्मू जिले में तो संक्रमण दर 15 फीसद को भी पार कर गई है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू-कश्मीर में हर रोज नए रिकार्ड बना रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए प्रशासन ने शुक्रवार दोपहर दो बजे से ही साप्ताहिक प्रतिबंध (वीकेंड लाकडाउन) लगा दिया है। यह प्रतिबंध सोमवार सुबह छह बजे तक लागू रहेगा। इस दौरान सभी गैर जरूरी गतिविधियों पर रोक रहेगी। केवल जरूरी गतिविधियां ही जारी रखी जाएंगी। पिछले सप्ताह की तुलना में इस बार वीकेंड लाकडाउन की अवधि सात घंटे बढ़ाई गई है। इसके अलावा सरकार ने गर्भवती महिला कर्मचारियों को भी कार्यालय में आने से छूट दे दी है। 

loksabha election banner

वहीं जम्मू कश्मीर में लगातार बढ़ रहे मामालों से उत्पन्न हालात को देखते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा शुक्रवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में कोविड की समीक्षा करेंगे। इसमें सभी जिलों की ताजा स्थिति पर चर्चा करने के अलावा इस पर अंकुश लगाने पर भी विस्तार से विमर्श होगा। इस बैठक में मुख्य सचिव डा. अरुण कुमार मेहता के अलावा अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग विवेक भारद्वाज, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अटल ढुल्लू सहित गृह विभाग केप्रमुख सचिव और सभी जिलों के जिला उपायुक्त, मंडलायुक्त, स्वास्थ्य निदेशक और मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

मुख्य सचिव डा. अरुण कुमार मेहता की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन, सहायता, पुनर्वास और पुनर्निर्माण विभाग की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामले और ओमिक्रान की मौजूदगी को देखते हुए सभी गैर जरूरी गतिविधियों को शुक्रवार दोपहर दो बजे से लेकर सोमवार सुबह छह बजे तक बंद किया जा रहा है।

गत सप्ताह गैर जरूरी गतिविधियों को शुक्रवार रात नौ बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक बंद रखा गया था। हालांकि पिछली बार की तरह ही इस बार भी आदेश में गैर जरूरी गतिविधियों के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है, लेकिन आदेश में यह जरूर कहा गया है कि गर्भवती महिला कर्मचारियों को कार्यालयों से आने की छूट दी गई है। यह महिला कर्मचारी अपने घरों से काम कर सकेंगी। कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डा. जितेंद्र ङ्क्षसह ने गर्भवती महिला कर्मचारियों को कार्यालयों में छूट देने को कहा था। वहीं, पहले की तरह यातायात पर कोई भी प्रतिबंध नहीं लगाया गया है।

जम्मू जिले में संक्रमण दर 15 फीसद से पार : वीकेंड लाकडाउन बढ़ाने का फैसला उस समय लिया गया है जब जम्मू-कश्मीर में हर दिन संक्रमण दर औसतन सात प्रतिशत के करीब पहुंच गई है। जम्मू जिले में तो संक्रमण दर 15 फीसद को भी पार कर गई है।

संक्रमण न थमा तो बढ़ सकती है प्रतिबंध की अवधि : प्रशासन ने प्रतिबंध की अविध को बढ़ाकर यह संकेत दे दिया है कि अगर इसी तरह से मामले आते रहे तो आने वाले दिनों में पूरी तरह से सभी गैर जरूरी गतिविधियों पर एक से दो सप्ताह के लिए भी प्रतिबंध लगाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.