Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccination: जम्मू कश्मीर में आनन फानन में शुरू हुआ 18 से 45 आयुवर्ग में टीकाकरण, पहले दिन इतनों काे दी वैक्सीन

जम्मू-कश्मीर में 18 से 45 साल के आयु वर्ग में टीकाकरण को लेकर कई बार बयान बदल चुकी सरकार ने शनिवार को आनन-फानन में इस आयु वर्ग में टीकाकरण अभियान तो शुरू कर दिया लेकिन पहले दिन महज 204 लोगों को ही टीकाकरण हुआ।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 10:22 AM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 10:22 AM (IST)
Coronavirus Vaccination: जम्मू कश्मीर में आनन फानन में शुरू हुआ 18 से 45 आयुवर्ग में टीकाकरण, पहले दिन इतनों काे दी वैक्सीन
जम्मू में पहले दिन महज 140 और श्रीनगर में 40 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू-कश्मीर में 18 से 45 साल के आयु वर्ग में टीकाकरण को लेकर कई बार बयान बदल चुकी सरकार ने शनिवार को आनन-फानन में इस आयु वर्ग में टीकाकरण अभियान तो शुरू कर दिया लेकिन पहले दिन महज 204 लोगों को ही टीकाकरण हुआ। इस आयु वर्ग में अभी पूरे जम्मू-कश्मीर में टीकाकरण के लिए लोगों को इंतजार करना पड़ सकता है। पहले स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तीय आयुक्त अटल ढुल्लू ने दावा किया था कि वैक्सीन 20 मई के आसपास आएगी और उसके बाद ही टीकाकरण अभियान शुरू हो पाएगा। इसके एक दिन बाद सूचना विभाग के टवीटर पर भी सरकार ने फिलहाल टीकाकरण अभियान स्थगित होने की बात कही। मगर गत पहली मई की सुबह सरकार ने अभियान शुरू करने की घोषणा कर दी।

loksabha election banner

हैरानगी की बात यह है कि इस आयु वर्ग में पंजीकरण करवाने वाले लोगों को टीकाकरण केंद्र और तिथि के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई। गत शनिवार दोपहर को कोवैक्सीन की डेढ़ लाख डोज जम्मू-कश्मीर में पहुंचने के बाद जम्मू और श्रीनगर जिलों में दोपहर बाद 178 से 45 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू कर दिया गया। इसमें 75 हजार डोज जम्मू और 75 हजार डोज कश्मीर संभाग को दी गई। जम्मू में पहले दिन महज 140 और श्रीनगर में 40 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

श्रीनगर में हालांकि पहले दिन 10 सेंटर बनाए गए थे लेकिन एक ही सेंटर पर वैक्सीन दी गई। वहीं जम्मू में भी एक ही सेंटर में वैक्सीन दी गई। श्रीनगर में डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद एजाज असद ने श्री महाराजा हरि सिंह अस्पताल में इसका उदघाटन किया। इसके अलावा सब सेंटर नाटीपोरा, यूपीएचसी निशात, स्किम्स सौरा, जीबी पंत अस्पताल, लड़कों के हायर सेकेंडरी स्कूल निट, मिरांडा स्कूल चिंकराल मोहल्ला, हेल्थ सेंटर मिसकीन बाग, हायर सेकेंडरी स्कूल बटमालू में भी टीकाकरण केंद्र बनाए गए हें। इनमें आज यानि रविवार को टीकाकरण जारी है।

वहीं जम्मू में सरवाल अस्पताल में टीकाकरण हुआ और आज भी यह प्रक्रिया जारी है। परिवार कल्याण विभाग के डायरेक्टर जनरल डा. सलीम-उर-रहमान का कहना है कि कोवैक्सीन अभी पहली बार जम्मू-कश्मीर में आई है। इसीलिए फिलहाल जम्मू और श्रीनगर जिलों में ही टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। चरणबद्ध तरीके से पूरे प्रदेश में इसे शुरू किया जाएगा। इसमें बिना पंजीकरण के किसी का भी टीकाकरण नहीं होगा। वहीं डिप्टी कमिश्नर श्रीनगर ने सभी लोगों से जिनकी उम्र 18 साल से अधिक है, टीकाकरण करवाने को कहा। उन्होंने दावा किया कि वैक्सीन की कोई कमी नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.