Move to Jagran APP

अनलॉक-5: सात हजार यात्री रोजाना कर सकेंगे माता वैष्णो देवी के दर्शन, अब प्रदेश में बिना पास के करें यात्रा

प्रशासन ने रात को आदेश जारी किया है। 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे स्कूल 15 से खुलेंगे सिनेमाहाल और स्वीमिंग पूल विमान सड़क से जम्मू कश्मीर आने वालों के जारी रहेंगे टेस्ट-सात हजार यात्री रोजाना कर सकेंगे माता वैष्णो देवी के दर्शन

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 09:44 AM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 11:14 AM (IST)
अनलॉक-5: सात हजार यात्री रोजाना कर सकेंगे माता वैष्णो देवी के दर्शन, अब प्रदेश में बिना पास के करें यात्रा
कोचिंग सेंटर भी 15 अक्टूबर से आधी क्षमता के साथ खुलेंगे

जम्मू, राज्य ब्यूरो। कोरोना संक्रमण के बीच शुक्रवार से शुरू हो रहे अनलॉक-5 में आम जनजीवन को बहाल करने की दिशा में प्रदेश प्रशासन ने कई अहम फैसले किए हैं। प्रशासन ने नए दिशा निर्देशों के साथ शुक्रवार से बार और 15 से सिनेमाघर खोलने की अनुमति दे दी है। लोगों को प्रदेश में अब बिना पास यात्रा करने पर भी कोई रोक नहीं होगी।

loksabha election banner

सरकार ने फिलहाल स्कूलों को 31 अक्टूबर तक बंद रखने का फैसला किया है। इसके अलावा 17 नवंबर से शुरू हो रहे नवरात्र को देखते हुए रोजाना स्थानीय सात हजार यात्रियों को श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा करने की अनुमति होगी। पहले पांच हजार लोगों को रोजाना दर्शन करने की इजाजत थी। यात्रा का ऑनलाइन पंजीकरण पहले की तरह जारी रहेगा। बाहर से आने वाले यात्रियों की संख्या व घोड़ा, पालकी सेवा शुरू करने का फैसला श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीइओ हालात की समीक्षा करने के बाद करेंगे।

प्रदेश प्रशासन ने करीब छह माह से बंद पड़े बार नौ अक्टूबर से खोलने का फैसला किया है। आधी क्षमता के साथ प्रदेश के सिनेमाघर और गाइड लाइन के स्वीमिंग पूल 15 अक्टूबर से खुल जाएंगे। प्रदेश में धार्मिक जुलूस पर लगा प्रतिबंध बरकरार रहेगा, लेकिन शारीरिक दूरी बनाए रखाए रखने की स्थिति में खुले स्थान पर समारोह में हिस्सा लेने वाले लोगों पर रोक नहीं होगी। इसके अलावा एक हॉल में किसी समारोह के लिए अधिकतम 200 लोग शामिल हो सकते हैं। यदि हॉल छोटा है तो आधे लोगों को मौजूद रहने की अनुमति होगी।

अनलॉक-5 का फैसला वीरवार को स्वास्थ्य विभाग के वित्त आयुक्त की जम्मू व कश्मीर के डिवीजनल कमिश्नरों से कोरोना संक्रमण से उपजे हालात पर चर्चा करने के बाद हुआ। इसके बाद जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने इन फैसले को मंजूरी देते हुए अनकॉल-5 शुरू करने का आदेश जारी कर दिया। वित्त आयुक्त की डिवीजनल कमिश्नरों से हुई इस अहम बैठक के दौरान प्रदेश में कोरोना संक्रमण से उपजे हालात, यात्रा से संक्रमण फैलने के खतरे के साथ स्वास्थ्य विभाग के आने वाले समय में संक्रमण की स्थिति पर गंभीरता से विचार विमर्श किया गया। संक्रमण के आधार पर प्रदेश को रेड, आरेंज व ग्रीन जोन की श्रेणी में रखने के फैसले की समय-समय पर समीक्षा की जाएगी।

किश्तवाड़ ग्रीन व अन्य सभी 19 जिले ऑरेंज जोन की श्रेणी में :

प्रशासन ने ग्रीन जोन में आने वाले किश्तवाड़ को छोड़कर जम्मू कश्मीर के अन्य 19 जिलों को ऑरेंज जोन की श्रेणी में रखा है। जम्मू कश्मीर के प्रवेशद्वार लखनपुर के कंटेनमेंट जोन का पांच सौ मीटर दायरा रेड जोन में है। वहीं जम्मू संभाग और कश्मीर संभाग को जोड़ने वाली बनिहाल टनल के दोनों छोर के पांच सौ मीटर के इलाके भी रेडजोन में होंगे। वहीं अन्य राज्यों से विमान, रेलगाड़ी व सड़क मार्ग से आने वाले यात्रियों के कोरोना टेस्ट पहले की तरह ही होते रहेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.