Move to Jagran APP

जम्मू स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लोअर रूपनगर में बनेगा पार्क, बिखरेगी हरियाली

लोअर रूपनगर में बहने वाले नाले का पक्का करने के साथ इसके साथ खाली हो रही जमीन पर इस पार्क को विकसित किए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लोअर रूपनगर कालोनी फेज-3 में बनने जा रहे इस पार्क पर 1286 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 11:44 AM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 11:44 AM (IST)
जम्मू स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लोअर रूपनगर में बनेगा पार्क, बिखरेगी हरियाली
अमरूट योजना के तहत इसे पूरा किया जाना है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : स्मार्ट सिटी बनने जा रहे जम्मू शहर में खाली स्थानों को विकसित कर हरियाली भरने के साथ लोगों को सुविधाएं देने के प्रयास जारी हैं। इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए जम्मू विकास प्राधिकरण लोअर रूपनगर कालोनी में नाले किनारे पार्क का निर्माण करने जा रहा है।

loksabha election banner

लोअर रूपनगर में बहने वाले नाले का पक्का करने के साथ इसके साथ खाली हो रही जमीन पर इस पार्क को विकसित किए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लोअर रूपनगर कालोनी फेज-3 में बनने जा रहे इस पार्क पर 1286 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इसे अमरूट योजना के तहत पूरा किया जाना है।

इस पार्क के बनने से लोअर रूपनगर के अधिकतर लोग लाभान्वित होंगे। इस पार्क के नजदीक जेडीए ने अपने फ्लैट्स भी तैयार किए हैं। इतना ही नहीं कामिर्शयल कम्पलेक्स भी बन रहे हैं। आसपास सरकारी दफ्तर भी बने हुए हैं। पार्क के बनने पर इलाके की खूबसूरती तो बढ़ेगी ही, सुबह-शाम सैर करने वालों को भी अच्छी जगह मिलेगी।

नवंबर 2022 तक का लक्ष्य : इस पार्क के निर्माण के लिए नवंबर 2022 का लक्ष्य तय किया गया है। यहां नाले को पक्का करने का कार्य तेजी से जारी है। शिक्षा निदेशालय के सामने से गुजरने वाले इस नाले के निर्माण से काफी जगह निकलेगी। मार्च 2021 में इस नाले का काम शुरू है। नाला बन जाने से गंदगी से भी निजात मिल जाएगी और यहां खूबसूरत पार्क बन जाएगा। इस तरह का पार्क शहर के त्रिकुटा नगर में बाहूप्लाजा कम्पलेक्स के नजदीक भी बना हुआ हैं। वहां भी पार्क के साथ ऐसा ही नाला बहता है जो जम्मू रेलवे स्टेशन के नजदीक से नीचे आता है।

पार्क से निखरेगा रूपनगर : जेडीए के वाइस चेयरमैन पंकज मगोत्रा का कहना है कि लोअर रूपनगर में पार्क के निर्माण की प्रक्रिया जारी है। फिलहाल साथ लगते नाले को पक्का करने का काम चल रहा है। इसके बाद पार्क को तैयार किया जाएगा। कुछेक महीनों में यह काम पूरा हो जाएगा। नवंबर तक इस पार्क को बना लिया जाएगा। यह लोगों की एक लंबित मांग थी जिसे पूरा किया जा रहा है। इस पार्क के बनने से बाद क्षेत्र की छटा ही बदल जाएगी। हरियाली और खूबसूरती दिखेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.