Move to Jagran APP

दरबार मूव के साथ मजबूत होंगे ट्रैफिक पुलिस के हाथ

दिनेश महाजन जम्मू जम्मू कश्मीर की राजधानी जम्मू में स्थानांतरित होने के साथ ही शहर की सड

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 07:15 AM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 07:15 AM (IST)
दरबार मूव के साथ मजबूत होंगे ट्रैफिक पुलिस के हाथ
दरबार मूव के साथ मजबूत होंगे ट्रैफिक पुलिस के हाथ

दिनेश महाजन, जम्मू

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर की राजधानी जम्मू में स्थानांतरित होने के साथ ही शहर की सड़कों पर ट्रैफिक का बेतहाशा दबाव बढ़ जाएगा। ऐसे में ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए जम्मू कश्मीर पुलिस की आ‌र्म्ड विग से 70 जवानों को ट्रैफिक पुलिस में अस्थायी तौर पर तैनात करने का फैसला लिया है। जल्द ही यह आदेश जारी हो जाएगा और इन जवानों को आ‌र्म्ड विग से ट्रैफिक विग के साथ अटैच कर दिया जाएगा।

दरबार मूव के साथ उपराज्यपाल के सलाहकार व उनके स्टाफ, सचिवालय कर्मी उनके परिजन, नौकरशाह जम्मू की ओर रुख कर लेंगे। ऐसे में जम्मू शहर की सड़कों में 50 हजार अधिक वाहनों का दबाव बढ़ जाएगा। जम्मू की सड़कों पर इस बढ़ते दबाव को कम करने के लिए और यातायात को सुचारु करने के लिए ट्रैफिक पुलिस अतिरिक्त जवानों की तैनाती की जा रही है। अक्सर यह देखने को आता है कि दरबार मूव के कार्यालयों के जम्मू में खुलने के साथ सुबह से लेकर शाम तक शहर की सड़कों पर ट्रैफिक का बहुत अधिक दबाव रहता है। ऐसे में वाहनों के जाम निपटने और लोगों को अपने गंतव्य तक शीघ्र पहुंचाना ट्रैफिक पुलिस के लिए बड़ी चुनौती से कम नहीं होता। -------

ट्रैफिक पुलिस में हैं 400 ट्रैफिक पुलिसकर्मी

ट्रैफिक पुलिस में मौजूदा समय में केवल 400 के करीब ट्रैफिक पुलिसकर्मी तैनात हैं। इनमें एक एसएसपी, एक एसपी, चार डीएसपी रैंक के अधिकारी शामिल हैं, जो यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने का काम करते हैं। वहीं, आरटीओ कार्यालय के आंकड़ों पर नजर आए तो जम्मू जिले में नौ लाख से अधिक पंजीकृत वाहन हैं। इतने वाहनों के संख्या के हिसाब से ट्रैफिक कर्मियों की संख्या बहुत कम है। ----

यातायात सुचारु करने के लिए बनाई रणनीति

एसएसपी ट्रैफिक शिवकुमार शर्मा का कहना है कि दरबार मूव के दौरान यातायात को सुचारु बनाने के लिए पुलिस ने रणनीति तैयार कर ली है। भीड़भाड़ वाले चौक चौराहों में अतिरिक्त ट्रैफिक कर्मियों की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा कुछ चौक पर ट्रैफिक सिग्नल लाइट को भी प्रभावी बनाया जाएगा। कई सड़कों पर रूट में भी बदलाव किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.