Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: टीचिंग पदों के लिए उम्मीदवारों में कड़ी प्रतिस्पर्धा, 600 पदों के लिए 5500 उम्मीदवारों ने आवेदन किया

डिग्री कॉलेजों में अकादमिक प्रबंधन पर टीचिंग असिस्टेंट व लेक्चरर पदों के लिए उम्मीदवारों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है। जम्मू संभाग के 65 डिग्री कॉलेजों में कांट्रेक्ट पर हर साल भरे जाते हैं पांच सौ से लेकर छह सौ के बीच पद।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 09:40 AM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 09:53 AM (IST)
Jammu Kashmir: टीचिंग पदों के लिए उम्मीदवारों में कड़ी प्रतिस्पर्धा, 600 पदों के लिए 5500 उम्मीदवारों ने आवेदन किया
जम्मू संभाग के 65 डिग्री कॉलेजों में कांट्रेक्ट पर हर साल भरे जाते हैं

जम्मू, राज्य ब्यूरो । डिग्री कॉलेजों में अकादमिक प्रबंधन पर टीचिंग असिस्टेंट व लेक्चरर पदों के लिए उम्मीदवारों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है। जम्मू संभाग के 65 डिग्री कॉलेजों में कांट्रेक्ट पर हर साल भरे जाते हैं पांच सौ से लेकर छह सौ के बीच पद। इस साल कोरोना की चुनौती के बीच 600 के करीब पदों के लिए साढ़े पांच हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

loksabha election banner

कश्मीर के कई उम्मीदवारों ने भी जम्मू में आवेदन किया है क्योंकि कश्मीर में अभी तक आवेदन नहीं खुले हैं। टीचिंग असिस्टेंट व लेक्चरर पदों के लिए आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 मई 2021 को समाप्त हो गई। जम्मू कश्मीर के डिग्री कालेजों में स्थायी पदों की संख्या कम है इसलिए हर साल जम्मू संभाग और कश्मीर संभाग के लिए करीब 1200 पदों को एक साल के लिए अकादमिक प्रबंधन पर भरा जाता है। कोरोना से उपजे हालात के कारण इस बार भर्ती प्रक्रिया में देरी हुई है। चूंकि यह पद पूरे केंद्र शासित प्रदेश के स्तर पर है इसलिए कश्मीर संभाग के उम्मीदवारों को आवेदन करने से रोका नहीं जा सकता है मगर इससे जम्मू संभाग के उम्मीदवारों को फर्क तो पड़ेगा ही।

हालांकि उच्च शिक्षा विभाग समय समय पर स्थायी पदों को भरने की प्रक्रिया तो चलाता है लेकिन पदों को पूरा नहीं कर पाया है। एक हजार से अधिक पदों को भर कर ही कालेजों में टीचिंग स्टाफ की कमी को पूरा किया जा सकता है। पीएचडी, एमफिल, नेट के साथ पीजी उम्मीदवारों की संख्या जम्मू कश्मीर में लगातार बढ़ती जा रही है। इसकी तुलना में नौकरियां बहुत कम है।

वहीं दूसरी तरफ क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू ने अपने अधीन आने वाले पांच कालेजों में टीचिंग असिस्टेंट व लेक्चरर के पद भरने के लिए आवेदन की तिथि को 31 मई 2021 तक बढ़ा दिया है। इसकी अंतिम तिथि भी 21 मई को समाप्त हो रही थी। क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू के अधीन साइंस कॉलेज, मौलाना आजाद मेमोरियल कॉलेज, महिला कॉलेज गांधी नगर, कामर्स कॉलेज और गवर्नमेंट कॉलेज आफ एजूकेशन आते है। यह सारे कॉलेज जम्मू शहर में ही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.