Move to Jagran APP

Corona Vaccine in Jammu: जम्मू-कश्मीर के तीन जिलों में आज होगी कोरोना वैक्सीन देने की मॉक ड्रिल

Corona Vaccine in Jammu Kashmir यह सैंपल कई कोचिंग संस्थानों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के भी लिए गए। हालात को देखते हुए फैसला लिया है कि जिन कोचिंग संस्थानों में भी संक्रमण के मामले आए हैं उन्हें बंद कर दिया जाए।

By Edited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 07:20 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 08:51 AM (IST)
Corona Vaccine in Jammu: जम्मू-कश्मीर के तीन जिलों में आज होगी कोरोना वैक्सीन देने की मॉक ड्रिल
हर कोचिंग संस्थान के विद्यार्थियों को 21 दिन के बाद टेस्ट फिर से कराने होंगे।

राज्य ब्यूरो, जम्मू: देश भर की तरह जम्मू-कश्मीर में भी शनिवार को कोरोना वैक्सीन देने के लिए मॉक ड्रिल की जाएगी। प्रदेश के तीन जिलों में यह तीन-तीन जगह होगी। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तीय आयुक्त अटल ढुल्लु, स्वास्थ्य निदेशक डॉ. रेनू शर्मा खुद इसकी निगरानी करेंगे।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के जम्मू, श्रीनगर और कुलगाम जिले में मॉक ड्रिल होगी। जम्मू जिले में सरवाल अस्पताल जम्मू शहर, कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर मढ़ और उप जिला अस्पताल बिश्नाह कोरोना वैक्सीन का मॉक ड्रिल होगा। इसमें 25-25 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। करीब दो घंटों की इस ड्रिल में स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीमें शामिल होंगी। सरवाल मे अटल ढुल्लु और डॉ. रेनू शर्मा मौजूद रहेंगी। वहीं कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर मढ़ में जम्मू के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेपी सिंह तथा बिश्नाह में उप मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद रहेंगे।

डॉ. रेनू शर्मा ने बताया कि मॉर्ड ड्रिल का मकसद तैयारियों का जायजा लेना है। केंद्र सरकार के निर्देशों पर यह प्रक्रिया हो रही है। वैक्सीन कैसे देनी है और क्या-क्या प्रक्रिया अपनानी है, सब कुछ इस ड्रिल में होगा। जम्मू के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेपी सिंह ने बताया कि तीनों जगहों पर सुबह ड्रिल होगी। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। गौरतलब है कि 15 जनवरी के आसपास टीकाकरण अभियान शुरू करने की तैयारी है। अगले सप्ताह तक जम्मू कश्मीर में वैक्सीन आने की उम्मीद है।

कोरोना संक्रमण के बाद श्रीनगर में कोचिंग संस्थान बंद राज्य ब्यूरो, जम्मू: श्रीनगर जिला प्रशासन ने कुछ कोचिंग सेंटर कोरोना संक्रमण के मामले आने के बाद बंद करने के निर्देश जारी किए हैं। श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर डॉ. शाहिद इकबाल चौधरी ने कहा कि जिले के कई कोचिंग सेंटरों में कोरोना संक्रमण के मामले आए हैं। यह को¨चग सेंटर पैरीपोरा और राजबाग क्षेत्रों में अधिक हैं।

यह केस उस समय आए जब जिला प्रशासन ने सैंपल लेने का अभियान शुरू किया। यह सैंपल कई कोचिंग संस्थानों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के भी लिए गए। हालात को देखते हुए फैसला लिया है कि जिन कोचिंग संस्थानों में भी संक्रमण के मामले आए हैं, उन्हें बंद कर दिया जाए। हर कोचिंग संस्थान के विद्यार्थियों को 21 दिन के बाद टेस्ट फिर से कराने होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.