Move to Jagran APP

Jammu Kashmir New Year 2021: नए साल का जश्न मनाने का है मन, तो पुकार रही हैं जम्मू-कश्मीर की बर्फ से ढकी चोटियां

जम्मू-कश्मीर की हसीन वादियों इन दिनों सफेद चादर से ढकी है। इन दिनों चारों ओर बर्फ की चादर सी बिछी हुई है और अगले एक-दो दिन में ताजा बर्फबारी होने की भी पूरी संभावना जताई जा रही है।

By VikasEdited By: Published: Sun, 27 Dec 2020 01:46 PM (IST)Updated: Sun, 27 Dec 2020 01:46 PM (IST)
Jammu Kashmir New Year 2021: नए साल का जश्न मनाने का है मन, तो पुकार रही हैं जम्मू-कश्मीर की बर्फ से ढकी चोटियां
विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग की बर्फ से लदी पहाड़ियों का मनोरम दृश्य।

जम्मू, ललित कुमार। अगर बर्फ की सफेद चादर में लिपटी चोटियों के बीच नए साल (New Year 2021) का जश्न मनाने की सोच रहे तो धरती पर स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की हसीन वादियां आपके स्वागत में तैयार हैं। जम्मू-कश्मीर में इन दिनों चारों ओर बर्फ की चादर सी बिछी हुई है और अगले एक-दो दिन में ताजा बर्फबारी होने की भी संभावना जताई जा रही है। ऐसे में नई उमंगों व उम्मीदाें के साथ नया साल मनाने की इससे बेहतर जगह कोई नहीं हो सकती। बर्फबारी के बीच यहां आपका स्वागत करने के लिए जम्मू-कश्मीर का पर्यटन विभाग व निजी क्षेत्र के होटल व्यवसायी भी पलके बिछाए बैठे हैं और अपने मेहमानों के स्वागत को लेकर इस बार खास तैयारियां की गई है।

loksabha election banner

 

बर्फबारी के बाद बर्फ से ढकी विश्व विख्यात डल झील।

जम्मू के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पत्नीटॉप में इस समय पर्यटन विभाग की ओर से विंटर कार्निवल का आयोजन किया गया है। जम्मू-कश्मीर टूरिज्म डेवलपमेंट अथारिटी के सहयोग से आयोजित इस कार्निवल में पर्यटकों के ठहरने व खाने-पीने की पूरी व्यवस्था की गई है। कारपोरेशन की हट्स के किराये में 50 फीसद तक की छूट दी जा रही है तो वहीं निजी होटल व्यवसायियों ने भी 31 दिसंबर तक चलने वाले इस कार्निवल के दौरान पर्यटकों को होटल के कमरों के किराये में 50 से 70 फीसद तक छूट देने का ऐलान किया है। इतना ही नहीं पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए निजी क्षेत्र में भी कई आयोजन हो रहे है।

बर्फ से ढकी डल झील के समीप की पहाड़ियां।

पत्नीटॉप में स्काई व्यू की ओर से विंटल कार्निवल आयोजित किया गया है। इसमें पर्यटकों के लिए गंडोला की सैर के साथ कई चुनौतीपूर्ण खेलों का भी आयोजन किया जा रहा है। इन कार्निवल में भी कई आकर्षक छूट वाले पैकेज आफर किए जा रहे हैं। इसमें ठहरने से लेकर खाने-पीने की पूरी व्यवस्था शामिल है।

होटल और रिजार्ट में 50 फीसद तक डिस्काउंट

उधर कश्मीर के बारामुला जिले में स्थित प्रसिद्ध स्की रिजार्ट गुलमर्ग में भी पर्यटकों के स्वागत को लेकर तैयारियां पूरी है। देश-विदेश से यहां पर्यटक पहुंच रहे है और अगले एक सप्ताह के लिए गुलमर्ग होटल एंड रिजार्ट एसोसिएशन ने किराये में 50 फीसद तक छूट घोषित की है। यहां पर स्कींग का लुत्फ उठाने के लिए भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। पहलगाम में भी पर्यटकों के स्वागत की तैयारियां जोरों पर है और यहां पर पर्यटन विभाग की ओर से कुछ निजी संस्थाओं के साथ मिलकर कई चुनौतीपूर्ण खेलों (Adventure Sports in Pahalgam) का आयोजन किया जा रहा है, ताकि कश्मीर की सैर पर आने वाले पर्यटकों के लम्हों को यादगार बनाया जा सके।

विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग में छाता लेकर पर्यटक बर्फबारी का आनंद उठाते हुए।

फरवरी में आयोजित होगा विंटर फेस्टिवल

गुलमर्ग में इस बार 13 फरवरी को विंटर फेस्टिवल भी आयोजित हो रहा है। चार दिवसीय इस फेस्टिवल में विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित होगी और इस दौरान पर्यटन विभाग के अलावा निजी क्षेत्रों के होटलों में किराये पर 50 फीसद तक छूट रहेगी। इसी बर्फीली पहाड़ियों में खेलो इंडिया के तहत भी आयोजन होने जा रहा है।

विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग की बर्फ से लदी पहाड़ियों के बीच से गंडोला में सवार पर्यटक

होटलों में 50 से 70 फीसद तक की छूट

31 दिसंबर की शाम को रंगीन बनाने के लिए गुलमर्ग व पत्नीटॉप में होटल व्यवसायियों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम तो आयोजित किए ही जा रहे हैं, पर्यटकों को कमरों के किराये में भी 50 से 70 फीसद तक छूट दी जा रही है। पत्नी टॉप होटल एसोसिएशन ने विंटर कार्निवल के दौरान कुद व पत्नीटॉप में कमरों के किराये में 70 प्रतिशत तक छूट देने का फैसला किया है तो वहीं स्काई व्यू ने 12,499 रुपये का पैकेज आफर किया है जिसमें होटल में ठहरने, खाने-पीने के साथ गंडोला की सैर समेत पयर्टक चुनौतीपूर्ण खेलों का लुत्फ उठा सकते है। उधर गुलमर्ग में भी कई स्टार होटल अपने मेहमानों को किराये में छूट के साथ कई पैकेज आकर्षित कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.