Move to Jagran APP

Jammu: साफ-सफाई के लिए रणबीर नहर समेत तीन नहरों का पानी हुआ बंद

नहरों की साफ-सफाई के लिए जम्मू की तीन नहरों का पानी बंद कर दिया गया है।बंद की गई नहरों में जम्मू की जीवनी कही जाने वाली रणबीर नहर के अलावा प्रताप नहर व कठुआ नहर शामिल है।नहरों में पानी खाेलने की तिथि बाद में अलग से जारी की जाएगी।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 08:32 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 08:32 PM (IST)
Jammu: साफ-सफाई के लिए रणबीर नहर समेत तीन नहरों का पानी हुआ बंद
नहरों की साफ-सफाई के लिए जम्मू की तीन नहरों का पानी बंद कर दिया गया है।

जम्मू, जागरण संवाददाता । नहरों की साफ-सफाई के लिए जम्मू की तीन नहरों का पानी बंद कर दिया गया है। यह इसलिए कि पानी पूरी तरह से सूखने के बाद नहर से गाद गंदगी को बाहर निकाला जा सके वहीं टूट फूट की मरम्मत की जा सके। बंद की गई नहरों में जम्मू की जीवनी कही जाने वाली रणबीर नहर के अलावा प्रताप नहर व कठुआ नहर शामिल है।

loksabha election banner

सभी उच्च अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं कि वे आदेश का पालन करते हुए नहरों में पानी बंदकर दें और वहीं दूसरी ओर नहरों की साफ सफाई के लिए प्रक्रिया छेड़ दें। नहरों से गाद गंदगी को बाहर निकाला जाए व वहीं दूसरी ओर जहां जहां जरूरी हो, नगर की मरम्मत की जाए। सफाई का काम तेजी से पूरा किया जाए ताकि इसे समय पर फिर खोला जा सके। नहरों में पानी खाेलने की तिथि बाद में अलग से जारी की जाएगी। वैसे हर साल सिंचाई विभाग नहरों की साफ सफाई कराकर बैसाखी के त्योहार पर नहरों में पानी छोड़ देता है।

वहीं दूसरी ओर किसान भी सक्रिय होने लगे हैं। उनका कहना है कि अबकी नहरों की सही तरीके से साफ सफाई हो ताकि दूर दराज के इलाकों तक पानी पहुंच सके। किसानों की अकसर शिकायत रही है कि नहरों की सफाई ढंग से नहीं होती और ऐसे में सीमांत क्षेत्र के किसानों को सिंचाई का पानी नहीं मिल पाता। आरएसपुरा के सीमांत क्षेत्र के किसान हरभजन सिंह का कहना है कि पिछली बार भी साफ सफाई ठीक नहीं हुई थी। ऐसे में दूर दराज के क्षेत्रों में पानी ही नही उतर पाया था। इसका खमियाजा किसानों को धान की रोपाई के दौरान भुगतना पड़ा जब किसानों को पानी नहीं मिल पाया। इसलिए यह जरूरी है कि नहरों की सफाई ढंग से की जानी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.