Move to Jagran APP

4G Services in J&K: 4G चलने से दौड़े कारोबार के पहिए, ई-वे बिल बनाने में पेश आ रही दिक्कतें हुई दूर

जम्मू-कश्मीर में 18 महीनों के बाद 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल होने से कारोबार जगत ने भी राहत की सांस ली है। 4जी मोबाइल इंटरनेट बंद होने से कारोबार जगत को ई-वे बिल बनाने व जीएसटी रिटर्न समेत कई दस्तावेज ऑनलाइन जमा करवाने में दिक्कतें को निपटारा हो गया।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 05:53 PM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 07:31 PM (IST)
4G Services in J&K: 4G चलने से दौड़े कारोबार के पहिए, ई-वे बिल बनाने में पेश आ रही दिक्कतें हुई दूर
18 महीनों के बाद 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल होने से कारोबार जगत ने भी राहत की सांस ली है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू-कश्मीर में 18 महीनों के बाद 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल होने से कारोबार जगत ने भी राहत की सांस ली है। 4जी मोबाइल इंटरनेट बंद होने से कारोबार जगत को ई-वे बिल बनाने व जीएसटी रिटर्न समेत कई दस्तावेज ऑनलाइन जमा करवाने में दिक्कतें पेश आ रही थी जिनका शनिवार को निपटारा हो गया। शनिवार को 4जी सेवा बहाल होते ही कारोबार जगत ने राहत महसूस की और जिन कार्यों के लिए पहले साइबर कैफे या किसी दूसरे के पास ब्राडबैंड का सहारा लेने जाना पड़ता था, वो कार्य आज दुकानदारों ने अपने मोबाइल पर 4जी सेवा का इस्तेमाल करते हुए पूरे किए। व्यापार व उद्योग जगत लंबे समय से 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल करने की मांग कर रहा था क्योंकि उन्हें सबसे अधिक दिक्कत ई-वे बिल बनाने में पेश आ रही थी। जीएसटी के तहत 50 हजार से अधिक की बिक्री करने पर ऑनलाइन ई-वे बिल बनाना पड़ता है और इसके लिए अधिकतर दुकानदार मोबाइल एप का इस्तेमाल करते है और यहीं कारण है कि 2 जी इंटरनेट के चलते व्यापारियों को ई-वे बिल बनाने में दिक्कत हो रही थी।

loksabha election banner

सरकार ने लोगों की जायज लंबित मांग को पूरा किया है

जम्मू-कश्मीर में 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल करने के लिए मै प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह व जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा का आभार प्रकट करता हूं। सरकार ने लोगों की जायज लंबित मांग को पूरा किया है। इससे विद्यार्थियों व कारोबारियों को काफी राहत मिली है।

-अरूण गुप्ता, प्रधान चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू

4जी न होने के कारण व्यापारियों को काफी दिक्कतें आ रही थी

जम्मू-कश्मीर में 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल करके सरकार ने हर वर्ग को राहत प्रदान की है, इसके लिए हम सरकार का आभार प्रकट करते हैं। 4जी न होने के कारण व्यापारियों को काफी दिक्कतें आ रही थी क्योंकि आज तक टैक्स जमा करवाने व क्लेम करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो चुकी है और यह सब कर पाना 2जी पर संभव नहीं था।

-नीरज आनंद, प्रधान चैंबर आफ ट्रेडर्स फेडरेशन जम्मू

राहत मिली, सरकार का शुक्रिया

इससे काफी राहत मिली है। आज डिजीटल युग चल रहा है और देश 5जी की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में जम्मू में जब 2जी चल रहा था तो ऐसा लग रहा था कि जम्मू-कश्मीर पिछड़ रहा है। हमारे उद्योगपतियों को रिटर्न व क्लेम फाइल करने में दिक्कतें आ रही थी। अब इसमें राहत मिली है। इसके लिए सरकार का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा।

-ललित महाजन, चेयरमैन फेडरेशन आफ इंडस्ट्रीज जम्मू

सरकार ने हमारी सुन ली

हम काफी समय से 4जी सेवा बहाल करने की मांग करते आ रहे थे। हमने तो कहा था कि जब तक 4जी नहीं चलता, ई-वे बिल स्थगित कर दिया जाए क्योंकि हमें सबसे अधिक दिक्कत इसी में आ रही थी। सरकार ने हमारी सुन ली, इसके लिए हम सरकार का आभार प्रकट करते हैं। उम्मीद है कि सरकार लोगों की अन्य दिक्कतों को भी समझेगी।

-दीपक गुप्ता, महासचिव ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाऊस-नेहरू मार्केट जम्मू 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.