Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: तिरंगा रैली में शामिल रहे सरपंच-पंच दंपती की आतंकियों ने हत्या की

आइजीपी कश्मीर के विजय कुमार ने हत्या के लिए लश्कर को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि आतंकी हमले में मारे गए दंपती ने कुछ समय पहले एक सरकारी सुरक्षित आवासीय सुविधा को छोड़ एक निजी मकान में किराए पर रहने का फैसला किया था।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Mon, 09 Aug 2021 04:43 PM (IST)Updated: Mon, 09 Aug 2021 07:04 PM (IST)
Jammu Kashmir: तिरंगा रैली में शामिल रहे सरपंच-पंच दंपती की आतंकियों ने हत्या की
आतंकियों की इस कायराना हरकत से सरपंच गुलाम रसूल और उनकी पत्नी की घटनास्थल पर ही मौत हो गई है।

जम्मू, जेएनएन। कश्मीर में शांति, विकास और सामान्य होते हालात से बौखलाए आतंकियों ने फिर कायराना हरकत की। अनुच्छेद 370 हटने के दो साल पूरे होने के उत्सव पर निकाली गई तिरंगा रैली में शामिल रहे भाजपा किसान मोर्चा के कुलगाम जिला प्रधान गुलाम रसूल डार और उनकी पत्नी जवाहिरा बानो की सोमवार को आतंकियों ने अनंतनाग में गोलियों से भूनकर हत्या कर दी। गुलाम रसूल सरपंच थे और उनकी पत्नी पंच। हत्या की जिम्मेदारी लश्कर-ए-तैयबा के हिट स्क्वाड कहे जाने वाले आतंकी संगठन टीआरएफ ने ली है। कश्मीर के आइजीपी विजय कुमार ने कहा कि दंपती की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। आतंकियों की तलाश जारी है।

loksabha election banner

गुलाम रसूल और उनकी पत्नी जवाहिरा मूलत: कुलगाम जिले के रेडवनी इलाके के रहने वाले थे। पति-पत्नी ने वर्ष 2018 में हुए पंचायत चुनाव में हिस्सा लिया था। उसमें गुलाम रसूल सरंपच और जवाहिरा बतौर पंच चुनी गई थीं। दोनों ही भाजपा के सक्रिय कार्यकर्ता थे। गुलाम रसूल को भाजपा ने कुलगाम में किसान मोर्चा का अध्यक्ष बना रखा था। गुलाम रसूल एक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी भी थे। उन्होंने बीते साल डीडीसी कुलगाम के चुनाव में भी हिस्सा लिया था, लेकिन हार गए थे। बीते कुछ समय से दोनों अनंतनाग में लाल चौक के साथ सटे केपी रोड में अपने एक मकान में रह रहे थे। यह मकान अलगाववादी नेता काजी यासिर की एक संस्था इदारा-ए तहकीकात के कार्यालय के साथ सटा हुआ है। काजी यासिर दक्षिण कश्मीर के मीरवाइज माने जाते हैं। बताया जा रहा है कि पांच अगस्त को अनंतनाग में भाजपा द्वारा आयोजित तिरंगा रैैली में भी गुलाम रसूल शामिल हुए थे।

जानकारी के अनुसार, हत्या दोपहर बाद करीब साढ़े तीन बजे हुई। उस समय गुलाम रसूल डार और उनकी पत्नी जवाहिरा तथाकथित तौर पर अपने मकान में अकेले ही थी। उन्हेंं बतौर अंगरक्षक प्रदान किया गया पुलिसकर्मी उस समय तथाकथित तौर पर वहां मौजूद नहीं था। बताया जा रहा है कि दो से तीन आतंकी किसी मामले पर चर्चा के लिए उनके घर में दाखिल हुए। जवाहिरा बानो उनके लिए पानी लेने गई तो उसी समय उन्होंने गुलाम रसूल डार को नजदीक से गोली मार दी। जवाहिरा भाग कर वापस आई तो आतंकियों ने उसे भी गोली मार दी। इसके बाद आतंकी वहां से फरार हो गए। बताया जा रहा है कि आतंकी मोटरसाइकिल पर आए थे। गोलियों की आवाज सुनकर आस-पास मौजूद लोग और पुलिसकर्मी भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने वहां खून से लथपथ पड़े दंपती को जीएमसी अस्पताल अनंतनाग पहुंचाया, जहां डाक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। 

Jammu & Kashmir | Terrorists fired bullets at a couple at Lal Chowk in Anantnag. Both husband & wife have been shifted to hospital. More details awaited.

-ANI (@ani) 9 August 2021

सुरक्षित आवासीय सुविधा छोड़कर किराये पर रह रहे थे दोनों : कश्मीर के आइजीपी विजय कुमार ने बताया कि यह वारदात लश्कर के आतंकियों ने अंजाम दी है। उन्होंने कहा कि भाजपा नेता और उसकी पत्नी को कुलगाम में एक होटल में सुरक्षित आवासीय सुविधा प्रदान की गई थी, लेकिन उन्होंने कुछ समय पहले ही उसे छोड़ दिया था और अपने घर में रहने लगे। उन्हें सुरक्षा के लिहाज से अंगरक्षक भी प्रदान किया गया था। वह कुछ समय पहले अनंतनाग में अपने एक अन्य मकान में आकर रहने लगे। फिलहाल, उनके अंगरक्षक को निलंबित कर दियाा गया है। हत्या में शामिल आतंकियों को पकडऩे के लिए एक अभियान भी चलाया गया है।

उपराज्यपाल व अन्य नेताओं ने हत्या की निंदा की : उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रविंद्र रैना समेत विभिन्न राजनीतिक दलों ने पति-पत्नी की हत्या की कड़े शब्दों में निंदा की है।

Gulam Rasool Dar, Kulgam BJP Kisan Morcha president, and his wife died in an attack by terrorists in Anantnag: Jammu & Kashmir BJP leader Altaf Thakur

-ANI (@ani) 9 August 2021

एक साल में 14 भाजपा कार्यकर्ता की हत्या :

  • दो जून 2021 : आतंकियों ने त्राल में भाजपा नेता और त्राल म्यूनिसिपल कमेटी के चेयरमैन राकेश पंडिता की हत्या की।
  • 29 मार्च, 2021 : सोपोर में भाजपा से संबंधित दो काउंसलर आतंकी हमले में मारे गए।
  • आठ जुलाई, 2020 : बांडीपोरा में आतंकियों ने भाजपा नेता वसीम बारी को उनके पिता बशीर अहमद और भाई उमर सुल्तान संग उनके घर में ही मार दिया था। वसीम के पिता और भाई भी भाजपा के कार्यकर्ता थे।
  • नौ अगस्त, 2020 : बडग़ाम में भाजपा नेता अब्दुल हमीद नजार आतंकी हमले में मारे गए।
  • छह अगस्त 2020 : काजीगुंड में भाजपा से संबंधित सरपंच सज्जाद अहमद खांडे आतंकी हमले में मारे गए।
  • 23 सितंबर, 2020 : बडग़ाम में भाजपा समॢथत ब्लाक विकास परिषद के चेयरमैन सरदार भूपेंद्र सिंह की आतंकियों ने उनके घर के बाहर हत्या कर दी थी। 
  • 29 अक्टूबर, 2020 : कुलगाम में भाजपा के तीन कार्यकर्ता फिदा हुसैन यत्तु, उमर रशीद बेग और उमर रमजान हज्जाम को आतकियों ने अगवा कर मार डाला था।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.