Move to Jagran APP

श्रीनगर में सेंट्रल जेल के समीप पुलिस दल पर आतंकियों का हमला, आतंकी फरार-तलाशी अभियान जारी

आतंकियों ने मंगलवार को ग्रीष्मकालीन राजधानी में सेंट्रल जेल के पास पुलिस दल पर आतंकियाें हमला किया। हमले में पुलिस दल बाल बाल बच गयालेकिन जवाबी कार्रवाई पर आतंकी भाग निकले। उन्हें पकड़ने के लिए पूृरे शहर में नाकेबंदी की गई है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 08:34 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 08:34 PM (IST)
श्रीनगर में सेंट्रल जेल के समीप पुलिस दल पर आतंकियों का हमला, आतंकी फरार-तलाशी अभियान जारी
पूरे इलाके को चारों तरफ से घेरते हुए तलाशी अभियान चलाया।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। आतंकियों ने मंगलवार को ग्रीष्मकालीन राजधानी में सेंट्रल जेल के पास पुलिस दल पर आतंकियाें हमला किया। हमले में पुलिस दल बाल बाल बच गया,लेकिन जवाबी कार्रवाई पर आतंकी भाग निकले। उन्हें पकड़ने के लिए पूृरे शहर में नाकेबंदी की गई है। इससे पूर्व सोमवार की देर शाम गए सुरक्षाबलाें टेंगपोरा बंड पर 30 किलो की आइईडी को समय रहते नकारा बना एक बड़ी आतंकी हमले को नाकाम बना दिया। यह आइईडी श्रीनगर-बारामुला हाइवे से करीब 700 मीटर दूरी पर थी।

loksabha election banner

यहां मिली जानकारी के अनुसार, आज दोपहर बाद पुलिसकर्मियों का एक दल अपने वाहन में डाऊन-टाऊन में सेंट्रल जेल से कुछ ही दूरी पर स्थित सैदाकदल इलाके से गुजर रहा था। जैसे ही पुलिस वाहन वहां पुल के पास पहुंचा ताे एक जगह घात लगाए बैठे आतंकियों ने उस पर ताबड़ तोड़ गोलियां की बौछार कर दी। गोलियों की गूंज से पूरे इलाके में अफरा-तफरी फैल गई और लोग जान बचाने के लिए सुरक्षित स्थानों की तरफ भागे। आतंकी भी अफरा-तफरी का फायदा उठाकर भाग निकले।

पुलिस दल पर हमले की खबर मिलते ही निकटवर्ती पुलिस स्टेशन से पुलिसकर्मी आैर केंद्रीय अर्धसैनिकबलों के जवान भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने उसी समय पूरे इलाके को चारों तरफ से घेरते हुए तलाशी अभियान चलाया। थाना प्रभारी रैनावारी राकेश पंडिता ने हमले की पुष्टि करते हुए बताया कि पुलिसदल पूरी तरह सुरक्षित है। वाहन पर तीन से चार गोलियां लगी हैंद्ध वाहन बुलेटप्रूफ था। उन्होंने बताया कि पुलिसदल ने संयम का परिचय दिया,क्याेंकि उसी समय जवाबी कार्रवाई करने पर नागरिक जनक्षति की पूरी आशंका थी। फिलहाल,सैदाकदल और उसके साथ सटे इलाकों में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

एसएसपी श्रीनगर के मुताबिक, सैदाकदल में हुए आतंकी हमले में लिप्त आतंकियों की धरपकड़ के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा शहर में नाकेबंदी कर दी गई है। शहर में आन जाने के सभी रास्तों पर नाके लगाए गए हैं ,जहां तैनात सुरक्षाकर्मी सभी संदिग्ध तत्वों और वाहनों की जांच पढ़ताल कर रहे हैं। शहर में आतंकी दोबारा हमला न कर सकें,इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

इससे पूर्व साेमवार की देर शाम को श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र टेंगपोरा बंड पर पुलिस ने सेना की 24 आरआर के जवानों के साथ मिलकर एक जगह विशेष पर रखी गई 30 किलो की आइईडी को बरामद कर नकारा बना दिया। संबधित अधिकारियां ने बताया की सेना को बीती शाम अपने तंत्र सेे पता चला था कि आतंकी टेंगपोरा बाईपास इलाके में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देेने की फिराक में है। वह काेई बड़ा आइईडी धमाका करना चाहत हैं आैर इसके लिए उन्होंने आइईडी भी तैयार कर ली है। इसी खबर के आधार पर तलाशी अभियान चलाया गया था और हाइवे से करीब 700 मीटर की दूरी पर टेंगपोरा बंड पर छिपाई गई आइईडी को बरामद किया गया।

बम निरोधक दस्ते ने आज सुबह इसे सुरक्षित तरीके से नकारा बनाया। संबधित अधिकारियों ने बताया कि जिस जगह आइईडी थी, उसके आधार पर कहा जा सकता है कि आतंकी इसे श्रीनगर-बारामुला हाइवे से गुजरने वाले सुरक्षाबलों के काफिले को निशाना बनाने के लिए इस्तेमाल करने वाले थे। अगर वह अपने मकसद में कामयाब रहते तो घाटी में एक बार फिर 14 फरवरी 2019 जैसे पुलवामा आतंकी हमले जैसा कांड हो जाता। फिलहाल, टेंगपोरा में आइईडी को पहुंचाने वाले आतंकियों का पता लगाने के लिए चलाया गया अभियान देर शाम गए इस खबर के लिखे जाने तक जारी था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.