Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने के लिए टास्कफोर्स का गठन किया गया

स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव असगर सेमून ने उपराज्यपाल के शिकायत निवारण सैल में शिक्षा विभाग से संबंधित पंचायत प्रतिनिधियों की तरफ से दर्ज करवाई गई शिकायतों का जायजा लिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे शिकायतों का समाधान निर्धारित समय के भीतर करें।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 12:54 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 12:57 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने के लिए टास्कफोर्स का गठन किया गया
जम्मू-कश्मीर में 1400 से अधिक स्कूलों में सौर ऊर्जा यंत्र स्थापित किए जाएंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू कश्मीर ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के लिए टास्क फोर्स के लिए विशेषज्ञों को नामांकित किया गया है। विभाग के प्रमुख सचिव असगर सेमून की तरफ से जारी आदेश के अनुसार इसमें एनसीईआरटी में केमिस्ट्री की अध्यक्ष डॉ. रंजना अरोड़ा, कश्मीर विश्वविद्यालय के एजूकेशन विभाग के प्रो. इकबाल मट्टू, जम्मू विश्वविद्यालय की लाइफ लांग लर्निंग विभाग की निदेशक डॉ. कविता सूरी, जम्मू कश्मीर प्रथम एजूकेशन फाउंडेशन की स्टेट हैड डॉ. प्रवीन सैयद को शामिल किया गया है।ये सदस्य शिक्षा नीति लागू करने को लेकर अपनी राय देंगे।

loksabha election banner

वहीं चार प्रिंसिपलों को भी इसमें शामिल किया गया है। इनमें हायर सेकेंडरी स्कूल ब्वॉयज लार गांदरबल के प्रिंसिपल मोहम्मद अमीन बेग, हायर सेकेंडरी स्कूल एमपी श्रीनगर की प्रिंसिपल रोमाना काजी, हायर सेकेंडरी स्कूल शास्त्री नगर की प्रिंसिपल गीतू बनगोत्रा और डिस्ट्रिक एजूकेशन प्लानिंग आफिसर जम्मू बलबीर सूदन शामिल किए गए है। प्रिंसिपल टॉस्क फोर्स की बैठक में भाग लेंगे। इसके अलावा विभाग की शिक्षा नीति को लेकर होनी वाली बैठकों में भी शामिल होंगे।

1400 स्कूलों में 102 करोड़ की लागत से लगेंगे सौर ऊर्जा उपकरण : सेमून

जम्मू-कश्मीर में 1400 से अधिक स्कूलों में सौर ऊर्जा यंत्र स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए विभाग ने जम्मू कश्मीर ई-गर्वनेंस एजेंसी के जरिए आईटी विभाग को 102 करोड़ रुपये जारी किए गए है। यह जानकारी स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव असगर सेमून ने दी। स्कूलों में क्षमता के हिसाब से 1 केवी और 5 केवी के उपकरण लगाए जाएंगे। इससे स्कूलों में बिजली की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी। वहीं स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव असगर सेमून ने उपराज्यपाल के शिकायत निवारण सैल में शिक्षा विभाग से संबंधित पंचायत प्रतिनिधियों की तरफ से दर्ज करवाई गई शिकायतों का जायजा लिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे शिकायतों का समाधान निर्धारित समय के भीतर करें।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित बनाएं कि सभी स्कूलों में पानी का साफ पानी, बिजली, चाहरदिवारी, खेल का मैदान और आवश्यक सुविधाएं होनी चाहिए। इसके लिए धनराशि का उपयोग किया जाए। विद्यार्थियों को पर्याप्त सुविधाएं हर हाल में मिलनी चाहिए। कोरोना से उपजे हालात के बाद जब हालात सामान्य होंगे तो पढ़ाई सुचारू हो पाएगी। पढ़ाई के अलावा सांस्कृतिक, खेलकूद, ज्ञान वर्धक गतिविधियां भी जरूरी हैं। बैठक में बताया गया कि हर स्कूल में स्मार्ट क्लास व सूचना तकनीक का ढांचा कायम करने के लिए प्रबंध किए जाएंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग में चार अधिकारियों के तबादले व नियुक्तियां

स्कूल शिक्षा विभाग ने चार अधिकारियों के तबादले व नियुक्तियां की हैं। डिस्ट्रिक इंस्टीट्यूट आफ एजूकेशन एंड ट्रेनिंग (डाईट) सांबा के इंचार्ज प्रिंसिपल जगजीत सिंह का तबादला कर उन्हें कठुआ का इंचार्ज मुख्य शिक्षा अधिकारी नियुक्त किया गया है। डाईट सोपोर के इंचार्ज प्रिंसिपल सैयद मोहम्मद अमीन का तबादला कर उन्हें बड़गाम का इंचार्ज मुख्य शिक्षा अधिकारी बनाया गया। डाईट बीरवाह बड़गाम के प्रिंसिपल मंजूर अहमद का तबादला कर उन्हें श्रीनगर का मुख्य शिक्षा अधिकारी नियुक्त किया गया। समग्र शिक्षा के स्टेट कोआर्डिनेटर का कार्यभार देख रहे विजय कुमार को जम्मू का मुख्य शिक्षा अधिकारी नियुक्त किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.