Move to Jagran APP

Target Killing In Kashmir : निशाने पर थे कश्मीरी पंडित डा. मावा, आतंकियों ने सेल्समैन की गोली मार हत्या की

Target Killing In Kashmir रात करीब सवा नौ बजे मोहम्मद इब्राहिम डा. मावा के शोरूम के बाहर उनकी कार को उनके घर ले जाने के लिए स्टार्ट कर रहा था कि अचानक आतंकी आए। उन्होंने चालक सीट पर बैठे मोहम्मद इब्राहिम पर गोलियां दागी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 07:32 AM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 12:46 PM (IST)
Target Killing In Kashmir : निशाने पर थे कश्मीरी पंडित डा. मावा, आतंकियों ने सेल्समैन की गोली मार हत्या की
चालक सीट पर बैठे मोहम्मद इब्राहिम पर गोलियां दागी। उसे मरा समझ आतंकी वहां से भाग गए।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : कश्मीरी हिंदू व्यापारी मक्खन लाल बिंदरु की हत्या के बाद आतंकियों ने श्रीनगर में एक और कश्मीरी हिंदू व्यवसायी डा. संदीप मावा को निशाना बनाकर माहौल बिगाडऩे की बड़ी साजिश रची। आतंकी सोमवार रात श्रीनगर के डाउन-टाउन के जैनाकदल इलाके में स्थित मावा के शोरूम में पहुंचे और वहां उनकी कार स्टार्ट कर रहे उनके सेल्समैन मोहम्मद इब्राहिम की गोली मारकर हत्या कर दी।

loksabha election banner

बताया जाता है कि मावा करीब आधा घंटा पहले ही शोरूम से निकले थे। इससे आशंका जताई जा रही है कि आतंकियों का निशाना डा. मावा थे और उन्हें मौके पर न पाकर आतंकी उनके सेल्समैन की हत्या कर फरार हो गए। बता दें कि डा. मावा पहले ही आतंकियों के निशाने पर हैं और उन्हें सुरक्षा भी प्राप्त है।

इस हत्या के पीछे लश्कर-ए-तैयबा के हिट स्क्वाड कहे जाने वाले आतंकी संगठन द रजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) का हाथ बताया जा रहा है। बीते 24 घंटों मेें श्रीनगर में यह दूसरी टारगेट किलिंग है। गत रविवार रात को आतंकियों ने बटमालू में घर के बाहर खड़े एक पुलिसकर्मी तौसीफ को गोली मार शहीद कर दिया था।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मोहम्मद इब्राहिम खान पुत्र गुलाम मोहम्मद खान निवासी डाउन टाउन बीते 10 साल से भी ज्यादा समय से डा. मावा के पास काम कर रहा था। सूत्रों ने बताया कि रात करीब सवा नौ बजे मोहम्मद इब्राहिम डा. मावा के शोरूम के बाहर उनकी कार को उनके घर ले जाने के लिए स्टार्ट कर रहा था कि अचानक आतंकी आए। उन्होंने चालक सीट पर बैठे मोहम्मद इब्राहिम पर गोलियां दागी। उसे मरा समझ आतंकी वहां से भाग गए।

इलाके में गश्त कर रहे सुरक्षाकर्मियों के बाद पुलिस के आलाधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने घायल इब्राहिम को अस्पताल पहुंचाया। उसकी छाती में बाई तरफ व पेट में गोलियां लगी थीं। कुछ समय बाद अस्पताल में वह अपने जख्मों के ताव न सहते हुए चल बसा। आतंकियों को पकड़ने के लिए डाउन-टाउन क्षेत्र में सुरक्षाबलों ने घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया है। श्रीनगर के विभिन्न हिस्सों में आने जाने के रास्तों की नाकेबंदी कर दी गई है। बता दें कि इससे पहले आतंकियों ने पांच अक्टूबर को कश्मीरी हिंदू व्यापारी मक्खन लाल बिंदरु की उनकी दुकान के भीतर घुसकर हत्या कर दी थी।

डा. मावा के जम्मू और दिल्ली में भी हैं शोरूम : कश्मीरी पंडित डा. संदीप मावा का श्रीनगर के जैनाकदल इलाके में एक शोरूम है। उनका कारोबार जम्मू व दिल्ली में भी है और कई शोरूम भी हैं। डा. मावा ने जम्मू कश्मीर रिकांसिलेशन फ्रंट भी बना रखा है। आचार्य श्री चंद्र मेडिकल कालेज से एमबीबीएस करने वाले डा. मावा बीते कुछ वर्षों से कश्मीर में कश्मीरी पंडित और कश्मीरी मुस्लिम समुदाय के बीच संवाद-संपर्क-समन्वय बढ़ाने और दोनों समुदायों के बीच विश्वास की भावना को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। वह विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करते रहते हैं। डा. मावा का परिवार कश्मीरी पंडितों के उन चंद परिवारों में एक है, जिन्होंने आतंकियों की धमकियों के बावजूद कश्मीर से अपना नाता नहीं तोड़ा। उनके पिता रोशन लाल मावा पर अक्टूबर 1990 में आतंकियों ने हमला किया था। रोशन लाल को चार गोलियां लगी थीं। उसके बावजूद वह बच गए थे। दो साल पहले उन्होंने गडा कूचा जैनाकदल में स्थित अपनी पुश्तैनी दुकानों का रंग रूप बदल कर एक शोरूम तैयार किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.