Move to Jagran APP

Kisan Mela : किसान मेले में सरप्राइज कर रही सरप्राइज लिली

इसके पत्ते नही होते। इसलिए पौधा फूलों से भरा भरा सा रहता है। बाजार में इसकी एक स्पाइक 40 से 50 रुपये में बिक जाती है। सरप्राइज लिली को अब जम्मू क्षेत्र के किसानों में उतारा जाएगा क्योंकि यहां पर इसकी खेती के लिए उचित वातावरण है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 05:13 PM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 05:13 PM (IST)
Kisan Mela : किसान मेले में सरप्राइज कर रही सरप्राइज लिली
खास बात ह है कि यह छाएदार जगह जहां धूप भी नही आती हो, में हो जाता है।

जम्मू, जागरण संवाददाता :  जम्मू शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी आफ एग्रीकल्चर साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी जम्मू के चट्ठा कैंपस में चल रहे पांच दिवसीय किसान मेले में सरप्राइज लिली किसी को ही नही बड़े बड़े लोगों को हैरान कर रही है। फूलों से भरी भरी यह फूल लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं और इसे जम्मू की धरती पर लगाने की तैयारी भी चल रही है। फ्लावर शो में यह फूल सब फूलों से अलग दिख रहा था।

loksabha election banner

खास बात ह है कि यह छाएदार जगह जहां धूप भी नही आती हो, में हो जाता है। जब फूल खिल रहा होता है तो इसके पत्ते नही होते। इसलिए पौधा फूलों से भरा भरा सा रहता है। बाजार में इसकी एक स्पाइक 40 से 50 रुपये में बिक जाती है। सरप्राइज लिली को अब जम्मू क्षेत्र के किसानों में उतारा जाएगा क्योंकि यहां पर इसकी खेती के लिए उचित वातावरण है। किसान मेले में हर किसी की इस फूल पर नजर जा रही थी। चंद्र पाल सिंह टेक्नीकल आफिसर आईआईआईएम ने बताया कि इस फूल के बल्ब को अगस्त से 15 अक्टूबर तक लगाया जा सकता है। एहले साल फूल कुछ कम साइज में दिखेंगे लेकिन दूसरे साल में इसकी स्पाइक फूलों से भर जाती है। इस फूल को एसी रूम में 15 दिनों तक रखा जा सकता है।

इसलिए मार्केट में इस सरप्राइज लिली स्पाइक की काफी अहमियत है। किसानों को इसकी खेती के बारे में मन बनाना चाहिए। वहीं किसान राधे श्याम ने कहा कि किसानों के लिए यह नई चीज है लेकिन इसके फूल को देखते ही कहा जा सकता है कि यह आसानी से बिक सकेगा। बड़ी बड़ी पार्टियों में इसके गुलदस्ते बनाकर मेहमानों को दिए जा सकते हैं। शादी विवाह में भी यह फूल उमदा हैं। इसलिए वे इसकी खेती के बारे में योजना बनाएंगे। किसान मेला इस समय आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.