Move to Jagran APP

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की सहमति पर सुरेश रैना जम्मू- कश्मीर में खोलेंगे 10 क्रिकेट स्कूल

जम्मू और कश्मीर डिवीजन में पांच-पांच स्कूल खोले जाएंगे उपराज्यपाल सिन्हा से मुलाकात के दौरान बनी सहमति

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 08:25 AM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 08:25 AM (IST)
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की सहमति पर सुरेश रैना जम्मू- कश्मीर में खोलेंगे 10 क्रिकेट स्कूल
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की सहमति पर सुरेश रैना जम्मू- कश्मीर में खोलेंगे 10 क्रिकेट स्कूल

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। जम्मू-कश्मीर की क्रिकेट प्रतिभाओं को निखारने और उन्हें खेल से जोड़े रखने के लिए पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना प्रदेश में 10 क्रिकेट स्कूल खोलेंगे। जम्मू और कश्मीर दोनों संभाग में पांच-पांच अकादमियां स्थापित की जाएंगी। उन्होंने यह फैसला उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ हुई एक मुलाकात के दौरान किया। वह प्रदेश में एक अकादमी के प्रस्ताव के साथ राजभवन पहुंचे थे, लेकिन जब बात आगे बढ़ी तो 10 क्रिकेट स्कूल की स्थापना तक पहुंच गई।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि बाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज सुरेश रैना का परिवार मूलत: श्रीनगर के रैनावारी इलाके का निवासी है। उनका परिवार आतंकवाद से पहले ही कश्मीर से चला गया था। रैना अनंतनाग के एसएसपी संदीप चौधरी के मित्र हैं। एसएसपी अनंतनाग ने उन्हें अनंतनाग में क्रिकेट प्रतियोगिता के सिलसिले में बुलाया था। उन्होंने युवा सेवा एवं खेल मामलों के सचिव सरमद हफीज से भी इस प्रोजेक्ट पर चर्चा की।

राज्य के पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह चाहते थे कि सुरेश रैना कुछ दिन दक्षिण कश्मीर में रहकर स्थानीय क्रिकेट प्रतिभाओं का मार्गदर्शन करें। सुरेश रैना ने भी स्थानीय खिलाड़ियों के हित में जम्मू-कश्मीर प्रशासन के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई।  

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ बातचीत में रैना ने बताया कि वह जम्मू-कश्मीर में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट अकादमी स्थापित करना चाहते हैं। प्रशासन राजी हो तो वह खुद इस अकादमी में कोचिंग का जिम्मा संभालने को तैयार हैं। उपराज्यपाल ने उनके प्रस्ताव पर प्रसन्नता जताई और कहा कि वह सिर्फ एक जगह तक सीमित नहीं रहें। प्रशासन इस कार्य में उन्हें युवाओं की खेल प्रतिभा को तराशने में हरसंभव मदद प्रदान की जाएगी।

उपराज्यपाल के आग्रह पर जम्मू और कश्मीर संभाग में पांच-पांच क्रिकेट स्कूल खोलने पर सुरेश रैना ने सहमति जता दी। उन्होंने बताया प्रदेश के हर क्षेत्र में जाकर खेल प्रतिभाओ को चिह्नित किया जाएगा और उन्हें पेशेवर कोचिंग प्रदान कर अंतररष्ट्रीय स्तर पर खेलने में समर्थ बनाया जाएगा।

सुरेश रैना ने ट्वीट कर कहा कि माननीय मनोज सिन्हा से मिले समर्थन और सहयोग से मैं बहुत उत्साहित हूं। जम्मू कश्मीर में खेलों के विकास के लिए आवश्यक सुविधाएं जुटाने और एक मंच तैयार करने के मद्दे पर चर्चा लाभदायक रही है। 

जम्मू-कश्मीर पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि जम्मू- कश्मीर में एक स्टार क्रिकेटर की मौजूदगी से युवाओं के साथ संवाद, संपर्क और समन्वय बढ़ाने और उनकी ऊर्जा को रचनात्मक गतिविधियों मे लगाने में मदद मिलेगी।

डीजीपी और अन्य अफसरों से मिले

इससे पूर्व उन्होंने पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह से पुलिस मुख्यालय में मुलाकात की। उनके साथ एसएसपी अनंतनाग और एआइजी पुलिस मुख्यालय मनोज कुमार पंडित भी मौजूद थे। बैठक में जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा स्थानीय युवाओं की खेल प्रतिभा को निखारने के लिए अपनाई जा रही योजनाओं पर चर्चा हुई।

पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि कश्मीर में क्रिकेट को लेकर लोगों में जूनून है। इसलिए वह अपने अनुभवों के आधार पर पुलिस को स्थानीय युवाओं की ऊर्जा को रचनात्मक गतिविधियों में लगाने में प्रेरित करने में सहयोग करें।

कुछ समय पूर्व सुरेश रैना ने जम्मू- कश्मीर पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह को एक पत्र लिख कर जम्मू- कश्मीर के युवाओं विशेषकर समाज के कमजोर और पिछड़े वर्ग से जुड़े बच्चों की खेल प्रतिभा को निखारने में अपने सहयोग की इच्छा जताई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.