Move to Jagran APP

सीमांत गांव निकोवाल में खेल मैदान का काम शुरू

संवाद सहयोगी आरएसपुरा सीमावर्ती पंचायत निकोवाल के सरपंच विजय चौधरी ने सोमवार को अपनी पंच

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 08:47 AM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 08:47 AM (IST)
सीमांत गांव निकोवाल में खेल मैदान का काम शुरू
सीमांत गांव निकोवाल में खेल मैदान का काम शुरू

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा : सीमावर्ती पंचायत निकोवाल के सरपंच विजय चौधरी ने सोमवार को अपनी पंचायत में स्थित खेल मैदान के विकास के काम को शुरू करवाया। सरपंच ने बताया कि सीमांत युवाओं को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के उद्देश्य पंचायत की ओर से गांव में खेल का मैदान तैयार किया गया था। अब इसे पूरी तरह से खेल मैदान बनाने के लिए काम किया जा रहा है। इसी के तहत आज काम शुरू करवाया गया है। करीब साढ़े तीन लाख रुपये खर्च कर मैदान में लोगों के बैठने के लिए इंतजाम किया जा रहा है। सरपंच ने कहा कि सीमांत क्षेत्र के युवाओं में काफी खेल प्रतिभा है, मात्र उनको आगे लाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि निकोवाल गांव भारत-पाक सीमा से बिलकुल सटा हुआ है पर यहां की पंचायत ने पूरा प्रयास किया है कि युवाओं को भी खेल के अवसर मिलें। इसके लिए एक बेहतर मैदान तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग आज नशे में फंसता जा रहा है। इसलिए हमें जरूरत है उनको खेलों की ओर मोड़ें। उन्होंने कहा कि जल्द ही पंचायत की ओर से खेल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को खेलों में भाग लेने का मौका दिया जाएगा। इस अवसर पर नायब सरपंच मुंशी राम, पंच कृष्ण लाल, पंच देश राज, महात्मा प्रकाश चंद आदि भी मुख्य रूप से मौजूद रहे। दरसोपुर बी ने जीता क्रिकेट मैच

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, मीरां साहिब : क्षेत्र के गांव दरसोपुर में सोमवार को दरसोपुर प्रीमियर क्रिकेट लीग की शुरुआत हुई। मुख्य अतिथि डीडीसी सदस्य विद्या मोटन ने क्रिकेट लीग की शुरुआत करवाई। इस दौरान उनके साथ सरपंच सुरेंद्र कुमार टोनी भी मौजूद रहे। पहला मैच दरसोपुर( बी) क्रिकेट क्लब ने जीत लिया।

लीग का पहला मैच दरसोपुर (बी) और दरसोपुर( ए) क्रिकेट क्लब टीमों के बीच खेला गया। दरसोपुर (बी) के कैप्टन पप्पू कुमार ने टास जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। निर्धारित 12 ओवर के मैच में टीम ने 103 रन बनाए और उसके 9 खिलाड़ी आउट हुए। टीम के खिलाड़ी मुन्ना कुमार ने अपनी टीम के लिए केवल 13 गेंदों में 29 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली जिसमें चार शानदार छक्के भी शामिल रहे। बाद में लक्ष्य का पीछा करने उतरी दरसोपुर ए की टीम पूरी तरह से लड़खड़ा गई और केवल 10 ओवर में ही पूरी टीम 55 रन बनाकर आउट हो गई। इस तरह दरसोपुर बी क्रिकेट क्लब की टीम ने 48 रन से टूर्नामेंट का प्रथम मैच जीत लिया और अगले दौर में प्रवेश पा लिया। टूर्नामेंट में क्षेत्र की 12 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस मौके पर डीडीसी सदस्य विद्या मोटन ने कहा कि वह खेलों की तरफ ज्यादा ध्यान दें और नशे आदि जैसी बुराई से तौबा करें। खेलों के माध्यम से अपने शरीर को तंदुरुस्त रखें, क्या पता कल आप में से ही कोई होनहार खिलाड़ी भारतीय टीम का हिस्सा बन जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण खिलाड़ियों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। उनका प्रयास रहेगा कि ग्रामीण क्षेत्र में खिलाड़ियों को प्रेक्टिस करने के लिए अच्छा कोई मैदान मिले जिसके लिए वह हमेशा आगे बढ़कर काम करेंगी। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि खेल ही एक ऐसा साधन है जिससे खिलाड़ी अपने को मजबूत बनाकर समाज में आगे बढ़ सकता है। पंचायत के सरपंच सुरेंद्र कुमार ने कहा कि हर साल उनकी पंचायत में युवा अपने स्तर पर इस तरह का क्रिकेट टूर्नामेंट करवाते हैं, जिसमें दूसरे क्षेत्र की टीमें भी आकर इसमें हिस्सा लेती हैं और खिलाड़ियों को अपने जौहर दिखाने का मौका मिलता है। उन्होंने खिलाड़ियों को भरोसा दिलाया कि पंचायत की तरफ से होनहार खिलाड़ियों को जल्द ही क्रिकेट किट भी उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि प्रेक्टिस करने के लिए किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े। इस मौके पर आयोजक अनिल कुमार, सलमान, भाजपा नेता सरदार दारा सिंह, मंडल प्रधान कुलदीप शर्मा, कृपाल चांद आदि सहित गांव के कई गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.