Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : कोर्ट की बजाय अब ई चालान से चुकाए जुर्माना, ट्रैफिक कर्मियों को दिया गया है विशेष प्रशिक्षण

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इन दिनों सभी कार्यालय में लोगों की आवाजाही को काफी हद तक रोक दिया गया हैं। ऐसे में कोर्ट परिसर में कई कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद वहां भी लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 11:58 AM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 11:58 AM (IST)
Jammu Kashmir : कोर्ट की बजाय अब ई चालान से चुकाए जुर्माना, ट्रैफिक कर्मियों को दिया गया है विशेष प्रशिक्षण
ट्रैफिक पुलिस जम्मू ने ई-चालान की व्यवस्था को शुरू किया हैं

जम्मू, जागरण सांवददाता । कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इन दिनों सभी कार्यालय में लोगों की आवाजाही को काफी हद तक रोक दिया गया हैं। ऐसे में कोर्ट परिसर में कई कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद वहां भी लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई हैं। ऐसे में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को चालान भुगतने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं।

loksabha election banner

चालान होने के बाद लोगों को अब अपने वाहन के दस्तावेज हासिल नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में अब लोगों की परेशानी को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस जम्मू ने ई-चालान की व्यवस्था को शुरू किया हैं। सड़क पर ट्रैफिक पुलिस अब चालान बुक के साथ विभिन्न बैंकों की प्वाइंट आफ सेल (पीओएस) मशीने हाथ में पकड़े हुए हैं।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट में नियमों के उल्लंघन का जुर्माना काफी बढ़ गया हैं। मौजूदा समय में कार चलते समय सीट बेल्ट ना पहने और हेलमेट ना पहने पर एक हजार रुपये का जुर्माना होता है, जो कुछ समय पूर्व तक मात्र एक सौ से पांच सौ रुपये तक था। कई बार चालक की जेब में जुर्माना चुकाने के लिए रुपये नही होते, जिसके चलते उनका चालान कोर्ट का कर दिया जाता हैं। इन दिनों कोर्ट में कामकाज ठप होने के कारण लोगों को चालान भुगतने में दिक्कत पेश आ रही हैं। जिसके चलते पुलिस कर्मियों ने ई-चालान व्यवस्था को शुरू किया हैं। जिसके चलते जिस चालक का चालान काटा गया हैं वह अपने क्रेडिट एवं डेविट कार्ड को स्वाइप कर जुर्माने की राशि का भुगतान कर सकता हैं। ट्रैफिक पुलिस ने विभिन्न राष्ट्रीय बैंकों से समझौता कर इन पीओएस मशीनों को हासिल किया हैं।

ट्रैफिक कर्मियों को दिया गया है विशेष प्रशिक्षण

एसपी ट्रैफिक प्रदीप गोरिया ने बताया कि ई-चालान व्यवस्था को शुरू करने से पूर्व ट्रैफिक पुलिस ने अपने इंस्पेक्टर डीटीआई और सेक्शन आफिसर एसओ को इन मशीनों का संचालन करने की विशेष ट्रेनिंग दी हुई हैं। इसके अलावा शुरूआती दिनों में बैंक के कुछ कर्मी नाकों पर ट्रैफिक कर्मियों के साथ तैनात रहेंगे ताकि यदि उन्हें मशीन के संचालन में कोई परेशानी आती हैं, तो वे उनकी मदद कर सके। चालकों को राहत देने के लिए पुलिस ने इस व्यवस्था को शुरू किया हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.