Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: कटड़ा, पत्नीटॉप, मानसर, गुलमर्ग में बनेंगे विशेष आयुष सेंटर, जानें इसमें मरीजों को मिलेंगी ये सुविधाएं

वित्तीय आयुक्त स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा अटल ढुल्लू ने सोमवार को नेशनल आयुष मिशन की समीक्षा की। उन्होंने आयुष की सफलता पर एक पुस्तक का भी विमोचन किया। नेशनल आयुष मिशन के तहत 50-50 बिस्तरों की क्षमता वाले चार आयुष अस्पताल स्थापित करने के बारे में जानकारी ली।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 06:44 PM (IST)Updated: Mon, 22 Mar 2021 06:44 PM (IST)
Jammu Kashmir: कटड़ा, पत्नीटॉप, मानसर, गुलमर्ग में बनेंगे विशेष आयुष सेंटर, जानें इसमें मरीजों को मिलेंगी ये सुविधाएं
आयुष मंत्रालय ने 50-50 बिस्तरों की क्षमता वाले 5 अस्पताल स्थापित करने को मंजूरी दी है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । वित्तीय आयुक्त स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा अटल ढुल्लू ने सोमवार को नेशनल आयुष मिशन की समीक्षा की। उन्होंने आयुष की सफलता पर एक पुस्तक का भी विमोचन किया। उन्होंने नेशनल आयुष मिशन के तहत 50-50 बिस्तरों की क्षमता वाले चार आयुष अस्पताल स्थापित करने, आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष हेल्थ और वेलनेस सेंटर स्थापित करने, आइएसएम डिस्पेंसरियों को अपग्रेड करने, लैब और फार्मेंसी स्थापित करने के बारे में जानकारी ली।

loksabha election banner

आयुष मंत्रालय ने 50-50 बिस्तरों की क्षमता वाले 5 अस्पताल स्थापित करने को मंजूरी दी 

इंडियन सिस्टम आफ मेडिसीन विभाग के डायरेक्टर डा. मोहन सिंह ने उन्हें बताया कि इस योजना के तहत मंजूर 50 फीसद फंड का इस्तेमाल कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि आयुष मंत्रालय ने 50-50 बिस्तरों की क्षमता वाले 5 अस्पताल स्थापित करने को मंजूरी दी है। यह अस्पताल किश्तवाड़, बिलावर, कुलगाम और कुपवाड़ा में बनाने थे। इन सभी का काम जारी है। एक 50 बिस्तरों की क्षमता वाला आयुष अस्पताल केंद्रीय विश्वविद्यालय सांबा में स्थापित होगा। इसी वित्तीय वर्ष से यह बनना शुरू हो जाएगा। डायरेक्टर ने बताया कि वर्तमान आइएसएम डिस्पेंसरियों को अपग्रेड कर 94 हेल्थ और वेलनेंस सेंटर स्थापित किए गए हैं। चालू वित्तीय वर्ष में 100 और सेंटरों को मंजूरी मिली है। इसके अलावा वर्ष 2021-22 में 123 ओर सेंटर स्थापित करने का प्रस्ताव है। बैठक में वित्तीय आयुक्त ने निर्देश दिए कि आयुर्वेद कॉलेज अखनूर और यूनानी मेडिकल कॉलेज गांदरबल में हर्बल गार्डन बनाने के लिए डीपीआर बनाई जाए।

उन्होंने पौष्टिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए आशा वर्कर्स की सहायता लेने को कहा। यही नहीं आयुष हेल्थ और वेलनेंस सेंटरों में आशा वर्कर्स की सेवाओं को लेने के लिए मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों और जिला आयुष अधिकारियों के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर करने का भी फैसला हुआ। उन्होंने कहा कि आयुष हेल्थ और वेलनेस सेंटरों को सही तरीके से चलाने के लिए इनमें इंटरनेट की सुविधा होगी। इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। उन्होंने सभी अस्पतालों का निर्माण कार्य तेजी के साथ करवाने किे भी निर्देश दिए। वित्तीय आयुक्त ने कटड़ा, पत्नीटॉप, मानसर, गुलमर्ग, पहलगाम और सोनामर्ग में विशेष आयुष सेंटर स्थापित करने को कहा। उन्होंने कहा कि औषधीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस क्षेत्र की भी जल्दी ही समीक्षा होगी। बैठक में जेएंडके मेडिसिनल प्लांट बोर्ड के सीईओ टी रवि कुमार, नेशनल हेल्थ मिशन के मिशन निदेशक मोहम्मद यासीन चौधरी, डायरेक्टर जनरल कोड एसएल पंडिता सहित कई अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.