Move to Jagran APP

पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले इलाकों में बारिश शुरू

जागरण संवाददाता, जम्मू : राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के दबाव के कारण सोमवार शाम से मौसम ने करवट

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 02:51 AM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 02:51 AM (IST)
पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले इलाकों में बारिश शुरू
पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले इलाकों में बारिश शुरू

जागरण संवाददाता, जम्मू : राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के दबाव के कारण सोमवार शाम से मौसम ने करवट बदल ली। वादी में गुलमर्ग और पहलगाम में रविवार शाम से ही हल्का हिमपात हो रहा है। जबकि श्रीनगर और जम्मू के कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। रविवार देर रात मां वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत की ऊंची चोटियों पर करीब चार से पांच इंच ताजा हिमपात दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार और बुधवार को घाटी के पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना है। सोमवार को जम्मू में दिनभर बादल छाए रहे और शाम होते ही कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई।

loksabha election banner

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ अगले दो दिनों में जोर पकड़ेगा, जिससे जम्मू के मैदानी इलाकों में 19 और 20 फरवरी को बारिश होगी। राज्य में एक बार फिर बर्फबारी और बारिश के कारण जम्मू में शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। तेज हवाओं के कारण सुबह और शाम में ठिठुरन बढ़ गई है। श्रीनगर समेत वादी के तमाम निचले इलाकों में दोपहर तक हल्की बारिश होती रही, लेकिन दोपहर बाद आसमान बादलों से ढका रहा। ताजा बर्फबारी और बारिश से तापमान में और गिरावट आई है, जिससे शीत लहर का प्रकोप जारी रहा।

उधर, जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग सोमवार को हल्की बारिश के बीच एकतरफा खुला रहा। ट्रैफिक पुलिस कंट्रोल रूम रामबन के मुताबिक सोमवार को जम्मू से श्रीनगर के लिए वाहन भेजे गए। सड़क पर फिसलन होने के कारण वाहनों की रफ्तार सुस्त रही।

जम्मू का अधिकतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि श्रीनगर में अधिकतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान माइनस 0.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

---------------

भवन मार्ग पर बैटरी कार सेवा और पैसेंजर केवल कार सेवा सुचारु

संवाद सहयोगी कटड़ा : आधार शिविर कटड़ा और आसपास के क्षेत्र में सोमवार को बारिश होती रही। वहीं, मां वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत पर हल्का हिमपात दर्ज किया गया, जिससे तापमान में भारी गिरावट आई है। इसी बीच कटड़ा से चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा बीच-बीच में प्रभावित हुई, पर भवन मार्ग पर बैटरी कार सेवा और वैष्णो देवी मंदिर से भैरों घाटी के बीच चलने वाली पैसेंजर केवल कार सेवा सुचारु रही। श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन के साथ ही प्राचीन गुफा के दर्शन कर रहे हैं, जिसे बीते पखवाड़े श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने खोली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.