Move to Jagran APP

सिख युवती ने स्वेच्छा से सिख युवक से की शादी, कश्मीर की एक अन्य सिख युवती ने वीडियो जारी कर अपनी व पति की सुरक्षा मांगी

कश्मीर में तथाकथित लव जिहाद की शिकार सिख युवतियों में से 18 साल की एक लड़की ने मंगलवार को स्वेच्छा से सिख युवक से शादी कर ली। शिरोमणि अकाली दल दिल्ली के प्रधान परमजीत सिंह ने कहा लड़की से हमारी बातचीत हुई उसने बताया कि अभी शादी नहीं की थी।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 07:35 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 07:35 AM (IST)
सिख युवती ने स्वेच्छा से सिख युवक से की शादी, कश्मीर की एक अन्य सिख युवती ने वीडियो जारी कर अपनी व पति की सुरक्षा मांगी
अवंतीपोरा गुरुद्वारा में दोनों का विवाह हुआ।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : कश्मीर में तथाकथित लव जिहाद की शिकार सिख युवतियों में से 18 साल की एक लड़की ने मंगलवार को स्वेच्छा से सिख युवक से शादी कर ली। इस बीच, करीब छह माह पहले एक कश्मीरी मुस्लिम से शादी करने वाली वादी की एक अन्य सिख युवती ने वीडियो जारी कर अपनी व अपने पति की सुरक्षा की मांग की है।इस बीच, श्रीनगर में मुत्तहिदा मजलिस-ए-उलेमा (एमएमयू) ने सिख समुदाय के नेताओं के साथ बैठक कर सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने पर जोर दिया।

loksabha election banner

कश्मीर में विभिन्न सिख संगठनों ने दावा किया है कि बीते एक माह के दौरान चार लड़कियों को लव जिहाद का शिकार बनाकर उनका जबरन मतांतरण किया गया है। इनमें से दो लड़कियां तथाकथित तौर पर त्राल की, एक महजूर नगर श्रीनगर और एक रैनावारी की है। रैनावारी की लड़की की उम्र 18 साल है और जिस मुस्लिम ने उसे कथित तौर पर बरगलाकर घर से भगाया था, वह पहले ही दो बार शादी कर चुका था। उसकी एक बेटी आठ साल की है और खुद उसकी आयु 48 साल है। इसी मामले को लेकर सबसे ज्यादा हंगामा हुआ था।

सिख समुदाय में पैदा आक्रोश देख ही शनिवार देर रात लड़की को उसके परिजनों के हवाले किया गया था। सोमवार को सिख संगठनों व लव जिहाद की शिकार लड़की के स्वजन में बैठकों का दौर चला। इस दौरान लड़की ने कहा कि उसे गुमराह किया गया था। वह सिख मर्यादा में ही जीना मरना चाहती है। इस दौरान एक गुरु सिख युवक ने लड़की के सामने शादी का प्रस्ताव रखा। लड़की ने इसे सहर्ष स्वीकार किया।

मंगलवार अवंतीपोरा गुरुद्वारा में दोनों का विवाह हुआ। शिरोमणि अकाली दल दिल्ली के प्रधान परमजीत सिंह ने कहा कि लड़की से हमारी बातचीत हुई, उसने बताया कि उसने अभी शादी नहीं की थी। लड़की की रजामंदी पर उसकी शादी करवाई गई। इस बीच, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) का दावा है कि कश्मीर में मतांतरण की शिकार हुईं दोनों युवतियां अपने स्वजन के पास आ गई हैं। इसमें से एक युवती ने डीएसजीएमसी के पदाधिकारियों के साथ मंगलवार को दिल्ली पहुंचकर गुरुद्वारा बंगला साहिब में माथा टेका।

वीडियो वायरल : जनवरी में कश्मीर से लापता होने वाली एक अन्य सिख युवती ने भी इंटरनेट मीडिया पर अपना वीडियो वायरल किया है। उक्त युवती ने सुरक्षा के लिए उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है। इस युवती ने बताया कि उसने 20 जनवरी को इस्लामिक मान्यताओं के मुताबिक मंजूर अहमद बट से शादी की और उसके बाद उसने अपना नाम भी बदल लिया है।

उसने बीते मई में अदालत से अपने लिए सुरक्षा मांगी थी। 20 मई को कोर्ट ने पुलिस को निर्देश दिया था कि वह सुनिश्चित करे कि लड़की के पिता व मां या उनकी तरफ से कोई अन्य लड़की व उसके पति को किसी भी प्रकार से तंग न करे। यळ्वती ने कहा कि उसके माता-पिता ने सतवारी पुलिस स्टेशन में उसके पति के खिलाफ अगवा व जबरन मतातंरण की शिकायत दर्ज करा रखी है। उसने अपने व अपने पति के लिए सुरक्षा की मांग की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.