Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : Shri Mata Vaishno Devi Shrine Board को जल संरक्षण और प्रबंधन के लिए National Water Award 2019 मिला

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को जल संरक्षण और प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2019 का प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा उठाए गए महत्वपूर्ण एवं सराहनीय कदमों की मान्यता में दिया गया है।

By VikasEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 04:24 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 04:45 PM (IST)
Jammu Kashmir : Shri Mata Vaishno Devi Shrine Board को जल संरक्षण और प्रबंधन के लिए National Water Award 2019 मिला
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को जल संरक्षण और प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2019पुरस्कार प्राप्त हुआ

जम्मू, जेएनएन। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को जल संरक्षण और प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2019 का प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा यह पुरस्कार धार्मिक संगठन की श्रेणी में जल संरक्षण और पानी के समुचित प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा उठाए गए महत्वपूर्ण एवं सराहनीय कदमों की मान्यता में दिया गया है।

loksabha election banner

नई दिल्ली में गत 11 और 12 नवंबर को वर्चुअल तरीके से पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया। भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू पुरस्कार वितरण समारोह के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि थे जबकि केंद्रीय जलमंत्री गजेंद्र शेखावत और केंद्रीय जल राज्यमंत्री रतन लाल कटारिया विशेष अतिथियों के रूप में मौजूद थे। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार ने ऑनलाइन मोड से पुरस्कार हासिल किया। उन्होंने जल संरक्षण और उचित जल प्रबंधन के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा किए गए कार्यों को मान्यता दिए जाने पर केंद्रीय जल मंत्रालय का आभार जताया। उन्हाेंने कहा कि यह पुरस्कार पाने के बाद अब श्राइन बोर्ड का दायित्व पहले से और अधिक बढ़ गया है। इससे अब सभी को जल प्रबंधन के लिए पहले से अधिक काम करने के लिए प्रोत्साहित होना पड़ेगा।

श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा पर देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए त्रिकुटा पहाडों की ढलान पर वाटर हार्वेस्टिंग तालाबों का निर्माण किया गया है। इस दिशा में अन्य जगहों पर भी कार्य जारी हैं। वाटर एटीएम, टॉयलेट ब्लाक के निस्तारण के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के पानी की रिसाइकिलिंग की जाती है। ताराकोट मार्ग पर बनाए गए शैड बारिश का जमा होने वाले पानी को एकत्र करेन के लिए एक स्टोरेज टैंक तक ले जाने की भी व्यवस्था की गई है ताकि बारिश के पानी का भी पूरी तरह से इस्तेमाल किया जा सके।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने अपने कई अन्य भवनों में भी पानी का सदुपयोग और पानी की बचत करने के दिशा में इस तरह के बंदोबस्त किए गए हैं। माता वैष्णो देवी भवन, हिमकोटी, साकेत और अन्य जगहों पर 50 हजार गैलन क्षमता के जलाशय बनाए गए हैं जिसका इस्तेमाल गर्मी के मौसम में आग की घटनाओं पर काबू पाने के लिए किया जाता है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को वर्ष 2019 में भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन की पहल के तहत सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ आइकोनिक प्लेस पुरस्कार मिल चुका है जबकि 2017 में बोर्ड को सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत विशेष स्वच्द आइकॉन प्लेस पुरस्कार भी मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.