Move to Jagran APP

इंटरनेशनल जम्मू फिल्म फेस्टिवल का आगाज: फिल्मी हस्तियों ने फेस्टिवल को यादगार बनाया, लोक नृत्य पर खूब नाचे

जम्मू फिल्म फेस्टिवल जम्मू और कश्मीर के लोगों की कला और सिनेमा की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है। इससे जम्मू के सिनेमा को भी अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 12:56 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 04:25 PM (IST)
इंटरनेशनल जम्मू फिल्म फेस्टिवल का आगाज: फिल्मी हस्तियों ने फेस्टिवल को यादगार बनाया, लोक नृत्य पर खूब नाचे
इंटरनेशनल जम्मू फिल्म फेस्टिवल का आगाज: फिल्मी हस्तियों ने फेस्टिवल को यादगार बनाया, लोक नृत्य पर खूब नाचे

जम्मू, जागरण संवाददाता। पहले अंतरराष्ट्रीय जम्मू फिल्म फेस्टिवल का आगाज वीरवार को ढोल नगाड़ों के बीच हुआ। 11 देशों की 37 शार्ट फिल्मोें और डक्यूमेंट्री के इस समारोह की स्क्रीनिंग का शुभारंभ अभिनेत्री कश्मीरा शाह ने किया। दो दिवसीय इस समारोह में कलाकारों का रेड कार्पेट स्वागत हुआ। स्थानीय कलाकारों को भी उनके सराहनीय योगदान के लिए सम्मानलित किया गया। फिल्म फेस्टिवल के पहले दिन दिखाई गई फिल्मों ने दर्शकों को ही नहीं फिल्म उद्योग से जुडे़ लोगों को भी झंकोरने का कार्य किया।

loksabha election banner

अभिनव थियेटर में शुरू हुए इस समारोह में फिल्म अभिनेत्री कश्मीरा शाह ने कहा कि वह मंदिरों के शहर में आकर काफी प्रभावित हुई हैं। यहां की कला संस्कृति, लोक नृत्य मनमोहक है। जिस कारण वह अपने आप को इन कलाकारों के साथ नाचने से रोक नहीं सकी। कश्मीरा शाह अभिनव थियेटर के बाहर लोक कलाकारों के साथ उनके रंग में रंगी दिखी और उन्हीं की तरह लोक नृत्य गितडू करती दिखी।

पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी अगली फिल्म तो जल्द ही आने वाली है लेकिन इसके बाद जो फिल्म आएगी उसमें जम्मू के लोक नृत्यों को उसमें जगह जरूर देंगी। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि जम्मू नगर निगम के मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने इतने बडे़ आयोजन के लिए वोमेध रंगमंच की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे प्रयासों से ही जम्मू के कलाकारों को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी।

फेस्टिवल के सलाहकार, जम्मू नगर निगम के पूर्व नगर आयुक्त किरण वात्तल ने इस आयोजन को आकार देने के तरीके पर संतोष व्यक्त किया। राज्य के प्रसिद्ध अभिनेता मुश्ताक काक और ललित परिमू, जो जूरी के सदस्य भी हैं, ने बताया कि फिल्म फेस्टवल में 15 देशों की 150 फिल्में आई थी। इनमें से 11 देशों की 37 लघु फिल्में एवं वृत्त चित्र दर्शाने का फैसला लिया गया। जूरी के सदस्य नीरज बड्याल ने कहा कि जेएंडके के मूल फिल्म निर्माताओं की 10 लघु फिल्मों को भी एक विशेष खंड में प्रदर्शित करने के लिए चुना गया है। मुंबई से अमित सिंह 5 सदस्यीय जूरी पैनल के पांचवें सदस्य हैं।

अभिनय योग कार्यशाला भी होगी: फिल्म फेस्टिवल के दूसरे आकर्षणों के अलावा अभिनय योग कार्यशाला का भी आयोजन होगा। जिसका संचालन वरिष्ठ कलाकार ललित पारिमू करेंगे। कार्यशाला केएल सहगल हाल में होगा। यह कार्यशाला केएल सहगल हाल में सुबह 9 से 11ब बजे तक चलेगी। इसके अलावा पैनल डिस्कशन और दूसरे कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। इसका विषय होगा क्या फिल्म फेस्टिवल सहायक होते हैं। इसमें संजय ओहरी, अनूप ओमन, ललित पारिमू, मुश्ताक काक, अमोल भगत, प्रलहाद तावरे आदि भाग लेंगे।

कई हस्तियां पहुंचीं जम्मू : अभिनव थियेटर में शुरू हुए अंतरराष्ट्रीय जम्मू फिल्म फेस्टिवल में भाग लेने के लिए अभिनेत्री कश्मीरा शाह, अयूब खान, एयाज खान, प्रह्लाद तावरे, अमोल भगत सहित अन्य कइर् कलाकार आए हैं। कश्मीरा शाह की फिल्म हेराफेरी, यश बॉस, प्यार होना ही था जैसी फिल्में आ चुकी हैं। फिल्म स्टार दलीप कुमार के भतीजे अयूब खान, मॉडल एक्टर एयाज खान ने कहा कि मंदिरों के शहर में फेस्टिवल का आयोजन सराहनीय प्रयास है। वहीं कश्मीरा शाह ने कहा कि उन्हें खुशी है कि वह इस तरह के फेस्टिवल में भाग ले रही हैं। फेस्टिवल में उनकी फिल्में भी हैं जबकि दुनिया के कई देशों में हो रहा कार्य भी देखने को मिल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.