Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर: रूपनगर में जेडीए की जमीन पर कब्जा करने वालों के खिलाफ शिव सेना डोगरा फ्रंट का प्रदर्शन

पार्टी अध्यक्ष अशोक गुप्ता ने कहा कि किसी भी सरकारी जमीन पर कब्जा कर लेना और उसके बाद राजनीति करना उचित नहीं है।सभी को जमीनी हकीकत को समझना चाहिए। किसी को आपत्ति हो तो वह जमीन के कागजों की जांच कर सकता है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 07:55 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 07:55 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर: रूपनगर में जेडीए की जमीन पर कब्जा करने वालों के खिलाफ शिव सेना डोगरा फ्रंट का प्रदर्शन
रूपनगर में जेडीए की भूमि से कब्जा हटाने के मामले को राजनीतिक रंग देने के विरोध में प्रदर्शन करते हुए।

जम्मू, जागरण संवाददाता : रूपनगर में जेडीए की जमीन से कब्जा हटाए जाने के बाद जिस तरह का माहौल बनाने की कोशिश की जा रही है। उसका शिव सेना डोगरा फ्रंट ने विरोध करते हुए प्रदर्शन किया। प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे पार्टी अध्यक्ष अशोक गुप्ता ने आरोप लगाया कि पूरे मामले में राजनीतिक दल बेमतलब राजनीतिक रोटियां सेकने का काम कर रहे हैं। मामले को सांप्रदायिक रंग देने का प्रयास किया जा रहा है। मामले को बेवजह तूल देने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग करते हुए गुप्ता ने कहा कि किसी भी सरकारी जमीन पर कब्जा कर लेना और उसके बाद राजनीति करना उचित नहीं है।सभी को जमीनी हकीकत को समझना चाहिए। किसी को आपत्ति हो तो वह जमीन के कागजों की जांच कर सकता है।वास्तविकता को समझना चाहिए।

prime article banner

जमीन खसरा नंबर 1193 और 1206 के तहत आने वाले जम्मू विकास प्राधिकरण की है। जिसे 2014 में जेडीए द्वारा नीलाम किया गया था। गुप्ता ने कहा कि पिछले 2-3 दशकों से जमीन पर कब्जा कर लिया गया है और 2014 की तुलना में जमीन की नीलामी की गई थी। पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से स्थानीय लोगों को जेडीए दिया और अदालत में मुकदमा दायर किया गया। जिसका फैसला जेडीए के आवंटियों को कब्जा देने का रहा है।

अदालत के फैसले के बाद, अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू किया गया था और जमीन को जेडीए और स्थानीय अधिकारियों द्वारा मुक्त कर दिया गया है।महबूबा मुफ्ती जैसे लोग और कांग्रेस, अपनी पार्टी जैसे अन्य राजनीतिक दल अतिक्रमणकारियों का समर्थन करते रहे हैं और इसे गुर्जरों की सफाई के रूप में दावा करते रहे हैं। लेकिन इसके विपरीत यह सिर्फ एक परिवार है। जिसने जमीन पर कब्जा कर लिया है और इसका गुर्जरों से कोई लेना-देना नहीं है। पार्टी अध्यक्ष ने आगे कहा कि भूमि हड़पने वाले का कोई धर्म नहीं है। वह हिन्दू, सिख, मुस्लिम, ईसाई या गुर्जर हो सकता है। वह अभी भी एक अतिक्रमणकर्ता होगा।मुफ्ती को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि पीडीपी की सरकार के तहत जेडीए द्वारा जमीन आवंटित और नीलाम की गई थी और अब वह अपनी क्षुद्र सांप्रदायिक राजनीति खेलकर इसका विरोध कर रही है।

गुप्ता ने वीसी जेडीए पंकज मंगोत्रा और मंडलायुक्त राघव लंगर को कब्जा हटाने पर बधाई दी।उन्होंने यह सुनिश्चित किया है कि कानून अपना काम करे ताकि जम्मू को समृद्ध किया जा सके। उन्होंने आगे कहा कि कुछ लोग पूर्व मंत्री के घर के बारे में दावा कर रहे हैं कि उन्होंने भी जमीन पर कब्जा कर लिया है यदि पूर्व मंत्री दस्तावेज पेश नहीं कर सकते हैं तो उनका घर भी ध्वस्त कर दिया जाना चाहिए।अंत में उन्होंने कहा कि अतिक्रमणकारियों को गिरफ्तार किया जाए और जमीन का कब्जा आवंटित लोगों को दिया जाए। प्रदर्शन करने वालों को संबोधित करने वालों में सुशील, लवली, संपूर्ण, कालू, अभिषेक, बंटू, प्रेम, फौजी आदि मौजूद थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK