Move to Jagran APP

जमीन से आसमान तक रहेगी नजर

जागरण संवाददाता, जम्मू : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के मद्देनजर पाक की नापाक कोशिश्

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Jan 2019 02:45 AM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 02:45 AM (IST)
जमीन से आसमान तक रहेगी नजर
जमीन से आसमान तक रहेगी नजर

जागरण संवाददाता, जम्मू : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के मद्देनजर पाक की नापाक कोशिशें देख पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी हैं। हीरानगर से लेकर अखनूर सेक्टर तक अंतरराष्ट्रीय सीमा (आइबी) पर चौकसी बढ़ा दी है। विशेषकर रामगढ़ व सांबा सेक्टर के बीच विजयपुर के कमौर इलाके में। यहां प्रधानमंत्री एम्स का नींव पत्थर रखेंगे। यहां जमीन से आसमान तक सुरक्षाबलों की नजर रहेगी। हेलीकॉप्टर के अलावा ड्रोन की मदद ली जा रही है। रैलीस्थल और साथ लगते जंगलों में पांच हजार जवानों की तैनाती की है जिसमें सेना, बीएसएफ, पुलिस, स्पेशल सिक्यरोटी गु्रप के जवान शामिल हैं। सीमा से सटे होने और आतंकवादियों के घुसपैठ रूट को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां सीमा के साथ लगते 50 किलोमीटर दायरे में फैले जंगलों व रिहायशी इलाकों का चप्पा चप्पा छान रही हैं। आशंका है कि आतंकी भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कर किसी घटना को अंजाम न दे पाएं। सांबा और रामगढ़ के बीच 26 किलोमीटर का बार्डर एरिया संवेदनशील है।

loksabha election banner

सीमा से 22 किलोमीटर दूर विजयपुर के कमौर क्षेत्र में प्रधानमंत्री नींव पत्थर रखने के बाद लोगों को संबोधित करेंगे। एक घंटे के कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षाबल कोई कसर नही छोड़ रहे हैं। रैलीस्थल को अभी से सुरक्षा घेरे में ले लिया है। हीरानगर सीमा पर दो बार हो चुकी गोलीबारी

एक सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हीरानगर सेक्टर में दो बार पाकिस्तान ने गोलीबारी की। रामगढ सेक्टर में पाकिस्तानी घुसपैठिये के पकड़े जाने और मंगलवार देर रात सेना की 25 पंजाब रेजिमेंट शिविर के बाहर संदिग्धों पर संतरी द्वारा फायर किए जाने के बाद संदिग्धों के भाग जाने के बाद सेना, स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप बीएसएफ का 24 घंटे से जारी तलाशी अभियान समाप्त हो गया। सूत्रों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सीमा पार पाकिस्तान में 150 दुर्दांत आतंकवादी घुसपैठ के प्रयास में हैं कि किसी तरह प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर ऐसी घटना को अंजाम दिया जाए कि जिससे अंतरराष्ट्रीय मंच पर यह संदेश दिया जाए कि जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य नहीं हैं। इन आतंकवादियों को अलग-अलग गुटों में लां¨चग पैड पर भेजा है। विगत दिवस रामगढ़ सेक्टर के धमाल नाला इलाके में भी घुसपैठ की आशंका को देखते हुए सुरक्षाबलों ने अभियान चलाया। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी कई ऐसे नदी-नाले हैं जहां पर फें¨सग नहीं है। वहीं जम्मू कठुआ रेंज के डीआइजी विवेक गुप्ता का कहना है कि सुरक्ष एजेंसियां पूरी तरह से मुस्तैद है, उन्होंने स्थानीय लोगों से भी अपील की कि अगर कोई संदिग्ध इलाकें में दिखता है, तो इसकी सूचना नजदीकी पुलिस स्टेशन को दें।

----------------------- गोली लगा भैंसा मिलने पर हड़कंप

रामगढ़ सेक्टर में पुलपूर व नर्सरी क्षेत्र में सैन्य शिविर के पास सोमवार की आधी रात को संदिग्ध देखे जाने के बाद सेना और सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन जारी है। अग्रिम सीमांत क्षेत्र में स्थित कमौर फावर्ड पोस्ट के पास चक परथेआल में गुज्जर समुदाय का एक भैंसा मृत मिला जिसके शरीर पर गोली लगने के निशान हैं। जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने बुधवार को पशु पालन विभाग के डॉक्टरों की टीम से मृत भैंसे का पोस्टमार्टम करवाया ताकि उसकी मौत के कारणों का पता चल सके। पुलिस भी मामले की जांच कर रही है। कमौर फावर्ड पोस्ट के पास भैंसा कैसे पहुंचा। भैंसे के मालिक के अनुसार मवेशियों को चुराने के दौरान भैंसा अन्य मवेशियों से अलग हो गया और बुधवार को मृत मिला। पुलिस का कहना है कि इलाके में मिले इंसानी खून के धब्बे और दस्ताने मवेशी चोरों के हो सकते हैं जो सेना के संतरी की गोली से घायल हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.