Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : सुरक्षाबलों ने सांबा सेक्टर में 200 मीटर पाकिस्तान के अंदर जाकर किया था सुरंग का पर्दाफाश, दिल्ली में एक उच्च अधिकारी ने किया खुलासा

जम्मू के नगरोटा इलाके के बन टोल प्लाजा में ट्रक में छिप कर कश्मीर जा रहे 4 आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने 19 नवंबर को मार गिराया था। तीन दिन के बाद 22 नवंबर को सांबा सेक्टर की रेगाल पोस्ट के खोदी गई 150 मीटर लंबी सुरंग को खोज निकाला था।

By VikasEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 08:31 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 08:31 PM (IST)
Jammu Kashmir : सुरक्षाबलों ने सांबा सेक्टर में 200 मीटर पाकिस्तान के अंदर जाकर किया था सुरंग का पर्दाफाश, दिल्ली में एक उच्च अधिकारी ने किया खुलासा
सीमा सुरक्षाबल ने 22 नवंबर को सांबा सेक्टर की रेगाल पोस्ट में 150 मीटर लंबी सुरंग को खोज निकाला था।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । सुरक्षाबलों ने पाकिस्तान के 200 मीटर अंदर जाकर सांबा सेक्टर में आतंकवादियों की घुसपैठ करवाने के लिए खोदी गई सुरंग का पर्दाफाश किया था। दिल्ली में एक उच्च अधिकारी ने मंगलवार को यह खुलासा किया है कि नगरोटा के बन टोल प्लाजा में 4 आतंकवादियों के मारे जाने के बाद सुरक्षाबलों ने पाकिस्तान के अंदर जाकर उस जगह को तलाश लिया था। यहां से भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ के लिए इस सुरंग को खोदा गया था।

loksabha election banner

जम्मू के नगरोटा इलाके के बन टोल प्लाजा में ट्रक में छिप कर कश्मीर जा रहे 4 आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने 19 नवंबर को मार गिराया था। इसके ठीक तीन दिन के बाद सीमा सुरक्षाबल ने 22 नवंबर को सांबा सेक्टर की रेगाल पोस्ट के करीब खोदी गई 150 मीटर लंबी सुरंग को खोज निकाला था। पाकिस्तान की ओर से जम्मू क्षेत्र में 192 किलोमीटर अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पहले भी 7 पाकिस्तान की ओर से सीमा पर खोदी गई सुरंगे खोज निकाली थी। पाकिस्तान अपने इलाके में भी भी सुंरग के संयुक्त निरीक्षण के लिए राजी नही हुआ। ऐसे में इस बार पाकिस्तान को कानो कान खबर होने से पहले ही सुरक्षाबलों ने उसके इलाके में सुरंग का मुहाना तलाश उसकी साजिश नाकाम कर दी।

मंगलवार को सीमा सुरक्षाबल के स्थापना दिवस पर बल के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने बताया कि जम्मू में गत माह मारे गए चार आतंकवादियों के मोबाइल फोन का निरीक्षण करने के बाद पता चला था कि ये आतंकवादी सीमा पर पाकिस्तान की ओर से खोदी गई सुरंग से घुसपैठ कर रहे थे। अलबत्ता उन्होंने खोज निकालने की आपरेशनल जानकारी नही दी।सांबा सेक्टर की रेगालपोस्ट के करीब सुरंग खोद कर भारतीय क्षेत्र में इसके मुहाने को मिट्टी व झाड़ियों में छिपाया गया था। इसके मुहाने को पाकिस्तान की कराची में बनी बोरियों में रेत भर कर पक्का किया गया था। ऐसे में इस सुरंग को सीमा सुरक्षा बल व जम्मू कश्मीर पुलिस द्वारा खोज निकालने के बाद सीमा सुरक्षा बल के आईजी एनएस जम्वाल ने कहा था कि सुरंग नई थी व इसे देखकर लगता है कि आतंकवादी इससे घुसपैठ कर आए थे। उनके साथ कोई गाइड भी रहा होगा जिन्हाेंने आतंकवादियों को हाईवे तक पहुंचाया।

सुरक्षाबलों ने बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए पाकिस्तान द्वारा भेजे गए 4 आतंकवादियों को जम्मू में 19 नवंबर को मार गिराया था। आंतकवादी ट्रक में छिपकर कश्मीर जाने की कोशिश में नगरोटा के बन टोल प्लाजा में पकड़े गए थे। उनके पास से 11 एके राइफलें, 3 पिस्तौलों व 29 जीवित हथ गोले मिले थे। इसके साथ सैकड़ाें ग्रेनेड मुठभेड़ के दौरान ट्रक में फट गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.