Move to Jagran APP

दूसरे चरण के पंचायत चुनाव कल, 468 सरपंच हल्कों में 1038 उम्मीदवार मैदान में

सुरनकोट के ऊपरी सानई पंचायत हलके में गिनती हाल से 25 वोटों का एक बंडल गायब हो गया। ग्रामीण विकास विभाग के दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया। अब 29 नवंबर को फिर से मतदान होगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 12:59 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 12:59 PM (IST)
दूसरे चरण के पंचायत चुनाव कल, 468 सरपंच हल्कों में 1038 उम्मीदवार मैदान में
दूसरे चरण के पंचायत चुनाव कल, 468 सरपंच हल्कों में 1038 उम्मीदवार मैदान में

जम्मू, जेएनएन। पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 468 सरपंच हलकों के लिए 1038 उम्मीदवार मैदान में है। चुनाव बीस नंवबर को होगा। दूसरे चरण में ही 3610 पंच वार्ड के लिए 4165 उम्मीदवार मैदान में है। राज्यपाल प्रशासन ने चुनाव सुचारू रूप से करवाने के लिए सारी तैयारियां कर ली है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की तरफ से आवश्यक चुनावी सामग्री को भेज दिया गया है। चुनाव में पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनात कर दी गई है।

loksabha election banner

कश्मीर संभाग के कुपवाड़ा जिला के कालारूस, मच्छल और राजवार, बांडीपोरा जिला के गनस्टान और नौगाम, बारामुला जिला के संग्रामा और वगूरा, गांदरबल जिला के कंगन, श्रीनगर जिला के कनमोह, बड़गाम जिला के खान साहिब, अनंतनाग के अनंतनाग और बिजबिहाड़ा, कारगिल जिला के बामभट्ट, करशा, सनकू, शाकर चकटान, शारगोल और लोटहम और लेह जिला के खलस्ती, सकूरबुचन, डिसकिट, तुरतुक और पनमिक में चुनाव होंगे।

वहीं जम्मू संभाग के किश्तवाड़ जिला के त्राईगाम, पलमार और थकराई, डोडा जिला के भगवाह और कासतीगढ़, रामबन जिला के बनिहाल, ऊधमपुर जिला के जगानू, सवाना, नरसू और टिकरी, कठुआ जिला के लोहाई मल्हार, बगान और डुगैन, राजौरी जिला के लम्बेड़ी और सियोट, पुंछ जिला के मंडी और लोरन में चुनाव होंगे। दूसरे चरण में चुनाव का समय सुबह आठ बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक है।

दूसरे चरण के चुनाव में कश्मीर के कुपवाड़ा, बांडीपोरा, बारामुला जैसे जिले शामिल है। यह वो जिले है जिनमें आतंकवादी घटनाएं होती रहती है। इसलिए प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए है। जम्मू संभाग के पुंछ और राजौरी सीमावर्ती जिले भी इसमें शामिल हैं। पंचायत चुनाव के पहले चरण में लोगों ने काफी अधिक उत्साह दिखाया।

----------

कश्मीर संभाग में यहां चुनाव होने हैं

  • कुपवाड़ा : कालारूस, मच्छल, राजवार
  • बांडीपोरा : गनस्टान, नौगाम
  • बारामुला : संग्रामा, वगूरा
  • गांदरबल : कंगन
  • श्रीनगर : कनमोह
  • बड़गाम : खान साहिब,
  • अनंतनाग : अनंतनाग, बिजबिहाड़ा
  • कारगिल : बामभट्ट, करशा, सनकू, शाकर चकटान, शारगोल, लोटहम
  • लेह : खलस्ती, सकूरबुचन, डिसकिट, तुरतुक, पनमिक

जम्मू संभाग में यहां चुनाव होने हैं

  • किश्तवाड़ : त्राईगाम, पलमार, थकराई
  • डोडा : भगवाह, कासतीगढ़
  • रामबन : बनिहाल
  • ऊधमपुर : जगानू, सवाना, नरसू, टिकरी
  • कठुआ : लोहाई मल्हार, बगान, डुगैन
  • राजौरी : लम्बेड़ी, सियोट
  • पुंछ : मंडी, लोरन

25 वोटों का बंडल गायब, 29 को दोबारा होगा मतदान

पुंछ: सुरनकोट ब्लाक के ऊपरी सानई पंचायत हलके में गिनती हाल से 25 वोटों का एक बंडल गायब हो गया। इसके बाद ग्रामीण विकास विभाग के दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया। इसमें से एक को गिरफ्तार कर लिया गया है। अब 29 नवंबर को इसी पंचायत में सरपंच के लिए फिर से मतदान होगा। 

मामला शनिवार शाम का है जब सुरनकोट ब्लाक के ऊपरी सानई पंचायत की गिनती प्रक्रिया चल रही थी। ऊपरी सानई पंचायत के लिए सभी पंच वार्डों की गिनती पूरी हो गई थी। इसके बाद सरपंच की गिनती चल रही थी। इसी बीच ग्राम रोजगार सेवक पद के ग्रामीण विकास विभाग के दो कर्मचारी गिनती हाल के अंदर प्रवेश कर गए। कुछ समय बाद दोनों को वहां से हटा दिया गया। दाेनों जाते समय 25 वोटों का बंडल चुरा कर ले गए। बाद में पता चला कि 25 मतों का बंडल गायब हो गया है। इसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित किया गया। सूचना पर वरिष्ठ अधिकारी पहुंचे और मामले की जांच शुरू कर दी।

जाचं के दौरान ग्रामीण विाकस विभाग के दोनों कर्मचारियों को वापस हाल में लाया गया। दोनों से काफी देर तक पूछताछ हुई लेकिन दोनों नहीं माने। बाद में पता चला कि एक कर्मचारी का करीबी रिश्तेदार सरपंच पद के लिए चुनाव लड़ रहा है। क्योंकि विजेताओं और उपविजेता के बीच मात्र 13 मतों का अंतर रह गया। इसीलिए उसने यह कदम उठाया। इसके बाद ग्रामीण विकास विभाग के जीआरएस इरफान अली व नैयाज अहमद को निलंबित किया गया। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने मामले की जांच कर एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा गया है। डिप्टी कमिश्नर पुंछ राहुल यादव, जो जिला पंचायत चुनाव अधिकारी पुंछ भी है, ने ऊपरी सानई पंचायत के लिए फिर से मतदान कराने की सिफारिश की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.