Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: गांव भलवाल में बनेगा स्काउट एंड गाइड सेंटर, उपराज्यपाल के दिशा निर्देश पर तेजी से हुआ काम

स्काउट्स एंड गाइडस प्रशिक्षण केंद्र गांव भलवाल में बनेगा। इसके लिए जम्मू कश्मीर प्रशासन ने 8.17 कनाल भूमि युवा सेवा एवं खेल विभाग को ट्रांसफर कर दी है।पिछले दिनों उपराज्यपाल ने जम्मू और श्रीनगर में एक-एक स्काउट्स एंड गाइडस प्रशिक्षण केंद्र स्थपित करने की घोषणा की थी।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 03:41 PM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 03:47 PM (IST)
Jammu Kashmir: गांव भलवाल में बनेगा स्काउट एंड गाइड सेंटर, उपराज्यपाल के दिशा निर्देश पर तेजी से हुआ काम
जम्मू कश्मीर प्रशासन ने 8.17 कनाल भूमि युवा सेवा एवं खेल विभाग को ट्रांसफर कर दी है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : स्काउट्स एंड गाइडस प्रशिक्षण केंद्र गांव भलवाल में बनेगा। इसके लिए जम्मू कश्मीर प्रशासन ने 8.17 कनाल भूमि युवा सेवा एवं खेल विभाग को ट्रांसफर कर दी है। पिछले दिनों उपराज्यपाल ने जम्मू और श्रीनगर में एक-एक स्काउट्स एंड गाइडस प्रशिक्षण केंद्र स्थपित करने की घोषणा की थी।

loksabha election banner

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के निर्देश पर तेजी से कार्य करते हुए जिला प्रशासन ने जगह ट्रांसफर करने की मंजूरी दी। उपायुक्त अंशुल गर्ग के दिशा निर्देश में जमीन ट्रांसफर की। ज्ञातव्य है कि उपराज्यपाल ने 2 अप्रैल 2021 को कन्वेंशन सेंटर में आयोजित जम्मू-कश्मीर भारत स्काउट्स एंड गाइड्स राज्य पुरस्कार समारोह के दौरान प्रशिक्षण केंद्र के लिए जगह की तलाश कर इसे आवंटित करने की बात कही थी।

जिला आयुक्त जल्द कार्रवाई करते हुए गांव भलवाल में जमीन की पहचान कर इसे तुरंत संबंधित विभाग को ट्रांसफर करने की कार्रवाई की। 8 कनाल 17 मरला जमीन ट्रांसफर करने के समय तहसीलदार, नायब तहसीलदार और अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।एसडीएम जम्मू उत्तरी पवन कोतवाल द्वारा भूमि अधिकारिक तौर पर युवा अधिकारियों और खेल विभाग को सौंप दी गई। 

गौरतलब है कि गत 2 अप्रैल को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कन्वेंशन सेंटर जम्मू में आयोजित एक कार्यक्रम में ऐलान किया था कि जम्मू और श्रीनगर में स्काउंट एंड गाइड के दो प्रशिक्षण केंद्र बनाए जाएंगे। इसके लिए संबंधित जिला उपायुक्तों को जमीन तलाशने और जगह के ट्रांसफर संबंधी प्रक्रिया को भी जल्द से जल्द पूरा करने के दिशा निर्देश दिए थे। उपराज्यपाल ने जम्मू कश्मीर भारत स्काउट एंड गाइड की वार्षिक अनुदान राशि को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने की भी घोषणा की थी। जम्मू के भलवाल में स्काउट एंड गाइड का प्रशिक्षण केंद्र बन जाने से अब जम्मू संभाग के स्काउट एंड गाइड को जम्मू और कश्मीर संभाग के स्काउट एंड गाइड को कश्मीर में ही प्रशिक्षित किया जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.