Move to Jagran APP

Jammu: जम्मू संभाग के स्कूलों में 15 जुलाई तक रहेंगी गर्मियों की छुट्टियां, सप्ताह में एक दिन होगी आॅनलाइन क्लास

छुट्टियों के दौरान असाइनमेंट और साप्ताहिक कार्यक्रम चलते रहेंगे जबकि बच्चों को ऑनलाइन तरीके से सांस्कृतिक गतिविधियों में शामिल किया जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 12 Jun 2020 05:16 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2020 06:25 PM (IST)
Jammu: जम्मू संभाग के स्कूलों में 15 जुलाई तक रहेंगी गर्मियों की छुट्टियां, सप्ताह में एक दिन होगी आॅनलाइन क्लास
Jammu: जम्मू संभाग के स्कूलों में 15 जुलाई तक रहेंगी गर्मियों की छुट्टियां, सप्ताह में एक दिन होगी आॅनलाइन क्लास

जम्मू, राज्य ब्यूरो। जम्मू संभाग के समर जोन के अंतर्गत आने वाले हायर सेकेंडरी स्तर तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 15 जून से लेकर 15 जुलाई 2020 तक गर्मियों की छुट्टियां डाली गई हैं। वहीं जम्मू संभाग के विंटर जोन में छह जुलाई से 15 जुलाई तक गर्मियों की छुट्टियां डाली गई हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव असगर सेमून की तरफ से जारी आदेश के अनुसार अध्यापक छुट्टियों के दौरान सप्ताह में एक दिन वट्सएप ग्रुप या गुगल मीट के जरिए ऑनलाइन कक्षाएं लेंगे।

prime article banner

छुट्टियों के दौरान असाइनमेंट और साप्ताहिक कार्यक्रम चलते रहेंगे जबकि बच्चों को ऑनलाइन तरीके से सांस्कृतिक गतिविधियों में शामिल किया जाएगा। छुट्टियों के दौरान सभी अध्यापक मोबाइल या वट्सएप के जरिए विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान के लिए उपलब्ध रहेंगे। जम्मू-कश्मीर में सभी शिक्षण संस्थानों को पहले ही 15 जून तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए स्कूल, कालेज, विश्वविद्यालय और सभी तकनीकी शिक्षण संस्थान 15 जून तक बंद हैं।संस्थानों को बंद रखने या खाेलने का आदेश अगले कुछ दिनों में जारी होगा।

सनद रहे कि कोरोना प्रकोप के चलते जम्मू-कश्मीर में दो महीनों से भी अधिक समय से ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है। शिक्षा विभाग ने अपनी वेबसाइट पर पाठ्यक्रमों के लेसन अपलोड किए हैं ताकि विद्यार्थी इनका फायदा उठा सकें। आठवीं कक्षा तक के बच्चों को घरों में पुस्तकें उपलब्ध करवा दी गई हैं जबकि दूरदराज के इलाकों में विद्यार्थियों के घरों में असाइनमेंट और स्टडी मेटेरियल भेजा जा रहा है। वट्सअप ग्रुप बनाए गए हैं ताकि विद्यार्थियों को अपडेट जानकारी मिलती रहे।

वहीं स्कूल शिक्षा विभाग जम्मू की डॉयरेक्टर अनुराधा गुप्ता का कहना है कि यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि अधिक से अधिक विद्यार्थियों तक ऑनलाइन शिक्षा का फायदा पहुंचे। टीवी और निजी चैनलों के जरिए भी कक्षाएं लेकर विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है। विभाग पढ़ाई के अलावा अन्य ज्ञानवर्धक प्रतियोगिताएं भी करवा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.