Move to Jagran APP

कटड़ा में छोटे गेस्ट हाउस के लिए अब पंजीकरण कराना होगा आसान

पर्यटन विभाग की संयुक्त निदेशक नीलम खजूरिया ने आधार शिविर कटड़ा का दौरा कर पर्यटन विभाग द्वारा श्रद्धालुओं को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 29 Feb 2020 12:19 PM (IST)Updated: Sat, 29 Feb 2020 12:19 PM (IST)
कटड़ा में छोटे गेस्ट हाउस के लिए अब पंजीकरण कराना होगा आसान
कटड़ा में छोटे गेस्ट हाउस के लिए अब पंजीकरण कराना होगा आसान

कटड़ा, संवाद सहयोगी : आधार शिविर कटड़ा में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए करीब 400 ऐसे छोटे गेस्ट हाउस हैं, जिनका पंजीरण नहीं है और अवैध रूप से चल रहे हैं। पंजीकरण के लिए लंबी-चौड़ी लिस्ट होने के कारण गेस्ट हाउस मालिकों को परेशानियां आ रही थीं। जिसको लेकर पर्यटन विभाग ने पंजीकरण के लिए आसान रास्ता अपनाया और मालिकों से कहा कि वे जल्द से जल्द अपने गेस्ट हाउस का पंजीकरण करवाएं।

loksabha election banner

पेइंग गेस्ट हाउस कैटेगिरी में आठ कमरों तक के गेस्ट हाउस का पंजीकरण करवाने के लिए विभाग द्वारा बिल्डिंग परमिशन या फिर साइट प्लान, जमीन के कागजात, जमीन का मालिकाना हक संबंधी सर्टिफिकेट तहसील द्वारा अटेस्टेड, करैक्टर सर्टिफिकेट, पीएचई या फिर पीडीडी विभाग का बिल, पार्षद से एनओसी, मालिक का फोटो, गेस्ट हाउस का फोटो, आइडी प्रूफ, पैन कार्ड की कॉपी आदि डॉक्यूमेंट जमा करवाने होंगे। इन सभी औपचारिकताओं के आधार पर पेइंग गेस्ट हाउस का पंजीकरण होगा। गेस्ट हाउस मालिकों ने पंजीकरण प्रक्रिया आसान करने को लेकर खुशी व्यक्त की।

पर्यटन विभाग की संयुक्त निदेशक नीलम खजूरिया ने आधार शिविर कटड़ा का दौरा कर पर्यटन विभाग द्वारा श्रद्धालुओं को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसके साथ ही कटड़ा होटल व रेस्त्रं संघ के सदस्यों के साथ बैठक कर आ रही परेशानियों के बारे में विचार-विमर्श किया। कटड़ा होटल व रेस्तरां संघ के प्रधान राकेश वजीर ने बताया कि होटल उद्योग को अपने लाइसेंस नवीनीकरण के लिए भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि एक ओर जहां नवीकरण के लिए लंबी-चौड़ी लिस्ट विभाग द्वारा ऑनलाइन की गई है, वहीं दूसरी ओर संबंधित विभागों की एनओसी नहीं मिलने की वजह से पर्यटन विभाग कहीं न कहीं लाइसेंसों का नवीकरण नहीं कर रहा है। वजीर ने कहा कि ऑनलाइन नवीनीकरण को आसान किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.