Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर की क्रिकेट प्रतिभाओं को तराशने पर सहमत रैना, कश्मीर से है उनका रिश्ता

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना जम्मू-कश्मीर की क्रिकेट प्रतिभाओं को तराशने आइपीएल के बाद जम्मू कश्मीर आएंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 10:23 AM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 10:23 AM (IST)
जम्मू कश्मीर की क्रिकेट प्रतिभाओं को तराशने पर सहमत रैना, कश्मीर से है उनका रिश्ता
जम्मू कश्मीर की क्रिकेट प्रतिभाओं को तराशने पर सहमत रैना, कश्मीर से है उनका रिश्ता

जम्मू, विकास अबरोल । टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना जम्मू-कश्मीर की क्रिकेट प्रतिभाओं को तराशने आइपीएल के बाद जम्मू कश्मीर आएंगे। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह के प्रस्ताव को सुरेश रैना ने स्वीकार करते हुए अपने कार्यक्रम की रुपरेखा भी सामने रख दी है।

loksabha election banner

डीजीपी को लिखे पत्र में सुरेश रैना ने कहा वह ऐसे प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को बढ़ावा देना चाहते हैं तो धन या खेल संसाधनों की कमी की वजह से आगे नहीं बढ़ पाते हैं। उनका उद्देश्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर वहां से प्रतिभाशाली क्रिकेटरों की तलाश कर उन्हें तराशना होगा ताकि ऐसे प्रतिभाशाली क्रिकेटर एक दिन देश के लिए खेलकर प्रदेश और देश के नाम को चार चांद लगा सकें।

सुरेश रैना ने लिखा कि वह 15 वर्ष तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अनुभव से पाए कौशल को नई पीढ़ी को देना चाहते हैं। उनकी इच्छा प्रदेश के स्कूलों, कॉलेजों और ग्रामीण क्षेत्रों से प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों की पहचान करना है। वह इस अवसर का उपयोग प्रतिभाशाली क्रिकेटर के कौशल को तराशकर ऐसी धरोहर के तौर पर सहेजना चाहते हैं जो भविष्य में राष्ट्रीय टीम में योगदान कर सके। इस मुहिम के तहत जम्मू-कश्मीर के स्कूल, कॉलेजों और ग्रामीण क्षेत्रों से प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को तलाशकर उन्हें क्रिकेट के साथ-साथ मानसिक तौर सशक्त, शारीरिक तौर फिट बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा और उनका कौशल विकास किया जाएगा। सुरेश रैना का मानना है कि क्रिकेट केवल खेल नहीं बल्कि प्रक्रिया है, जो लोगों को अनुशासन, मानसिक और शारीरिक फिटनेस के लिए प्रेरित करता है।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर पुलिस ने प्रतिभाओं को तराशने के लिए विशेष रूप से सुरेश रैना को उनकी सेवाएं देने के लिए अनुरोध किया था। इसे सुरेश रैना ने भी स्वीकारते हुए जल्द ही प्रदेश में आने का लिखित रूप से प्रस्ताव भेज दिया है।

क्रिकेटर सुरेश रैना का कश्मीर से रिश्ता

सुरेश रैना के पिता त्रिलोक चंद कश्मीर के रैनावाड़ी से हैं और मां हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला से। हालांकि बाद में रैना का परिवाद उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद में बस गया। रैना के तीन बड़े भाई दिनेश, मुकेश और नरेश हैं जबकि एक बहन हैं जिसका नाम रेणु है।

2011 में विश्वकप जीत के बाद उमर ने कश्मीर में प्लाट देने का दिया था प्रस्ताव

वर्ष 2011 में आइसीसी विश्वकप में टीम इंडिया की जीत के बाद जम्मू-कश्मीर के तत्कालीन मुख्यमंत्री उमर अब्दुलला ने रैना के समक्ष जम्मू-कश्मीर की रणजी टीम की ओर से खेलने का प्रस्ताव रखा था। उमर ने ट्वीट किया था कि वह कश्मीर में रैना को एक प्लाट इनाम में देना चाहते हैं। उन्हें खुशी होगी अगर रैना उनके राज्य की क्रिकेट टीम की ओर से खेलें। हालांकि बाद में रैना ने इस प्रस्ताव पर यह कहकर अस्वीकार कर दिया था कि वह यहीं खुश हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.