Move to Jagran APP

Banihal-Baramulla rail service: बनिहाल-बारामुला रेल ट्रैक पर कल से फिर से दौड़ेगी ट्रेन

रेल सेवा शुरू करने से पहले रेलवे अधिकारियों ने आज बनिहाल-बारामुला ट्रैक के बीच रेल चालकर इसका निरीक्षण किया। ट्रेक पर बर्फ पड़ी हुई थी परंतु इसके कारण किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 01:44 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 03:42 PM (IST)
Banihal-Baramulla rail service: बनिहाल-बारामुला रेल ट्रैक पर कल से फिर से दौड़ेगी ट्रेन
Banihal-Baramulla rail service: बनिहाल-बारामुला रेल ट्रैक पर कल से फिर से दौड़ेगी ट्रेन

श्रीनगर, जेएनएन। बनिहाल-बारामुला के बीच करीब तीन महीने बाद कल से शुरू होने जा रही रेल सेवा को बहाल करने से पहले आज सोमवार को रेलवे अधिकारियों ने ट्रेन चलाकर ट्रैक निरीक्षण किया। रेलवे विभाग ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और इसे विभाजित कर दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के केंद्र के फैसले के बाद 5 अगस्त से ही एहतियात के तौर पर बनिहाल-बारामुला रेल सेवा बंद कर दी थी। रेलवे सूत्रों का कहना है कि आज शाम को अधिकारियों की बुलाई गई बैठक में इसका अधिकारिक तौर पर एलान भी कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

कश्मीर में अब हालात काफी हद तक सामान्य हो गए हैं। स्कूल-कालेज खुलने के बाद बोर्ड परीक्षाएं भी शुरू कर दी गई हैं। दुकानें भी खुलना शुरू हो गई हैं। केंद्र सरकार द्वारा एहतियात के तौर पर लागू की गई पाबंधियों के कारण आम लोगों को काफी परेशानी हो रही थी। अभी भी बस व रेल सेवा बंद होने के कारण एक शहर से दूसरे शहर तक जाने में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में रेलवे अधिकारियों ने घाटी के सामान्य हालात को देखते हुए बनिहाल-बारामुला रेल सेवा फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है। घाटी में तीन हजार से अधिक लोग रेल सेवा का लाभ उठाते हैं। ऐसे में तीन महीनों से प्रभावित इस सेवा के कारण रेल सेवा को प्रतिदिन लाखों रूपये का राजस्व नुकसान हो रहा है।

रेलवे के अनुसार घाटी में बनिहाल से बारामुला के बीच 15 डीएमयू ट्रेन प्रतिदिन चलती हैं। हर दिन इससे तीन लाख से अधिक जा राजस्व एकत्र होता है। करीब 137 किलोमीटर लंबे इस रेल मार्ग पर यात्रियों को बारामुला से बारामुला पहुंचने में मात्र दो घंटे लगते हैं। यदि यही सफर सड़क से किया जाए तो इसमें पाचं घंटों से अधिक ही समय लगता है। कश्मीर में यह रेल सेवा पहली बार प्रभावित नहीं रही है। वर्ष 2018 में कश्मीर में खराब माहौल को देखते हुए रेलवे को करीब 92 बार जबकि इस साल 2019 के पहले तीन माह में 18 बार ट्रेन सेवा बंद करनी पड़ी थी।

रेल सेवा शुरू करने से पहले रेलवे अधिकारियों ने आज बनिहाल-बारामुला ट्रेक के बीच रेल चालकर इसका निरीक्षण किया।ट्रैक पर बर्फ पड़ी हुई थी परंतु इसके कारण किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई। सब ठीक था। शाम को रेलवे अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है जिसमें इस ट्रायल के आधार पर कल से ट्रेन चलाने का फाइनल एलान कर दिया जाएगा। हालांकि कुछ अधिकारी ट्रेन 13 नवंबर से शुरू करने की भी बात कर रहे हैं।

वहीं जम्मू-कश्मीर के डिविजनल रेलवे मैनेजर राजेश अग्रवाल ने इस ट्राय की जानकारी देते हुए कहा कि बनिहाल-बारामुला के बीच रेल लगभग तीन महीनों से बंद थी। इतने समय बाद अब जबकि फिर से रेल सेवा बहाल हो रही है तो एेसे में लोगों की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए इस तरह का निरीक्षण जरूरी हो जाता है। इससे ट्रैक की जांच हो जाती है। उन्होंने बताया कि शुरूआत में करीब दो डीएमयू चलाने की तैयारी की है, सभी कुछ बेहतर रहा तो ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी जाएगी।

सनद रहे कि कटड़ा से बनिहाल के बीच रेल लिंक को भी अगले साल तक जोड़ने की बात की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिन पहले वीडियो कांफ्रेंस के जरिए ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक परियोजना की समीक्षा करते हुए इसे हर हाल में अगले साल तक पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केंद्र के लिए यह परियोजना काफी महत्व रखती है। मौजूदा समय में ट्रेन जम्मू तवी से आगे माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा तक चलती है। कटड़ा से बनिहाल के बीच रेल ट्रैक व टनल निर्माण का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। बनिहाल से आगे श्रीनगर और बारामुला तक पहले से ट्रेन चल रही है। ऐसे में दिल्ली को रेल यातायात से कश्मीर तक जोडऩे में केवल कटड़ा-बनिहाल सेक्शन का काम ही बचा है। इसी सेक्शन के बीच दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल चिनाब दरिया पर बनाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.