Move to Jagran APP

Kashmir Train: कश्मीर में 11 महीने बाद फिर बहाल हुई रेल सेवा

कोरोना महामारी के कारण कश्मीर में रेल सेवा बंद रही लेकिन आज सुबह बारामूला को फिर से आंशिक रूप से शुरू कर दिया गया। गौरतलब है कि गत 19 मार्च 2020 को जम्मू कश्मीर प्रशासन की ओर से कश्मीर घाटी में रेलवे सेवा को बंद कर दिया गया था।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 09:21 AM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 10:39 AM (IST)
Kashmir Train: कश्मीर में 11 महीने बाद फिर बहाल हुई रेल सेवा
कश्मीर में 11 महीने के लंबे अंतराल के बाद आज यानि सोमवार को एक बार फिर से रेल सेवा शुरू।

जम्मू, जेएनएन । कश्मीर में 11 महीने के लंबे अंतराल के बाद आज यानि सोमवार को एक बार फिर से रेल सेवा शुरू हुई। कोरोना महामारी के कारण कश्मीर में रेल सेवा बंद रही लेकिन आज सुबह रेल सेवा को फिर से आंशिक रूप से शुरू कर दिया गया। उत्तर रेलवे के अधिकारी ने बताया कि बीते कल (रविवार) को बारामूला से बनिहाल के बीच 137 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर ड्राई रन किया गया था। आज सुबह 9.10 बजे बारामूला से बारामूला से बनिहाल के लिए रेल दौड़ी जबकि सुबह 11.25 बजे से बारामूला के लिए बनिहाल से रेल सेवा शुरू होगी।

loksabha election banner

उत्तर रेलवे श्रीनगर के चीफ एरिया मैनेजर साकिब युसूफ ने रेल में सफर करने वाले सभी यात्रियों से शारीरिक दूरी बनाए रखने का आग्रह किया है। उनका कहना है कि बहुत आवश्यकता होने पर ही रेल में सफर करें।

गौरतलब है कि गत 19 मार्च 2020 को जम्मू कश्मीर प्रशासन की ओर से कश्मीर घाटी में रेलवे सेवा को बंद कर दिया गया था। गत सप्ताह रेलमंत्री पीयूष गोयल ने टॅवीट किया था कि ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक जो कश्मीर को देश के शेष हिस्सों से जोड़ेगा, का काम अगले वर्ष तक संपन्न कर लिया जाएगा। 272 किलोमीटर रेलवे लाइन का निर्माण उत्तर रेलवे द्वारा 28 हजार करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर किया जा रहा है। पहला सेक्शन ऊधमपुर से कटड़ा को जोड़ता है और तीसरा सेक्शन बनिहाल को बारमूला से जोड़ता है।

उधमपुर-जम्मू सेक्शन की विंडो इंस्पेक्शन

इसी बीच उधमपुर बनिहाल रेल सेक्शन में जारी निर्माण कार्यों का जायजा लेने कटड़ा पहुंचे नार्दन रेलवे के जनरल मैनेजर आशुतोष गंगल ने वापसी में उधमपुर-जम्मू रेल सेक्शन की विंडो इंस्पेक्शन की। इस दौरान उन्होंने इस सेक्शन में तैनात कर्मचारियों से बात करने जरूरी दिशा निर्देश भी दिए। विंडो इंस्पेक्शन के दौरान जीएम नॉर्दन रेलवे आशुतोष गंगल को जानकारी दी गई कि जम्मू उधमपुर रेलवे सेक्शन में इलेक्ट्रिफिकेशन के काम की पूरा हो चुका है। इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा होने से इस सेक्शन पर अब रेल की गति बड़ गई है।

उन्होंने इस सेक्शन में आने वाले रेलवे स्टेशनों मनवाल, संगड़, जम्मू में सोलर प्लांट लगाए जाने की भी जानकारी दी। वहीं, इसके बाद जम्मू रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर उन्होंने प्लेटफार्म पर जाकर यात्रियों को दी जा रही सुविधाओं का भी जायजा लिया। जीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्टेशन पर साफ-सफाई को सुनिश्चित किया जाए क्या है। शाम को वह दिल्ली रवाना हुई विशेष पूजा एक्सप्रेस के साथ जम्मू से रवाना हो गए। रेलवे प्रवक्ता के अनुसार जीएम नार्दन रेलवे कटड़ा बनिहाल रेल सेक्शन में जारी काम की समीक्षा करने के लिए आए थे। फिरोजपुर डिवीजन के वरिष्ठ अधिकारी भी इस दौरान जीएम के साथ मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.