Move to Jagran APP

Rahul Gandhi Jammu Visit : राहुल गांधी आज पहुंच रहे जम्मू, माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए पैदल करेंगे यात्रा

राहुल गांधी जी की मां वैष्णो देवी में विशेष आस्था है। वह पिछले कई सालों से यहां आना चाहते थे। हम पिछले तीन सालों से उन्हें यहां आने के लिए पूछ रहे थे वह भी आना चाहते थे लेकिन राजनीतिक स्थिति ऐसी थी कि वह नहीं आ सके।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 08:20 AM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 09:16 AM (IST)
Rahul Gandhi Jammu Visit : राहुल गांधी आज पहुंच रहे जम्मू, माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए पैदल करेंगे यात्रा
राहुल गांधी ने श्रीनगर में ही यह कह दिया था कि वह 9 सितंबर को जम्मू आएंगे।

जम्मू, जेएनएन: कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज दोपहर 12 बजे के करीब जम्मू पहुंच रहे हैं। दो दिवसीय दौरे पर पहुंच रहे राहुल गांधी जम्मू एयरपोर्ट से सीधा कटड़ा के लिए रवाना होंगे जहां से वे माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए पैदल यात्रा आरंभ करेंगे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं व कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत करने के लिए जम्मू से कटड़ा तक तैयारियां कर रखी हैं।

loksabha election banner

जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस प्रधान गुलाम अहमद मीर ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि राहुल गांधी जी की मां वैष्णो देवी में विशेष आस्था है। वह पिछले कई सालों से यहां आना चाहते थे। "हम पिछले तीन सालों से उन्हें यहां आने के लिए पूछ रहे थे, वह भी आना चाहते थे, लेकिन राजनीतिक स्थिति ऐसी थी कि वह नहीं आ सके। अब स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है। उन्होंने पिछले महीने श्रीनगर का दौरा करने के दौरान ही यह घोषणा कर दी थी कि वह 9 सितंबर को जम्मू के दो दिवसीय दौरे पर आएंगे और सबसे पहले माता वैष्णो देवी के दर्शन करने को जाएंगे। 

मीर ने कहा कि माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए हर साल कई नेता आते हैं। वह हेलीकॉप्टर या फिर घोड़ों से भवन तक जाते हैं। पर राहुल गांधी जी ने अपना मन बना लिया है कि वह आधार शिविर कटड़ा से माता वैष्णो देवी के भवन तक पैदल ही यात्रा करेंगे। रात को भवन में ही ठहरेंगे। सुबह की आरती में शामिल होंगे। अगले दिन वह फिर से पैदल ही नीचे आएंगे। उनकी माता वैष्णो देवी में विशेष आस्था है इसीलिए हमने भी उनके जम्मू दौरे के पहले दिन कोई राजनीतिक कार्यक्रम निर्धारित नहीं किया है।

"हालांकि कई नेता पवित्र मंदिर जाते हैं, वे हेलिकॉप्टर और घोड़ों का उपयोग करते हैं। हमारा मानना ​​​​है कि राहुल गांधी ने अपना मन बना लिया है कि वह कटरा से मंदिर तक पैदल चलेंगे, पूजा करेंगे और आरती में भाग लेंगे। अगले दिन वह फिर से करेंगे पैदल नीचे आओ। उनकी माता विष्णु देवी में विशेष आस्था है, इसलिए हमने उनकी यात्रा के पहले दिन उनके लिए कोई राजनीतिक कार्यक्रम निर्धारित नहीं किया है।"

मीर ने बताया कि मां वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद अगले दिन सांसद राहुल गांधी कटड़ा से जम्मू जाएंगे और वहां एक छोटे से पार्टी समारोह में भाग लेंगे। हमने कांग्रेस के किसी कार्यकर्ता को कटड़ा से जम्मू जाते समय राहुल गांधी के स्वागत के लिए कार्यक्रम आयोजित करने से नहीं रोका है। जम्मू में पार्टी कार्यक्रम के बाद गांधी कुछ स्थानीय पार्टी नेताओं के साथ बातचीत भी करेंगे।"

मीर ने आगे बताया कि जम्मू के इस छोटे से दौरे के बाद राहुल गांधी लद्दाख जाने की योजना भी बना रहे हैं। यही नहीं स्थिति और बेहतर होने के बाद उन्होंने सभी जम्मू-कश्मीर के विभिन्न जिलों का दौरा कर वहां के लोगों के बीच जानकर उनकी समस्याओं को जानने की भी योजना बनाई है।

आपको जानकारी हो कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 की समाप्ति और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद राहुल गांधी की प्रदेश की दूसरी यात्रा होगी। इससे पहले वह 9 अगस्त को श्रीनगर दौरे पर आए थे। उस दौरान श्रीनगर में नए पार्टी कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने खीर भवानी मंदिर, हजरतबल दरगाह शरीफ पर भी माथा टैका था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.