Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: आतंकी बनने निकले चार कश्मीरी युवकों को पुलिस ने पकड़ा, काउंसलिंग के बाद परिजनों के हवाले होंगे

वादी में इंटरनेट मीडिया पर जारी दुष्प्रचार से गुमराह हो घर से आतंकी बनने निकले चार युवकों को पुलिस ने मंगलवार काे पकड़ लिया। फिलहाल चारों की काउंसलिंग जारी है और उसके बाद उन्हें उनके परिजनों के हवाले कर दिया जाएगा।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 06:36 PM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 06:36 PM (IST)
Jammu Kashmir: आतंकी बनने निकले चार कश्मीरी युवकों को पुलिस ने पकड़ा, काउंसलिंग के बाद परिजनों के हवाले होंगे
आतंकी बनने निकले ये चाराें युवक जिला गांदरबल और जिला बड़गाम के रहने वाले हैं।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। वादी में इंटरनेट मीडिया पर जारी दुष्प्रचार से गुमराह हो घर से आतंकी बनने निकले चार युवकों को पुलिस ने मंगलवार काे पकड़ लिया। फिलहाल चारों की काउंसलिंग जारी है और उसके बाद उन्हें उनके परिजनों के हवाले कर दिया जाएगा। आतंकी बनने निकले ये चाराें युवक जिला गांदरबल और जिला बड़गाम के रहने वाले हैं।

loksabha election banner

एसएपी गांदरबल खलील पोस्वाल ने बताया कि बटविना और कुरहामा गांव से दो युवक गत दिनों अचानक ही अपने अपने घर से लापता हो गए। उनके परिजनों ने निकटवर्ती पुलिस चाैकी में उनके लापता होने की शिकायत दर्ज करायी थी। हमने जब छानबीन शुरू की तो पता चला कि दोनों युवक एक-दूसरे के साथ लगातार संपर्क में थे। हमने उनके कुछ दाेस्तों से भी बातचीत की और इंटरनेट मीडिया पर उनके प्रोफाईल की भी जांच की। इस दौरान हमारे हाथ कुछ अहम सुराग लगे। हमने इन सुरागों के आधार पर उनके परिजनाें से भी बातचीत की तो वह हैरान रह गए, क्योंकि उन्हें अपने बेटों की गतिविधियां की जरा भी भनक नहीं थी। यह दोनों युवक इंटरनेट मीडिया के जरिए जिहादी तत्वों के साथ लगातार संपर्क में थे।

एसएसपी गांदरबल ने बताया कि सभी उपलब्ध सुरागोें के आधार पर जब जांच का दायरा बढ़ाया गया तो पता चला कि दोनों लापता युवक दक्षिण कश्मीर के शोपियां में अपने किसी हैंडलर के पास आतंकी बनने क लिए निकल चुके हैं। शोपियां में कुछ खास जगहों को चिन्हित किया गया और दोनों को पकड़ लिया गया। पूछताछ में दोनों युवकों ने बताया कि वह इंटरनेट मीडिया के जरिए कुछ आतंकी तत्वों के साथ संपर्क में आए थे और उनके कहने पर ही वह आतंकी बनने शोपियां गए थे। फिलहाल दोनों की काउंसलिंग जारी है।

इसी दौरान बड़गाम में भी पुलिस ने दो स्थानीय युवकों को आतंकी बनने से बचाया है। ये दोनों युवक इतवार को आतंकी आतंकी बनने लिए अपने घर से निकल गए थे। यह दक्षिण कश्मीर में जिला पुलवामा के त्राल में सक्रिय आतंकियों के गुट में शामिल होने वाले थे। पुलिस ने इन दोनों को अवंतीपोर के पास एक जगह विशेष से पकड़ा। संबंधित पुलिस अधिकारियों ने बताया कि यह दोनों भी इंटरनेट मीडिया के जरिए ही आतंकी बनने के लिए तैयार किए गए हैं। इंटरनेट मीडिया पर इनके साथ लगातार संपर्क बनाए बैठे इनके हैंडलर ने ही इन्हें त्राल भेजा था।

आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि बड़गाम और गांदरबल के चार युवाओं को पुलिस ने बीते 24 घंटे के दौरान आतंकी बनने से बचाया है। इन चारों की घर वापसी हुई है। प्रांरभिक जांच में एक बार फिर स्पष्ट हुआ है कि पाकिस्तान में बैठे आतंकी तत्व इंटरनेट मीडिया पर कश्मीरी नौजवानों के साथ संपर्क कर उन्हें बरगला रहे हैं। कई मामलों में अभिभावकों को भी नहीं पता हाेता कि उनके बच्चे कब जिहादी तत्वों का शिकार हो गए। उन्हें तभी पता चलता ह कि जब बेटा आतंकी बन जाता है या फिर सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.