Move to Jagran APP

Weekly Interview : कोरोना वायरस पहले की तरह ही खतरनाक, लोगों को बेपरवाही से बचना चाहिए

सबसे पहले रियासी जिला में कुल 3225 हेल्थ केयर वर्कर में 2971 को वैक्सीन दी जा चुकी है। अगले चरण में सेना पुलिस जैसे फ्रंटलाइन वर्कर में 8116 लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य था। जबकि लक्ष्य से अधिक 8224 लोगों को वैक्सीन दी गई है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 03:26 PM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 03:26 PM (IST)
Weekly Interview : कोरोना वायरस पहले की तरह ही खतरनाक, लोगों को बेपरवाही से बचना चाहिए
रियासी के चीफ मेडिकल ऑफिसर राजीव शर्मा ने कहा वायरस खतरनाक अभी भी पहले की तरह ही है।

साप्ताहिक साक्षात्कार

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ने से लोगों में कई तरह का असमंजस बना हुआ है। कुछ लोगों में है तो कुछ पूरी तरह से बेपरवाह हैं। कोरोना वैक्सीन किन्हें, कब और कैसे लग पाएगी, इसको लेकर भी कई लोगों में जिज्ञासा और ऊहापोह है। क्या वाकई में कोरोना पहले से ज्यादा खतरनाक हो गया है? इससे बचाव के लिए क्या उपाय है या फिर कैसे और कब वैक्सीनेशन हो पाएगी, इन सबको लेकर रियासी के चीफ मेडिकल ऑफिसर राजीव शर्मा से दैनिक जागरण रियासी के संवाद सहयोगी राजेश डोगरा ने विशेष बातचीत की। पेश है बातचीत के कुछ अंश -

प्रः क्या वाकई में कोविड-19 वायरस पहले से ज्यादा खतरनाक हो गया है?

कोरोना वायरस में यह बदलाव आया है कि अब यह संक्रमण फैलाने में कुछ तेज हो गया है। वायरस खतरनाक अभी भी पहले की तरह ही है। लोगों को अफवाहों पर ध्यान न देकर संक्रमण से बचने और नियमों के पालन करने पर ध्यान देना चाहिए।

प्रः रियासी जिला में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल कितने मामले सामने आए?

रियासी जिला में अब तक 1655 मामले सामने आए हैं जिनमें 16 लोगों की मौत हुई है। शेष मरीज ठीक हुए है। मौजूदा समय पूरे जिला में कोरोना संक्रमण के मात्र 8 ही मामले हैं जिनमें दो लोग अस्पताल में तो 6 लोग होम आइसोलेशन में हैं।

प्रः जिला में अभी तक कितने लोगों के टेस्ट हुए। वर्तमान में कितने टेस्ट हो रहे हैं?

जिला की आबादी तो 3 लाख 64 हजार है। यहां बाहरी राज्यों के यात्रियों का भी काफी आना-जाना है। यही वजह रही कि अब तक 3 लाख 80 हजार लोगों की कोरोना जांच की गई है। जम्मू कश्मीर के सभी जिलों में रियासी जिला में सबसे अधिक लगभग चार हजार टेस्ट रोजाना हो रहे हैं। खास बात यह है कि अगर संक्रमण का एक मामला सामने आता है तो उसकी वजह से उसके घर जा समाज में कोई अन्य संक्रमित हुआ या नहीं। इसका पता लगाने के लिए प्रति एक पॉजिटिव मामले के पीछे 11 लोगों के टेस्ट किए जाते हैं।

प्रः जिले में अभी तक कितने लोगों की वैक्सीन हो पाई है?

सबसे पहले जिला में कुल 3225 हेल्थ केयर वर्कर में 2971 को वैक्सीन दी जा चुकी है। अगले चरण में सेना, पुलिस जैसे फ्रंटलाइन वर्कर में 8116 लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य था। जबकि लक्ष्य से अधिक 8224 लोगों को वैक्सीन दी गई है।

प्रः वर्तमान में किन्हें वैक्सीन दी जा रही है और इसका लक्ष्य क्या है?

1 अप्रैल से 45 से 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। इसमें 88 हजार लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य है। इनमें 45 से 60 वर्ष उम्र के लगभग 60 हजार लोग तो 60 वर्ष से अधिक उम्र के 28 हजार लोग शामिल हैं। शुक्रवार तक लगभग 6 हजार लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। यह आंकड़ा तेजी से बढ़ सके, इसके लिए वाहनों से अनाउंसमेंट कर लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए अगर धार्मिक स्थानों से अनाउंसमेंट हो तो लोगों को जागरूक करने में और भी मदद मिलेगी।

प्रः वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को किस तरह की औपचारिकताएं पूरी करनी होगी?

इसके लिए बिल्कुल आसान अलग-अलग दो तरीके हैं। वैक्सीन लगवाने के केंद्र पर जाकर सिर्फ आधार कार्ड नंबर की ही जरूरत है उसे देकर मौके पर ही वैक्सीन लगवाई जा सकती है। दूसरा तरीका ऑनलाइन पंजीकरण है जिसमें गूगल पर सिर्फ कोविंन लिखने से ही साइट खुल जाती है। लोग चाहे तो ऑनलाइन पंजीकरण करवा कर मिले समय के अनुसार केंद्र पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। इसके लिए जिला में लगभग 35 केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिनमें रियासी जिला अस्पताल, व मुख्य बाजार स्थित पुराना अस्पताल भी शामिल है।

प्रः कोरोना से बचाव के लिए लोगों से क्या कहना चाहेंगे?

वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। इसे अवश्य लगवाएं। इससे कोरोना से लगभग 80% बचाव हो सकता है। मास्क पहने, हाथों को सैनिटाइजर या साबुन से अच्छी तरह साफ रखें और दो मीटर की सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन अवश्य करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.