Move to Jagran APP

Union Budget 2021 for Jammu and Kashmir: इनकम टैक्स में राहत न मिलने से लोग मायूस

सोमवार को पेश हुए आम बजट में उन लोगों को मायूसी हुई है जो लोग इस बार इनकम टैक्स में छूट की आस लगाए बैठे थे। इन लोगों का कहना है कि महंगाई बढ़ चुकी है जबकि लोगों की आय जस की तस है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 04:20 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 04:20 PM (IST)
Union Budget 2021 for Jammu and Kashmir: इनकम टैक्स में राहत न मिलने से लोग मायूस
इन लोगों का कहना है कि महंगाई बढ़ चुकी है जबकि लोगों की आय जस की तस है।

जम्मू, जागरण संवाददाता । सोमवार को पेश हुए आम बजट में उन लोगों को मायूसी हुई है जो लोग इस बार इनकम टैक्स में छूट की आस लगाए बैठे थे। इन लोगों का कहना है कि महंगाई बढ़ चुकी है जबकि लोगों की आय जस की तस है। ऐसे में कमाई का बड़ा हिस्सा इनकम टैक्स में चला जाता है जबकि असलियत यह है कि उस कमाई से घर का गुजारा भी ठीक से नहीं चलता।

loksabha election banner

प्रीतम शर्मा का कहना है कि इस बार लोगों को पूरी उम्मीद थी कि वित्त मंत्री के पिटारे से मध्यम वर्ग को इंकम टैक्स से छूट मिलेगी लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी है। पिछले वर्ष भी लोगों की उम्मीद पूरी नहीं हुई जबकि इस बार भी उन्हें खाली हाथ ही दिखे।

वहीं पंडित सुभाष शर्मा का कहना है कि सरकार ने 75 वर्ष से अधिक आयु के पेंशन पाने वाले बुजुर्गों को इनकम टैक्स में राहत देकर अच्छा काम किया है। इन बुजुर्गों की पेंशन का बड़ा हिस्सा उनकी बीमारी व दवाइयों पर चला जाता है जिससे उन्हें कुछ राहत मिलेगी लेकिन सरकार को आम लोगों की टैक्स सीमा भी बढ़ानी चाहिए थी।

दर्शन कुमार का कहना है कि उम्मीद को यही लगाई जा रही थी कि इस बार इनकम टैक्स में कुछ राहत मिलेगी लेकिन बजट में इसका जिक्र न होने से निराशा ही हाथ लगी है। कोरोना काल में लोगों को पहले ही काफी नुकसान हुआ है। आय कम होने से पैसा बचता नहीं है। ऐसे में उस कमाई में टैक्स देना भी एक बोझ लगता है। सरकार को इस बारे कुछ सोचना चाहिए था। व्यवसायी संजय गुप्ता का कहना है कि बजट में महंगाई कम होने की उम्मीद थी लेकिन इसमें ऐसा कुछ दिखा नहीं। आम आदमी की उम्मीद इनकम टैक्स में छूट की थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सरकार को इस बारे जरूर सोचना चाहिए था।

यह भी पढ़ें :-

- Union Budget 2021: जम्मू-कश्मीर में गैस पाइप लाइन परियोजना का काम शुरू होगा

- Union Budget 2021: लेह को मिलेगी अपनी सेंट्रल यूनिवर्सिटी, देश का 55 वां शहर बनेगा

- Union Budget 2021: जम्मू-कश्मीर के ट्रांसपोर्टर बजट में राहत नहीं मिलने से हुए मायूस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.