Move to Jagran APP

डायरेक्टर की शिकायत पर पेरेंटस एसोसिएशन के प्रधान व उप प्रधान गिरफ्तार

डायरेक्टर स्कूल एजूकेशन जम्मू अनुराधा गुप्ता ने विद्यार्थियों के अभिभावकों से अपील की है कि वे गैर पंजीकृत एसोसिएशन पेरेंटस एसोसिएशन के स्वयं भू नेताओं के बहकावे में न आएं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 11:41 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 11:41 AM (IST)
डायरेक्टर की शिकायत पर पेरेंटस एसोसिएशन के प्रधान व उप प्रधान गिरफ्तार
डायरेक्टर की शिकायत पर पेरेंटस एसोसिएशन के प्रधान व उप प्रधान गिरफ्तार

जम्मू, राज्य ब्यूरो। डायरेक्टर स्कूल एजूकेशन जम्मू के मुट्ठी स्थित कार्यालय में प्रदर्शन के लिए पहुंचे आल पेरेंटस एसोसिएशन के प्रधान अमित कपूर और उप प्रधान अजय डोगरा को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस दोनों को पकड़ का थाने ले गई। एसोसिएशन के सदस्य पिछले कुछ दिनों से प्राइवेट स्कूलों की मनमानी के खिलाफ प्रेस क्लब के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे। जैसे ही वह डायरेक्टर स्कूल एजूकेशन के कार्यालय में पहुंचे तो वहां पर पहले से मौजूद पुलिस ने प्रधान और उप प्रधान को हिरासत में ले लिया।

loksabha election banner

पुलिस की यह कार्रवाई डायरेक्टर स्कूल एजूकेशन की शिकायत के बाद हुई है। इससे एक दिन पहले डायरेक्टर स्कूल एजूकेशन अनुराधा गुप्ता ने जम्मू की डिप्टी कमिश्नर को लिखित में शिकायत दी थी कि अमित कपूर एक स्वयं भू पेरेंट एसोसिएशन के स्वयं भू नेता है। सोशल मीडिया पर नोटिस वायरल हो रहा है जिसमें सोमवार को वे लोग साढ़े ग्यारह बजे विरोध प्रदर्शन के लिए आ रहे है। उनका रवैया लोगों को गुमराह करने वाला है। सरकार ने पहले फीस को लेकर फैसला लेते हुए अभिभावकों को राहत दी है।

हमने प्राइवेट स्कूलों को भी लिखा है कि हर स्कूल से एक बच्चे के अभिभावक को शामिल करके एसोसिएशन बनाई जाए। उन्होंने शिकायत में लिखा कि एसोसएिशन के प्रधान लोगों को सरकारी आदेश के खिलाफ भड़का रहे है। उक्त व्यक्ति के पहले भी ब्लेक मेल करने के मामले दर्ज है। बिना किसी आधार के शिक्षा विभाग के अधिकारियों की छवि को धूमल किया जा रहा है। बताते चले कि आल पेरेंटस एसोसिएशन कुछ समय से प्राइवेट स्कूलों की मनमानी को लकर विरोध प्रदर्शन कर रही थी।

अभिभावकों के लिए अपील जारी: डायरेक्टर स्कूल एजूकेशन जम्मू अनुराधा गुप्ता ने प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थियों के अभिभावकों से अपील की है कि वे गैर पंजीकृत एसोसिएशन पेरेंटस एसोसिएशन के स्वयं भू नेताओं के बहकावे में न आएं। एसोसिएशन जम्मू कश्मीर शिक्षा कानून या शिक्षा अधिकार कानून के प्रावधानों के तहत पंजीकृत नहीं है। एसोसिएशन के प्रधान के खिलाफ पहले से ब्लेकमेलिंग के मामलों को लेक एफआईआर दर्ज हैं। यह रिपोर्ट भी प्राप्त हुई है कि एसोसिएशन का स्वयं भू चेयमरैन स्कूल फीस माफ करवाने के नाम पर पैसा भी लेता है। वह अन्य राज्यों में पूरी फीस माफ होने की गलत जानकारियां देता है। हम अभिभावकों को सूचित कर रहे है कि सरकार ने पहले ही अभिभावकों को राहत दी है।

सिर्फ मासिक टयूशन फीस ही देनी है। कोई अन्य फीस स्कूल नहीं ले सकते है। अगर कोई अभिभावक वेतन बंद होने के कारण मासिक टयूशन फीस नहीं दे सकता है तो उसे संबंधित स्कूल या डायरेक्टर स्कूल एजूकेशन से संपर्क किया जा सकता है ताकि उसके मामले पर सहानूभूति पूर्वक विचार किया जा सके। विभाग ने 18 मई 2020 को एडवाजरी जारी की थी। इसमें स्कूल फीस, पुस्तकों, वर्दियों, आन लाइन शिक्षा को लेकर स्थिति को स्पष्ट किया गया है। अगर अभिभावकों को कोई शिकायत है तो वे हेल्प लाइन नम्बर 6006800068 पर संपर्क कर सकते है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.