Move to Jagran APP

बीएसएफ ने पाक घुसपैठिये को भी दिया सम्मान, फ्लैग मीटिंग कर किया पाक रेंजर्स के हवाले

पाक घुसपैठिये का शव लौटाने से पूर्व इस फ्लैग मीटिंग के दौरान बीएसएफ ने संबंधित व्यक्ति की पहचान से जुड़े दस्तावेज मांगें। पाकिस्तानी रेंजर्स ने जो दस्तावेज बीएसएफ के सुपुर्द किए उसके मुताबिक मृतक का नाम अब्दुल हामिद पुत्र रोजदीन था वह चमन खुर्द शकरगढ़ पाकिस्तान का रहने वाला था।

By VikasEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 06:40 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 06:47 PM (IST)
बीएसएफ ने पाक घुसपैठिये को भी दिया सम्मान, फ्लैग मीटिंग कर किया पाक रेंजर्स के हवाले
सांबा सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा की जीरो लाइन पर पाक रेंजर्स के साथ बैठक करते सुरक्षाकर्मी

जम्मू, जागरण संवाददाता । पाकिस्तान की ओर से जहां आए दिन आतंकवादियों की घुसपैठ करवाकर जम्मू-कश्मीर में आतंक फैलाने के प्रयास किए जा रहे हैं, वहीं भारत ने एक बार फिर अपने पड़ोसी देश के नागरिकों के प्रति अपना सम्मान प्रकट किया है। सोमवार को सीमा सुरक्षाबल ने जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा से घुसपैठ करते हुए एक व्यक्ति को मार गिराया था। इस घुसपैठिये को मार गिराने के बाद बीएसएफ ने पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ संपर्क साधा और आज मंगलवार को एक फ्लैग मीटिंग करके घुसपैठिये के शव को पूरे सम्मान के साथ पाक रेंजर्स के हवाले किया गया।

loksabha election banner

पाक घुसपैठिये का शव लौटाने से पूर्व इस फ्लैग मीटिंग के दौरान बीएसएफ ने संबंधित व्यक्ति की पहचान से जुड़े दस्तावेज मांगें। पाकिस्तानी रेंजर्स ने जो दस्तावेज बीएसएफ के सुपुर्द किए, उसके मुताबिक मृतक का नाम अब्दुल हामिद पुत्र रोजदीन था और वह चमन खुर्द, शकरगढ़ पाकिस्तान का रहने वाला था। वो किन परिस्थितियों में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तारबंदी तक पहुंचा था, इसके बारे में तो कोई खुलासा नहीं हुआ लेकिन बीएसएफ ने अपने फर्ज को निभाते हुए मंगलवार को पाक रेंजर्स के साथ बार्डर पोस्ट 64 पर फ्लैग मीटिंग की।

इस फ्लैट मीटिंग में बीएसएफ के 11 जवानों व पाकिस्तान के 15 रेंजर्स ने हिस्सा लिया। पाक नागरिक की पहचान सुनिश्चित करने के बाद बीएसएफ ने उसके शव को पाक रेंजर्स के हवाले किया। यहां बता दे कि अभी हाल ही में सुरक्षाबलों ने जम्मू के नगरोटा बन टोल प्लाजा पर एक मुठभेड़ में चार आतंकवादियों को मार गिराया है और जांच के दौरान सांबा जिले में एक सुरंग भी मिली। बीएसएफ व जम्मू-कश्मीर पुलिस का दावा है कि चारों आतंकवादी उसी सुरंग से घुसपैठ करके भारतीय सीमा में दाखिल हुए थे। इस घटना के बाद पूरे सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.