Move to Jagran APP

Jammu International Border: पाकिस्तान ड्रोन ने फिर की भारत की सरहद में आने की हिमाकत

Drone Seen In Arnia आज तड़के 5.30 बजे के करीब पाकिस्तानी ड्रोन ने भारतीय सीमा में घुसपैठ करने का प्रयास किया परंतु सतर्क बीएसएफ के जवानों ने एलएमजी की मदद से जब ड्रोन को गिराने का प्रयास किया तो ऊंची उड़ान भरता हुआ पाकिस्तानी ड्रोन वापस लौट गया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 10:10 AM (IST)Updated: Mon, 23 Aug 2021 10:30 AM (IST)
Jammu International Border: पाकिस्तान ड्रोन ने फिर की भारत की सरहद में आने की हिमाकत
अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे अरनिया व उसकेे साथ लगते इलाकों में सर्च ऑपरेशन चलाया हुआ है।

जम्मू, जेएनएन: पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। एक तरफ सीजफायर समझौते को लागू कर सरहद पर शांति रखने की बात करता है तो वहीं दूसरी तरफ ड्रोन की मदद से सीमा के इस पार सुरक्षा व्यवस्था की टोह ले आतंकवादियों की घुसपैठ, हथियारों-नशे की तस्करी के प्रयास में लगा हुआ है। 

loksabha election banner

भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे अरनिया सेक्टर में आज तड़के 5.30 बजे के करीब पाकिस्तानी ड्रोन ने भारतीय सीमा में घुसपैठ करने का प्रयास किया परंतु सतर्क बीएसएफ के जवानों ने एलएमजी के फायर कर जब ड्रोन को गिराने का प्रयास किया तो ऊंची उड़ान भरता हुआ पाकिस्तानी ड्रोन वापस लौट गया। पुलिस व बीएसएफ के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे अरनिया व उसकेे साथ लगते इलाकों में सर्च ऑपरेशन चलाया हुआ है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सीमा की सुरक्षा में तैनात बीएसएफ केे जवानों ने आसमान में रंग-बिरंगी लाइटें चमकती हुई देखी। दूरबीन की मदद से देखने पर पता चला कि पाकिस्तानी ड्रोन भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करने का प्रयास कर रहा है। बीएसएफ के जवान ने ड्रोन को नीचे गिराने के लिए एलएमजी से करीब 25 फायर किए परंतु ड्रोन ऊंची उड़ान भरता हुआ वापस पाकिस्तान लौट गया। इस घटना की सूचना तुरंत बीएसएफ अधिकारियों व स्थानीय पुलिस को दी गई।

बीएसएफ अधिकारियों को अंदेशा हुआ कि पाकिस्तान ड्रोन की मदद से हथियार या फिर नशे की खेप फेंकने की फिराक में होगा। सीमा से सटे इलाकों में ड्रोन की मदद से कोई आसान फैंका तो नहीं गया है, या फिर कोई संदिग्ध गतिविधि तो नहीं हैं, इसकी जांच करने के लिए बीएसएफ जवानों व पुलिस ने तुरंत तलाशी अभियान शुरू कर दिया। फिलहाल अभियान जारी है। सीमा से सटे इलाकों में रहने वाले ग्रामीणों को भी सचेत रहने को कहा गया है।

किसी भी तरह की आशंका होने पर तुरंत पुलिस या फिर बीएसएफ को सूचित करने को कहा गया है। आपको बता दें कि सीमा पर सीजफायर लागू होने के बाद से पाकिस्तानी सेना ड्रोन की मदद से भारतीय क्षेत्र में आतंकवादियों की घुसपैठ, हथियारों व नशीले पदार्थों की तस्करी कर रही है। जून में ड्रोन की मदद से जम्मू में वायु सेना के एयरबेस पर बम भी गिराए गए थे। उसके बाद से लगातार सीमा से सटे इलाकों, आर्मी कैंप के आसपास ड्रोन देखे जा रहे हैं। सुरक्षा एजेंसियों की लगातार आतंकी हमले की मिल रही चेतावनी के बाद सीमा पर चौकी बढ़ा दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.