Move to Jagran APP

Fraudulent Pakistan : एलओसी पर शांति पर दुश्मन के खेमे में हलचल, पाक सेना के बंकरों में अभी भी आतंकियों का जमावड़ा

सरहद पर शांति कायम होने के साथ सीमांत लोग भी अपने कामकाज में जुटे हैं लेकिन सीमा पार हलचल जारी है। सूत्रों के अनुसार एलओसी के पार पाकिस्तानी सेना के बंकरों में अभी भी बार्डर एक्शन टीम के दस्ते सक्रिय हैं और आतंकियों का भी जमावड़ा लगा हुआ है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 04:52 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 04:52 PM (IST)
Fraudulent Pakistan : एलओसी पर शांति पर दुश्मन के खेमे में हलचल, पाक सेना के बंकरों में अभी भी आतंकियों का जमावड़ा
पाकिस्तानी सेना शांति की आड़ में अपने बंकर को मजबूत करने में जुटी है

राजौरी, गगन कोहली : भारत-पाकिस्तान के बीच संघर्ष विराम समझौता लागू होने के बाद नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर गोलाबारी पूरी तरह से बंद है। सरहद पर शांति कायम होने के साथ सीमांत लोग भी अपने कामकाज में जुटे हैं, लेकिन सीमा पार हलचल जारी है। सूत्रों के अनुसार, एलओसी के पार पाकिस्तानी सेना के बंकरों में अभी भी बार्डर एक्शन टीम (बैट) के दस्ते पूरी तरह सक्रिय हैं और आतंकियों का भी जमावड़ा लगा हुआ है। इसके साथ ही पाकिस्तानी सेना अपने बंकरों को भी मजबूत करने में जुटी हुई है।

loksabha election banner

दूसरी तरफ भारतीय सेना सीमा पार की हरकत व हलचल पर पैनी नजर बनाए हुए पूरी सतर्कता बरत रही है। सूत्रों की मानें तो पिछले कुछ दिनों से एलओसी पार पाकिस्तानी सेना के शिविरों व बंकरों में आतंकियों की संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही है। यह हलचल दोनों देशों के बीच हुए समझौते के बाद ही देखने को मिल रहा है।

पाक पर आंख मूंदकर नहीं किया जा सकता विश्वास : कीर्ती चक्र विजेता और पूर्व कैप्टन सनतन सिंह का मानना है कि पाकिस्तानी सेना की पिछली हरकतों को देखते हुए उसपर आंख मूंद कर यकीन नहीं किया जा सकता है। दुश्मन शांति की आड़ में नापाक मंसूबे पाले हो सकता है। इसलिए अतिरिक्त सतर्कता व सचेत रहने की आवश्यकता है। अगर वाकई सीमा पार आतंकियों व पाकिस्तानी सेना के कमांडो को मिलाकर बनाए गए बैट दस्ते व आतंकी मौजूद हैं तो इसे हलके में नहीं लिया जा सकता। ये दस्ते हमेशा भारतीय क्षेत्र में घुसकर नापाक हरकत करने की ताक में रहते हैं। हालांकि भारतीय सेना किसी भी नापाक हरकत का जवाब देने में पूरी तरह सक्षम है और यह बात पाकिस्तान भी अच्छी तरह से जानता है।

पाक सेना सीमा पर मजबूत कर रही सुरक्षा तंत्र : सूत्रों के अनुसार, संघर्ष विराम समझौता लागू होने के बाद पाकिस्तानी सेना तेजी से अपने सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने में जुटी हुई है। एलओसी के करीब अपने बंकरों को मजबूत करने के साथ पाक सेना कई सुरक्षा उपकरणों को एलओसी के करीब तैनात कर रही है।

कश्मीर के भीतरी हिस्सों में हमले ध्यान भटकाने की हो सकती है साजिश : सुरक्षा मामलों के जानकारों का मानना है कि सरहद पर शांति कायम होने के बाद कश्मीर के भीतरी हिस्सों में आतंकी हमलों में अचानक तेजी आई है। यह हमले भारत और भारतीय सेना का ध्यान एलओसी से हटाकर अंदरूनी हिस्सों में लगाने की साजिश का हिस्सा भी हो सकता है, हालांकि पुलिस व सेना पूरी मुस्तैदी के साथ हर साजिश को नाकाम करने में जुटी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.