Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: फर्जी खबरों से जम्मू-कश्मीर में माहौल बिगाड़ने की फिराक में पाकिस्तान

पाकिस्तान कश्मीर में 370 हटने के बाद कोई भी हिंसा न होने के कारण परेशान है। कईं फर्जी एकाउंट बनाकर फर्जी टवीट कर रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 12:38 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 12:38 PM (IST)
Jammu Kashmir: फर्जी खबरों से जम्मू-कश्मीर में माहौल बिगाड़ने की फिराक में पाकिस्तान
Jammu Kashmir: फर्जी खबरों से जम्मू-कश्मीर में माहौल बिगाड़ने की फिराक में पाकिस्तान

जम्मू, राज्य ब्यूरो। जम्मू-कश्मीर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्र से लेकर राज्य प्रशासन के आला अधिकारी जुटे हैं, लेकिन सीमा पार पाकिस्तान से सोशल मीडिया के जरिये अफवाहों व फर्जी खबरों से माहौल बिगाड़ने की फिराक में हैं। ऐसे तत्वों से निपटने के लिए आला अधिकारी आगे आए हैं। अनुच्छेद 370 हटने के बाद से जम्मू कश्मीर में शांति से पाक बौखला गया है। आतंकी हमले और घुसपैठ की कोशिशों में नाकाम होने के बाद पाक कई फर्जी खबरें और वीडियो वायरल कर रहा है। जम्मू कश्मीर के कई अधिकारी ऐसे भड़काऊ संदेशों व वीडियो की पूरी पड़ताल कर सच सामने ला रहे हैं। इनमें आइपीएस इम्तियाज हुसैन और श्रीनगर के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट डॉ. शाहिद इकबाल चौधरी शामिल हैं।

loksabha election banner

पाकिस्तान के मंत्री अली हैदर जैदी ने साल 2017 का एक पुराना वीडियो शेयर किया जिसमें कहा कि कश्मीर के लोग भारत के प्रधानमंत्री की नीतियों के कारण परेशान हें। प्रधानमंत्री को हिटलर बताया गया। इस वीडियो का इम्तियाज हुसैन ने जल्दी ही पर्दाफाश कर दिया। उन्होंने लिखा कि यह वीडियो पंचकुला हरियाणा का है और लोग बाबा राम रहीम को गिरफ्तार करने के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। यह कश्मीर का वीडियो नहीं है। हुसैन ने इस वीडियो का लिंक भी शेयर किया। उन्होंने पाकिस्तान के आइएसपीआर के प्रमुख द्वारा फर्जी वीडियो शेयर करने का भी पर्दाफाश किया। पाकिस्तान कश्मीर में 370 हटने के बाद कोई भी हिंसा न होने के कारण परेशान है। कईं फर्जी एकाउंट बनाकर फर्जी टवीट कर रहा है। उन्होंने लोगों से भी ऐसे वीडियो पर विश्वास न करने को कहा। इसी तरह शाहिद इकबाल चौधरी भी श्रीनगर में जरूरी सामान की किल्लत के फर्जी समाचारों से जूझ रहे हैं।

वह लोगों को किसी भी प्रकार की खबरों पर विश्वास न करने की सलाह दे रहे हैं। श्रीनगर में सभी दवाइयों की दुकानें बंद होने और एटीएम में नकदी न होने के फर्जी समाचारों पर उन्होंने कहा कि पूरे श्रीनगर में दवाइयों की 1166 दुकानें खुली हुई हैं। चार दिनों में एटीएम मशीनों में 233 करोड़ रुपये जारी हुए। अगर कुछ लोगों को परेशानी आ भी रही है तो उसका समाधान किया जा रहा है। जम्मू संभाग में भी ऐसी ही स्थिति है। जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर, डिप्टी कमिश्नर, एसएसपी को आगे आकर अफवाहों का जवाब देना पड़ रहा है।

अफवाहें फैलाने के आरोप में डान काबू

भारत-पाकके बीच जंग शुरू होने की झूठी अफवाहें फैलाना अखनूर के चालीस वर्षीय यशबीर सिंह उर्फ डान निवासी धानपुर तहसील खौड़, अखनूर को भारी पड़ गया। पुलिस ने अखनूर थाने में दर्ज मामले में उसे गिरफ्तार कर लिया। एसएसपी जम्मू तेजेंद्र सिंह ने बताया कि अफवाहें फैलने के बाद पुलिस उसकी जड़ तक पहुंचने में जुट गई। जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि अखनूर बाजार में यशबीर सिंह ने लोगों को जंग शुरू होने की बात बताई, जिससे लोग घबरा गए और सामान की खरीदारी में जुट गए।

उसने कहा कि लोग वाहनों में पेट्रोल डलवा लें। घरों में राशन भर लें। पेट्रोल पंप पर भीड़ को देख कर पूरे कस्बे में हालात खराब होने की अफवाहें फैल गई। एसएसपी ने कहा कि पुलिस ने यशबीर सिंह को गिरफ्तार करने से पूर्व कई लोगों के बयान दर्ज किए हैं। सभी ने बताया है कि यशबीर ने उन्हें जंग शुरू होने की बात बोली थी। यशबीर सिंह पर पहले भी अखनूर थाने में एनडीपीएस, एक्साइज एक्ट और युवतियों से छेड़छाड़ करने का मामला दर्ज है। वह अक्सर नशे का सेवन भी करता है। एसएसपी जम्मू ने लोगों से अपील की कि वे अफवाहों पर विश्वास न करें और स्थानीय पुलिस थाने या पुलिस कंट्रोल रूम में फोन कर अफवाहों की सच्चाई का पता लगा लें। आने वाले दिनों में पुलिस अफवाह फैलाने वाले कुछ और लोगों को गिरफ्तार करेगी। जम्मू में यह पहली गिरफ्तारी है। अखनूर पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 505 के तहत मामला दर्ज किया था। इसी मामले के तहत यशबीर सिंह को गिरफ्तार किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.