Move to Jagran APP

अब आइबी पर हालात खराब करने की तैयारी में पाकिस्तान

लद्दाख में भारत-चीन से तनातनी के बीच पाकिस्तान जम्मू कश्मीर में हालात खराब करने के लिए पूरा जोर लगा रहा है। जम्मू संभाग के सांबा सेक्टर में आतंकियों की घुसपैठ करवाने के लिए खोदी गई सुरंग का पर्दाफाश होने से हताश पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के बाद अब जम्मू में भी घुसपैठ के लिए अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर (आइबी)पर लांचिंग पैड सक्रिय कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 01:48 AM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 01:48 AM (IST)
अब आइबी पर हालात खराब करने की तैयारी में पाकिस्तान
अब आइबी पर हालात खराब करने की तैयारी में पाकिस्तान

राज्य ब्यूरो, जम्मू : लद्दाख में भारत-चीन से तनातनी के बीच पाकिस्तान जम्मू कश्मीर में हालात खराब करने के लिए पूरा जोर लगा रहा है। जम्मू संभाग के सांबा सेक्टर में आतंकियों की घुसपैठ करवाने के लिए खोदी गई सुरंग का पर्दाफाश होने से हताश पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के बाद अब जम्मू में भी घुसपैठ के लिए अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर (आइबी)पर लांचिंग पैड सक्रिय कर दिए हैं।

loksabha election banner

पाकिस्तान के सियालकोट सेक्टर से घुसपैठ के लिए इस समय जैश-ए- मोहम्मद व लश्कर-तोएबा के आतंकियों के दो दल रेकी कर रहे हैं। इनमें से पांच आतंकियों के एक ने सोमवार देर रात को सांबा सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश भी की थी। ऐसे हालात में सीमा सुरक्षाबल ने जम्मू संभाग में 192 किलोमीटर अंतराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रही अपनी सभी बटालियनों को हाई अलर्ट पर रखा है। पुख्ता सूचना है कि पाकिस्तान की ओर से ड्रोन के जरिए भारतीय क्षेत्र में हथियार फेंकने की कोशिश हो सकती है।

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार इस समय पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ ने सियालकोट सेक्टर के लारीक्लां व सुखमल पोस्टों पर घुसपैठ के लिए लांचिग पैड सक्रिय किए हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए सीमा सुरक्षा बल ने सीमा के सभी संवेदनशील हिस्सों में सतर्कता बढ़ा दी है। सीमा सुरक्षा बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी रेंजर्स घुसपैठ करवाने में पूरा सहयोग देते हैं। ऐसे में घुसपैठ के लिए नए रास्ते तलाशने के लिए लांचिंग पैड भी मूव किए जाते हैं। हमने ऐसी साजिशों को नाकाम बनाने के लिए पक्के बंदोबस्त किए हैं।

बाढ़ से उपजे हालात में सीमा के कई हिस्सों में फेसिंग को भी नुकसान पहुंचा है। सीमा सुरक्षा बल के जवान इस समय फेंसिंग की मरम्मत करने के साथ संवेदनशील हिस्सों में लगातार तलाशी अभियान चला रहे हैं। सीमा सुरक्षा बल के एक कमांडेंट ने बताया कि इस समय दिन रात सीमा पर चप्पे-चप्पे की तलाशी लेकर सुनिश्चित किया जा रहा है कि सीमा पार से कोई साजिश तो नहीं हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.