22 जनवरी को उत्तरी कमान के वीराें को मिलेगा सम्मान, कमान मुख्यालय उधमपुर में होगा अलंकरण समारोह

बलिदानियों के परिजनों को पदक दिए जाएंगे जिन्होंने वर्ष 2021 में जम्मू कश्मीर में आतंकवादिशें से लोहा लेेते हुए देश की सरहदों की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहूति दे दी। इस मौके पर सेना की उत्तरी कमान की सभी तीन कोरों के कोर कमांडर मौजूद रहेंगे।

Rahul SharmaPublish: Thu, 20 Jan 2022 01:58 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 01:58 PM (IST)
22 जनवरी को उत्तरी कमान के वीराें को मिलेगा सम्मान, कमान मुख्यालय उधमपुर में होगा अलंकरण समारोह

जम्मू, राज्य ब्यूरो : आतंकवाद से लड़ने के साथ जम्मू कश्मीर व लद्दाख में देश की सरहदों की सुरक्षा करने वाले सैनिकों की वीरता का 22 जनवरी काे उत्तरी कमान मुख्यालय उधमपुर में होने वाले अलंकरण समारोह में सम्मान किया जाएगा।

अलंकरण समारोह में उत्तरी कमान प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल वाइके जोशी वीरता पदकों के साथ उल्लेखनीय सेवाओं के लिए पदक भेंट करेंगे। इस दौरान उन बलिदानियों के परिजनों को पदक दिए जाएंगे जिन्होंने वर्ष 2021 में जम्मू कश्मीर में आतंकवादिशें से लोहा लेेते हुए, देश की सरहदों की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहूति दे दी। इस मौके पर सेना की उत्तरी कमान की सभी तीन कोरों के कोर कमांडर मौजूद रहेंगे।

वर्ष 2021 में लद्दाख के सियाचिन ग्लेशियर से लेकर राजौरी-पुंछ में नियंत्रण रेखा व कश्मीर में आतंकवादियों के मंसूबों को नाकाम बनाते हुए सेना की उत्तरी कमान के बलिदानियों ने अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखा दिया। प्राणों की आहुति देने से पहले उन्होंने 184 आतंकवादियों को मार गिराने में अहम भूमिका निभाई। इस दौरान सेना के 32 बलिदानी देश की आन, बान, शान को बरकरार रखने के लिए कुर्बान हुए। इन बलिदानियों की वीरता का पदकों से सम्मान किया जाएगा।

सैन्य सूत्रों के अनुसार कोरोना से उपजे हालात में अलंकरण समारोह के आयोजन के दौरान संक्रमण की रोकथाम संबंधी निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा। ऐसे हालात में इस बार अंलकरण समारोह दो चरणों में भी हो सकता है।

आज कारगिल से जम्मू के लिए उड़ेगा एन 32 विमान : केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में रास्ते बंद होने के कारण फंसे कारगिल जिले के लोगों को मंजिल तक पहुंचाने के लिए वीरवार को वायुसेना का एएन 32 विमान कारगिल से जम्मू के लिए उड़ान भरेगा।वीरवार को होने वाली यह उड़ान कूरियर सेवा की ट्रायल उड़ान होगी। इसके लिए पहली बार लद्दाख के नागरिक उड्डयन विभाग की ओर से आनलाइन टिकट बुकिंग की जा रही है। शुक्रवार से इस सेवा के लिए सारा शेडयूल तैयार कर लिया जाएगा। वीरवार को मौसम ठीक रहने की स्थिति में एएन 32 विमान कारगिल में फंसे लोगों को जम्मू के तकनीकी हवाई अड्डे तक पहुंचाएगा। इसके लिए एक तरफ का आनलाइन सब्सिडी वाला टिकट किराया 2185 रूपये तय किया गया है। इसके बाद यह विमान जम्मू में फंसे कारगिल के लोगोंं को लेकर कारगिल के लिए उड़ान भरेगा। यह जानकारी देते हुए कारगिल कूरियर सेवा के लिए समन्वय बना रहे है कारगिल प्रशासन के अधिकारी मोहम्मद इलयास ने जागरण को बताया कि कूरियर सेवा के साथ दूरदराज इलाकों के लिए हफ्ते में एक बार हेलीसेवा भी चलाई जा रही है।इस समय लद्दाख में जिन इलाकों के लिए हेलीसेवा चलाई जा रही है उनमें लेह, लिंगशेड, डिबलिंग, द्रास, पदम, कारगिल, नोबरा, नेरक शामिल हैं।

Edited By Rahul Sharma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept