Move to Jagran APP

Om Birla in Ladakh: देश में आत्मनिर्भरता की मिसाल बनेगा लद्दाख : ओम बिड़ला

लेह के सिंधु संस्कृति हॉल में इस कार्यक्रम मेें लोकसभा अध्यक्ष ने देश की सरहदों की सुरक्षा में लद्दाख के लोगों द्वारा निभाई जा रही भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि लद्दाख में मजबूत लोकतंत्र की झलक दिखती है। पारंपरिक रूप से भी गांव पूरी तरह से आत्मनिर्भर हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Fri, 27 Aug 2021 08:51 PM (IST)Updated: Fri, 27 Aug 2021 08:51 PM (IST)
Om Birla in Ladakh: देश में आत्मनिर्भरता की मिसाल बनेगा लद्दाख : ओम बिड़ला
ओम बिरला देश की आजादी के बाद लद्दाख का दौरा करने वाले पहले लोकसभा के अध्यक्ष हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा है कि केंद्र सरकार लद्दाख के तेज विकास को पूरा महत्व दे रही है। दो महीनों में 200 सांसदों का लद्दाख दौरा करना इस बात का सबूत है। शुक्रवार को लद्दाख में पंचायती राज संस्थानों को मजबूत बनाने के मकसद से अपने संसदीय आउटरीच कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए ओम बिड़ला ने कहा कि लद्दाख को आत्मनिर्भर बना कर देश में एक मिसाल कायम करने की दिशा में कार्रवाई जारी है।

loksabha election banner

लेह के सिंधु संस्कृति हॉल में इस कार्यक्रम मेें लोकसभा अध्यक्ष ने देश की सरहदों की सुरक्षा में लद्दाख के लोगों द्वारा निभाई जा रही भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि लद्दाख में मजबूत लोकतंत्र की झलक दिखती है। क्षेत्र में पारंपरिक रूप से भी गांव पूरी तरह से आत्मनिर्भर हैं। पारंपरिक रूप से गोप व चुरूपा गांव के मुख्य अधिकारी होते हैं जो पानी , अन्य प्राकृतिक स्रोतों के साथ कृषि पर नजर रखते हैं।

ओम बिड़ला ने कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए हुए बताया कि 2 महीनों के दौरान 13 संसदीय समितियों में शामिल 200 सांसदों ने लद्दाख दौरे कर विकास को तेजी देने की कोशिश की। लद्दाख में विंटर पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ इसे विश्व स्तर पर पर्यटकों की पहली पसंद बनाने के लिए विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा जुटाने की दिशा में भी तेजी से काम हो रहा है।

वहीं लोकसभा में विपक्ष के हंगामे के संबंध में एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि संसद में चर्चा का एक विशिष्ट स्थान है। संसद सर्वोच्च लोकतांत्रिक संस्थान है। ऐसे में वहां पर चर्चा होनी चाहिए ना की सदन की कार्रवाई को रोकने की कोशिश। उन्होंने विश्वास दिलाया कि लद्दाख क्षेत्र को विकसित करने की मुहिम में अब कोई कमी नही आएगी।इससे पहले सिंधु संस्कृति हाल में लद्दाख अटानमस हिल डेवेलपमेंट काउंसिलों के चीफ एग्जीक्यूटिव काउंसिलरों ने आउटरीच कार्यक्रम के आयोजन के लिए ओम बिरला का आभार जताया। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस तरह की कोशिशों से जमीनी सतह पर लोकतंत्र को मजबूती मिलेगी।

संसदीय आउटरीच कार्यक्रम में पंचायती राज, हिल काउंसिल के करीब दौ सौ प्रतिनिधियों ने हिस्सा लेकर ग्रामीण लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी भूमिका जानी। इस दौरान उन्हें ग्रामीण लोकतंत्र की मजबूती में उनकी भूमिका, दरबाजे तक केंद्र प्रायोजित याेजनाएं पहुंचाने व विकास को तेजी देने के लिए हो रही कार्रवाई के बारे में जागरूक किया गया। इस कार्यक्रम में गृह मामलों के राज्यमंत्री नित्यानंद राय, अक्षय उर्जा राज्यमंत्री भगवत खुबा, लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर, सांसद सत्यपाल सिंह, लद्दाख के सांसद जामयांग सेरिंग नाम्गयाल समेत कई गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने विचार व्यक्त करते हुए लद्दाख को तेजी से विकास की राह पर अग्रसर करने की दिशा में केंद्र सरकार की कार्रवाई पर प्रकाश डाला।

ओम बिड़ला लद्दाख दौरा करने वाले देश के पहले लोकसभा अध्यक्ष

ओम बिड़ला देश की आजादी के बाद लद्दाख का दौरा करने वाले पहले लोकसभा के अध्यक्ष हैं।देश में अपना तीसरा संसदीय आउटरीच कार्यक्रम करने वाले ओम बिरला को लद्दाख मेअपने बीच पाकर क्षेत्र के लोग उत्साहित हैं। शुक्रवार को लद्दाख के सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने कहा कि पहली बार लोकसभा के स्पीकर का लद्दाख दौरा एक शुभ संकेत है। यह दौरा इसका सबूत है कि केंद्र सरकार लद्दाख के विकास को लेकर बहुत गंभीर है।सांसद ने कहा कि जमीनी सतह पर लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए लद्दाख वह कारगिल में वर्ष 2014 से कोशिशें जारी है। मोदी सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के कारण लद्दाख में लोकतंत्र की जड़ें मजबूत हो गई हैं। लद्दाख के लोगों का हौंसला इस समय बुलंद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.