Move to Jagran APP

Cluster University Jammu के अधीनस्थ कालेजों में सोमवार से शुरू होगी ऑफलाइन पढ़ाई, फिलहाल इस सेमेस्टर की कक्षाएं लगेंगी

डेढ़ साल से अधिक का समय बीत जाने के बाद जम्मू में उच्च शिक्षा ऑफलाइन उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। क्लस्टर यूनिवर्सिटी जम्मू के अधीन साइंस कालेज मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज कामर्स कालेज महिला कालेज गांधी नगर और गवर्नमेंट कालेज आफ एजूकेशन आते हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sat, 06 Nov 2021 04:46 PM (IST)Updated: Sat, 06 Nov 2021 04:47 PM (IST)
Cluster University Jammu के अधीनस्थ कालेजों में सोमवार से शुरू होगी ऑफलाइन पढ़ाई, फिलहाल इस सेमेस्टर की कक्षाएं लगेंगी
कालेज प्रबंधन 50 फीसद क्षमता के साथ रोस्टर तैयार कर चुके हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूराे। क्लस्टर यूनिवर्सिटी जम्मू के अधीन आने वाले जम्मू शहर के पांच कालेजों में 8 नवंबर सोमवार से ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हो जाएगी। इसके लिए सारी तैयारियां कर ली गई है। कोरोना की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित बनाया जाएगा। फिलहाल कालेजों में तीसरे और पांचवें सेमेस्टर की कक्षाएं ही ऑफलाइन लगाने का फैसला किया गया है। पहले सेमेस्टर की कक्षाएं बाद में लगाई जाएगी क्योंकि अभी तक दाखिला प्रक्रिया अंतिम दौर में चल रही है।

loksabha election banner

कालेज प्रबंधन ने पहले ही विद्यार्थियों को यह स्पष्ट कर दिया है कि उनको ही आने की अनुमति दी जिन्होंने वैक्सीनेशन करवाई होगी। कालेज प्रबंधन 50 फीसद क्षमता के साथ रोस्टर तैयार कर चुके हैं और उसी हिसाब से विद्यार्थियों को बुलाया जा रहा है। डेढ़ साल से अधिक का समय बीत जाने के बाद जम्मू में उच्च शिक्षा ऑफलाइन उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। क्लस्टर यूनिवर्सिटी जम्मू के अधीन साइंस कालेज, मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज, कामर्स कालेज, महिला कालेज गांधी नगर और गवर्नमेंट कालेज आफ एजूकेशन आते हैं।

साइंस कालेज के प्रिंसिपल जो जम्मू संभाग के डिग्री कालेजों के नोडल अधिकारी भी हैं, ने बताया कि कोरोना की रोकथाम के जारी दिशा निर्देशों के तहत क्लस्टर यूनिवर्सिटी के कालेज सोमवार से खोले जा रहे हैं। टाइम टेबल तैयार हो चुका है। वैक्सीनेशन लगवा चुके विद्यार्थियों को ही कालेजों में आने की अनुमति दी जाएगी। अगर किसी ने वैक्सीनेशन नहीं लगवाई है तो उसे प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। हमने इस संबंध में सर्वे किया है। अधिकतर ने वैक्सीनेशन लगवा ली है। जैसे ही पहले सेमेस्टर की दाखिला प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो नए विद्यार्थियों को बुलाने पर विचार किया जाएगा। यह कोशिश होगी कि तीसरे व पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाएं भी ऑफलाइन करवाई जाएं।वहीं दूसरी तरफ जम्मू संभाग के डिग्री कालेजों को भी जल्द खोलने की तैयारी की गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.