Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : अब प्लाज्मा थेरेपी से हो रहा जीएमसी में इलाज, 4 का हो रहा इलाज, 40 का करने की तैयारी

राजकीय मेडिकल कालेज में अब प्लाज्मा थेरेपी के साथ कोविड 19 के मरीजों का इलाज किया जा रहा है। अभी तक चार ही मरीजों पर यह थेरेपी इस्तेमाल की जा रही है। जबकि 36 अन्य को भी इसके लिए चिन्हित किया गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 05:56 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 05:56 PM (IST)
Jammu Kashmir : अब प्लाज्मा थेरेपी से हो रहा जीएमसी में इलाज, 4 का हो रहा इलाज, 40 का करने की तैयारी
राजकीय मेडिकल कालेज में अब प्लाज्मा थेरेपी के साथ कोविड 19 के मरीजों का इलाज किया जा रहा है

जम्मू , राज्य ब्यूरो । राजकीय मेडिकल कालेज में अब प्लाज्मा थेरेपी के साथ कोविड 19 के मरीजों का इलाज किया जा रहा है। अभी तक चार ही मरीजों पर यह थेरेपी इस्तेमाल की जा रही है। जबकि 36 अन्य को भी इसके लिए चिन्हित किया गया है। मेडिकल कालेज में कुछ दिन पहले ही प्लाज्मा थेरेपी शुरू की गई थी। श्रीनगर के बाद जीएमसी जम्मू दूसरा अस्पताल है जहां पर प्लाज्मा थेरेपी शुरू की गई है। जीएमसी जम्मू में पहले एक ही मरीज पर थेरेपी का इस्तेमाल किया गया। उसमें थोड़ा सुधार देखने को मिला।

loksabha election banner

कोविड 19 को मात दे चुके मरीज प्लाज्मा दान करने के लिए आगे नहीं आए

अब इसके बाद तीन अन्य मरीजों का भी प्लाज्मा थेरेपी से उपचार किया जा रहा है। हालांकि अभी बड़ी संख्या में कोविड 19 को मात दे चुके मरीज प्लाज्मा दान करने के लिए आगे नहीं आए। जीएमसी से मिली जानकारी के अनुसार स्वस्थ हो चुके सात ही मरीजों ने प्लाज्मा दान किया है। इनमें से भी चार का प्लाज्मा अभी तक इस्तेमाल हो चुका है। जीएमसी के प्रिंसिपल डा. नसीब ढगरा का कहना है कि कोविड 19 के चालीस मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी के लिए चिन्हित किया गया है।

कोविड 19 को मात दे चुके मरीजों को प्लाज्मा दान करने के लिए कहा गया है

अभी चार का उपचार चल रहा है। इनमें थोड़ा सुधार देखने को मिला है। कोविड 19 को मात दे चुके मरीजों को प्लाज्मा दान करने के लिए कहा गया है। मरीजों को होने वाले लाभ के आधार पर ही प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल किया जाएगा।इससे पहले कश्मीर में शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज (स्किम्स) सौरा श्रीनगर में प्लाज्मा थेरेपी से इलाज हो रहा है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भले ही कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 86 हजार से अधिक बढ़ गया है लेकिन प्रदेश में स्वस्थ होने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.