Move to Jagran APP

Corona Vaccine In Jammu Kashmir: किश्तवाड़ जिले में भी हुआ 100% टीकाकरण, अब तक 15 जिलों ने लक्ष्य हासिल किया

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार रविवार को किश्तवाड़ जिले में 45 साल से अधिक आयु वर्ग में सभी लोगों ने पहली डोज ले ली है। वहीं चौदह जिलों ने पहले से ही इस आयु वर्ग में सौ फीसद का लक्ष्य हासिल कर लिया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 09 Aug 2021 12:00 PM (IST)Updated: Mon, 09 Aug 2021 12:00 PM (IST)
Corona Vaccine In Jammu Kashmir: किश्तवाड़ जिले में भी हुआ 100% टीकाकरण, अब तक 15 जिलों ने लक्ष्य हासिल किया
रविवार को बीस फ्रंटलाइन वर्कर्स ने भी टीकाकरण करवाया। जम्मू जिले में रविवार को टीकाकरण नहीं हुआ।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान जोरशोर से जारी है। 45 साल से अधिक आयु वर्ग में किश्तवाड़ जिले में भी सौ फीसद लोगों का टीकाकरण हो गया। इसे मिलाकर अब तक 15 जिलों ने लक्ष्य हासिल कर लिया है। वही अभी तक 67 लाख से अधिक लोग टीकाकरण करवा चुके हैं।

loksabha election banner

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार रविवार को किश्तवाड़ जिले में 45 साल से अधिक आयु वर्ग में सभी लोगों ने पहली डोज ले ली है। वहीं चौदह जिलों ने पहले से ही इस आयु वर्ग में सौ फीसद का लक्ष्य हासिल कर लिया है। वहीं अब कुपवाड़ा जिले में 99.01 फीसद, रियासी में 95.27 फीसद, श्रीनगर में 97.08 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया है। अभी तक कुल 67,26,711 लोगों ने टीकाकरण करवा लिया है। रविवार को बीस फ्रंटलाइन वर्कर्स ने भी टीकाकरण करवाया। जम्मू जिले में रविवार को टीकाकरण नहीं हुआ।

पुराना अस्पताल बाजार में लोग उड़ा रहे धज्जियां: जम्मू में कोरोना संक्रमण के मामले बेशक कम हो रहे हैं लेकिन कई लोग कोरोना को लेकर अब लापरवाही भी बरत रहे हैं। जम्मू शहर के प्रमुख बाजारों में जिस तरह से लोग भीड़ जुटाए नजर आ रहे हैं और कई मास्क भी नहीं पहन रहे हैं, उससे यह आशंका बनी हुई है कि कोरोना के मामले फिर से जम्मू में बढ़ सकते हैं।जम्मू के पुराना अस्पताल बाजार में सुबह दस बजे तक तो स्थिति नियंत्रण में दिखती हैं लेकिन जैसे-जैसे दिन बढ़ता जाता है, स्थिति विकराल होने लगती है। बाजार में खरीदारी के लिए लोग उमड़ना शुरू हो जाते हैं और देखते ही देखते हर ओर भीड़ नजर आने लगती है। गाड़ियां और लोगों की भीड़ सामान्य दिनों की तरह ही नजर आती है। सरकार की ओर से जारी एसओपी का कहीं पर भी पालन होता नजर नहीं दिखता है।

सरकार का स्पष्ट निर्देश है कि कहीं पर भी भीड़ नहीं जुटनी चाहिए। हर कोई बाजार में मास्क पहने हुए नजर आना चाहिए और शारीरिक दूरी को बनाए रखना होगा। लेकिन एसओपी को लागू करने के लिए सरकार भी गंभीर नजीर नहीं दिख रही है। पुराने अस्पताल बाजार में दोपहर से शाम को भीड़ रहती है। दुकानदार अपनी ओर से दिशा निर्देशों का पालन करते हुए तो नजर आते हैं लेकिन प्रयास विफल होते ही दिखते हैं।अधिकांश दुकानदार व्यस्त हो जाते हैं और दुकानों के बाहर नियमों की धज्जियां उड़ रही होती हैं। पहले जिला प्रशासन ने जम्मू के बाजारों में टेस्टिंग को बढ़ाया था और दुकानदारों का टीकाकरण भी प्राथमिकता के आधार पर किया था। लेकिन अब टेस्ट भी कम हो रहे हैं।

जम्मू के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा. जेपी सिंह का कहना है कि लोगों को बाजारों में जागरूक किया जा रहा है। लोगों की जांच भी हो रही है। लोगों को स्वयं भी चाहिए कि वे एसओपी का पालन करें ताकि कोरोना संक्रमण न फैले।वहीं दुकानदारों का कहना है कि उनका प्रयास रहता है कि लोगों को जागरूक किया जाए और उन्हें एसओपी लागू करने के लिए कहा जाए। दुकानों के भीतर तो पालन करवा ही रहे हैं। प्रशासन को भी पूरा सहयोग दे रहे हैं। इस बाजार में दवाइयों की दुकानें, कपड़ों की दुकानें, इलेक्ट्रानिक्स की दुकानें अधिक हैं। यह शहर के सबसे व्यस्त बाजारों में एक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.