Move to Jagran APP

Jammu: अब महिलाएं भी सीखेंगी मशरूम की खेती के गुर, विशेष प्रशिक्षण के लिए हुई रवाना

चेयरमैन ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही ऐसी योजनाओं का लाभ उठाने की जरूरत है और महिलाएं ट्रेनिंग हासिल करने के बाद मशरूम की खेती करके मुनाफा कमा सकती हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 12:08 PM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 12:08 PM (IST)
Jammu: अब महिलाएं भी सीखेंगी मशरूम की खेती के गुर, विशेष प्रशिक्षण के लिए हुई रवाना
महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे आने की जरूरत है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें खेती की तरफ प्रेरित किया जा रहा है। आमतौर पर महिलाएं खेतों में जाकर काम नहीं कर पाती, इसलिए कृषि विभाग ने महिलाओं को मशरूम की खेती की तरफ प्रेरित करने की मुहिम शुरू की है ताकि वो घर बैठे ही खेती करके अच्छी आमदनी कर सके।

loksabha election banner

मशरूम की खेती करने में महिलाओं को निपुन बनाने के लिए कृषि विभाग ने इनके लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है जिसके तहत छोटे-छोटे दल बनाकर महिलाओं को तालाब तिल्लो स्थित कृषि भवन में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी कड़ी में मीरां साहिब के ब्लॉक कार्यालय से मशरूम की खेती करने का प्रशिक्षण देने के मकसद से कृषि विभाग की तरफ से ब्लॉक मीरां साहिब से महिलाओं का दल कृषि भवन तालाब तिल्लों के लिए रवाना किया गया।

इस मौके पर बीडीसी चेयरमैन दिलीप कुमार मुख्य तौर पर मौजूद थे जिन्होंने महिलाओं के इस दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर बीडीसी चेयरमैन ने कहा कि कृषि विभाग की तरफ से महिलाओं को मशरूम की खेती करने बारे जागरूक करने के लिए निशुल्क ट्रेनिंग दी जा रही है। चेयरमैन ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही ऐसी योजनाओं का लाभ उठाने की जरूरत है और महिलाएं ट्रेनिंग हासिल करने के बाद मशरूम की खेती करके मुनाफा कमा सकती हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए तरह तरह की योजनाएं चल रही हैं। महिलाओं को उनका लाभ उठाना चाहिए। खासकर खेती से जुड़ी छोटी-छोटी योजनाओं जैसे मोमबत्ती यूनिट लगाना हो, मशरूम की खेती करनी हो, इस तरह के छोटे उद्योग लगाकर महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत बन सकती हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे आने की जरूरत है।

इस मौके पर पंचायत के सरपंच सुरेंद्र कुमार टोनी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की बेहतरी के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं और सरकार द्वारा जो योजनाएं चलाई जा रही हैं उनका हमें लाभ उठाने की जरूरत है। इस अवसर पर पूर्व सरपंच राजेंद्र सिंह, सुखवंत सिंह सोढ़ी, मीता शर्मा, बलजिंदर सिंह तथा सुरेखा कुमारी सहित आदि लोग मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.