Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: नये जम्मू कश्मीर में हर जिले की होगी अपनी अलग पहचान, हर जिले का अलग होगा लोगो

हर जिले में लोगो बनाने के लिए संबंधित प्रशासन सक्रिय हो गया है। लोगो तैयार करने के लिए सभी विभागों समाजिक संस्थाओं और संगठनों की मदद ली जा रही है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 11:46 AM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 11:46 AM (IST)
Jammu Kashmir: नये जम्मू कश्मीर में हर जिले की होगी अपनी अलग पहचान, हर जिले का अलग होगा लोगो
Jammu Kashmir: नये जम्मू कश्मीर में हर जिले की होगी अपनी अलग पहचान, हर जिले का अलग होगा लोगो

जम्मू, राज्य ब्यूरो। नये जम्मू कश्मीर में अब हर जिले की अपनी अलग पहचान होगी। हर जिले की संस्कृति और विविधता से भरा एक अलग प्रतीक चिन्ह होगा, जो जिले के विशेषता उजागर करेगा। यह प्रतीक चिन्ह अथवा लोगो वर्ष 2020 तक हर जिले को आबंटित हो जाएंगे। प्रत्येक जिले में लोगो को चुनाव के लिए एक समिति भी गठित की गई है, जिसकी सिफारिश पर ही संबंधित जिले का लोगो का डिजाइन तय किया जाएगा।

loksabha election banner

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने गत दिनों एक उच्चस्तरीय बैठक में जम्मू कश्मीर के विभिन्न भौगोलिक, सामाजिक परिस्थितियों और बहुरंगी संस्कृति का हवाला देते हुए कहा कि यहां हर जिला किसी न किसी तरीके से खास है। इसलिए प्रत्येक जिले का एक अलग निशान या लोगो होना चाहिए। प्रत्येक जिला उपायुक्त अपने-अपने क्षेत्र की विशेषता के आधार पर लोगो चयनित करें।

हर जिले में लोगो बनाने के लिए संबंधित प्रशासन सक्रिय हो गया है। लोगो तैयार करने के लिए सभी विभागों, समाजिक संस्थाओं और संगठनों की मदद ली जा रही है। स्कूली छात्रों को भी इस प्रक्रिया में शामिल करने को कहा गया है। जिस संस्था अथवा व्यक्ति द्वारा तैयार किए डिजाइन या लोगो को चुना जाता है, उसे पुरस्कृत भी किया जाएगा। लोगो का इस्तेमाल संबंधित जिले से जुड़ी हर प्रशासनिक गतिविधि व संबंधित दस्तावेजों में शामिल करने पर भी विचार हो रहा है।

  • हर जिले का एक लोगो तैयार किया जा रहा है। जो संबंधित जिले की विशिष्टता को दर्शाएगा। अगर कोई जिला पर्यटन के लिहाज से सिरमौर है तो उसका लोगो भी वैसा ही होगा। अगर किसी जगह धर्मस्थल हैं तो उसका लोगो उसके भी अनुरूप हो सकता है, ताकि जब कभी किसी जिले का जिक्र हो तो उसकी विशिष्टता भी सामने नजर आए। इसी माह के अंत तक अधिकांश जिलों को अपने लोगो तय करने को कहा गया है। - संजीव वर्मा, मंडलायुक्त जम्मू
  • इस समय सभी जिलों में लोगो तय करने की प्रक्रिया चल रही है। इसमें सभी सरकारी विभागों, स्कूल प्रबंधकों, जिला पंचायत अधिकारियों से कहा है कि वह स्थानीय समाज को भी इस प्रक्रिया में शामिल कर, लोगो तैयार करें। लोगो सादा, आकर्षक और पूरे जिले को परिभाषित करने वाला रंगीन होना चाहिए। 23 दिसंबर तक प्रस्तावित लोगो जमा कराने के लिए कहा है। जितने भी लोगो आएंगे, उन पर चयन समिति विचार करेगी, चयन करेगी। - नाजिम खान, जिला उपायुक्त, रामबन 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.